Homeरायपुर : रमन के गोठ से प्रोत्साहित राकेश साहू ने लोगों को मुफ्त योग प्रशिक्षण देने का लिया संकल्प

Secondary links

Search

रायपुर : रमन के गोठ से प्रोत्साहित राकेश साहू ने लोगों को मुफ्त योग प्रशिक्षण देने का लिया संकल्प

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 12 जून 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता ‘रमन के गोठ’ में योग के महत्व के बारे में डॉ. सिंह के विचारों को सुनकर इतने प्रोत्साहित हुए कि आज राजधानी रायपुर के मठपुरैना (टिकरापारा) निवासी युवक श्री राकेश साहू ने लोगों को योग का निःशुल्क प्रशिक्षण देने का संकल्प लिया है। श्री राकेश साहू स्थानीय महंत लक्ष्मी नारायण दास महाविद्यालय में योगा के द्वितीय सेमेस्टर के छात्र हैं।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने आज अपने रेडियो प्रसारण में लोगों से कहा - जीवन में कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो, योग के लिए 20-30 मिनट का समय जरूर निकाले। इससे शरीर स्वस्थ रहता है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की इस बात का समर्थन करते हुए श्री राकेश साहू ने कहा कि योग का विद्यार्थी होने के नाते वह इस बात अच्छी तरह से जानते हैं कि योग का जीवन में क्या महत्व है। राकेश साहू का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। राकेश ने कहा कि 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वह अपने साथियों के साथ मठपुरैना स्थित साहू धर्मशाला में सामूहिक योग का कार्यक्रम आयोजित करेंगे और लोगों को इसे अपने जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। रायपुर के महंत घासीदास संग्रहालय में आयोजित ड्राईंग प्रतियोगिता में शामिल होने आए 8वीं के छात्र अनिल प्रधान ने कहा कि वह अपने परिजनों के साथ ‘रमन के गोठ’ कार्यक्रम को हर महीने सुनते हैं। यह कार्यक्रम बहुत ही रोचक और ज्ञानवर्धन होता है। इससे हमें हमारे राज्य के तीज-त्यौहार, व्यंजन, रीति-रिवाज और विकास के बारे में जानकारी मिलती है।
मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता शैली की भी अनिल ने भी सराहना की और कहा कि मुख्यमंत्री की बाते उन्हें खूब पसंद आती है। अनिल प्रधान अपने पिता श्री फूलचंद प्रधान के साथ महंत घासीदास संग्रहालय रायपुर ड्राइंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आए थे। बारनवापारा दलदली के रहने वाले श्री फूलचंद प्रधान ने कहा कि रमन के गोठ के जरिये मुख्यमंत्री जनता को सम-सामयिक जानकारी देते है, जो काफी उपयोगी रहती है। उन्होंने कहा प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य की चिंता को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. सिंह द्वारा आज के वार्ता में कहीं गई बाते उन्हें अच्छी लगी। उनका कहना था कि आज भी सुदूर वनांचल के लोग स्वास्थ्य खराब होने पर बैगा-गुनिया का सहारा लेते हैं, जबकि गांव-गांव में स्वास्थ्य केन्द्र खुल गए हैं।
उन्होंने मच्छरदानी लगाकर सोने की मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अपील पर सहमति जताते हुए कहा कि इसका उपयोग प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए। रामनगर रायपुर के रहने वाले सुंदर लाल साहू ने कहा कि वह नियमित रूप से रमन का गोठ सुनते है। उन्होंने कहा कि धान का समर्थन मूल्य केन्द्र सरकार ने बढ़ाया है। यह जानकारी उन्हें मुख्यमंत्री के गोठ के जरिए मिली है। यह किसानों के हित में सरकार का एक अच्छा निर्णय है। इसका लाभ लाखों किसानों को मिलेगा।


क्रमांक- 1422/नसीम
 

Date: 
12 Jun 2016