Homeरायपुर : नया रायपुर में ग्राम विकास के तहत 42 लाख के 9 नए कार्यों को मिली स्वीकृति

Secondary links

Search

रायपुर : नया रायपुर में ग्राम विकास के तहत 42 लाख के 9 नए कार्यों को मिली स्वीकृति

Printer-friendly versionSend to friend

परियोजना प्रभावितों के आर्थिक स्वालंबन के प्रयासों से बड़ी संख्या में लाभांवित हुए ग्रामीणों

मंत्रालय समेत विभिन्न स्थानों पर दुकानों के आवंटन में परियोजना प्रभावितों को प्राथमिकता

रायपुर 7 जुलाई 13  

नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी ने नया रायपुर क्षेत्र में विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा के करने के साथ ही परियोजना क्षेत्र में शामिल गाँवों के समन्वित और समूचित विकास के लिए निरंतर प्रयास किया है. इसी कड़ी में अलग - अलग गाँवों में नौ विकास और निर्माण कार्यं के लिए 42 लाख 15 हजार का आवंटन स्वीकृत किया है. एनआरडीए के कार्यवाहक मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री महादेव कावरे ने बताया कि चेरिया, पौंता, पलौद, खण्डवा, बंजारी, कुहेरा, कोटराभाठा, नवाँगाँव (खुटेरी) और पचेड़ा में निर्माण कार्यों के स्वीकृत की गई है. इससे सी सी रोड,सामुदायिक भवन औऱ कांजी हाउस का निर्माण किया जाएगा. इस बार इन निर्माण कर्यों के लिए राशि एक मुश्त जारी की गई है जबकि पहले ये राशि किश्तों में जारी की जाती थी. एक मुश्त जारी करने से विकास कार्यों में तेजी आने की संभावना है.

              उल्लेखनीय है एनआरडीए नया रायपुर क्षेत्र के गाँवों में विभिन्न विकास परक कार्यों को संचालित करता रहा है. इसके पहले 6 करोड़ 52 लाख रूपए के 154 विकास कार्यों को स्वीकृति मिली है जिसमें 125 कार्य पूर्ण हो चुके हैं जबकि शेष जल्द ही पूरे होने को हैं. एनआरडीए इन विकास कार्यों के साथ ही नया रायपुर क्षेत्र के प्रभावितों के आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न प्रयास करता रहा है. इसके तहत जहाँ युवाओं में कौशल विकास के प्रयास किए जा रहे हैं वहीं रोजगार सृजन हेतु उन्हें सहयोग और प्रोत्साहन देने का प्रयास करता रहा है.

    श्री कावरे ने बताया कि नया रायपुर के युवाओं में कौशल विकास के लिए उन्हें मेकेनिक, नर्सिंग, प्लंबर, ड़्राइवर,इलेक्ट्रीशियन,एलईडी उपकरणों की एसेंबलिंग समेत अन्य प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं. इन प्रशिक्षणों का लाभ भी युवाओं को मिलने लगा है. अब तक 22 सौ युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया गया है जिसमें 5 सौ से अधिक युवा विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार भी प्राप्त कर चुके हैं वहीं छह सौ से ज्यादा युवाओं ने स्वयं का रोजगार शुरू कर लिया है. प्रशिक्षित युवाओं को नया रायपुर में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों में भी रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाता है. इन युवाओं को प्रशिक्षण के लिए रायपुर और छत्तीसगढ़ से भी बाहर भेजा जा रहा है जिससे संबंधित विषय का बेहतर प्रशिक्षण मिल सके. इसके अलावा वित्तीय सहायता भी जरूरतमंद युवाओं और ग्रामीणों को दिया गया है. उन्हें डीजल आटो,आटो रिक्शा,जीप टैक्सी,ट्रेक्टर ट्राली,सायकल दुकान,किराना दुकान,मिनी ट्रक समेत अन्य स्वरोजगार के प्रयासों को शासन की योजना के तहत वित्तीय सहयोग प्रदान किया गया है.     

          इधर नया रायपुर स्थित केपिटल काम्पलेक्स में बने यूटिलिटी सेंटर में दुकानों में प्राथमिकता देते हुए दस में से पाँच दुकानें परियोजना प्रभावितों को आवंटित की गई है. इसके तहत मिल्क पार्लर,एसटीडी –पीसीओ,जनरल स्टोर,स्टेश्नरी और सेलून के लिए आवंटन किया गया है.इसके अलावा सेक्टर 27 और अन्य सेक्टर में भी बनाए जा रहे जनसुविधा केन्द्रों की दुकानों और अस्थाई गुमटियों में भी परियोजना प्रभावितों को प्राथमिकता से आवंटन किया जाएगा. इसके लिए एनआरडीए जल्द ही रूपरेखा तय करने वाली है.   

क्रमाँक   1322  / विकास

Date: 
07 Jul 2013