Homeरायपुर : रमन के गोठ को सुनकर किसानों, महिलाओं और जनप्रतिनिधियों के चेहरों में दौड़ी मुस्कान : सोसायटी में खाद-बीज के पर्याप्त भण्डारण की व्यवस्था से किसान खुश और गैस सिलिण्डर मिलने से महिलाएं

Secondary links

Search

रायपुर : रमन के गोठ को सुनकर किसानों, महिलाओं और जनप्रतिनिधियों के चेहरों में दौड़ी मुस्कान : सोसायटी में खाद-बीज के पर्याप्त भण्डारण की व्यवस्था से किसान खुश और गैस सिलिण्डर मिलने से महिलाएं

Printer-friendly versionSend to friend

किसानों ने कहा अब नहीं काटना पडे़गा व्यापारियों का चक्कर
हमर छत्तीसगढ़ योजना’ के तहत नया रायपुर आमंत्रण के लिए जनप्रतिनिधियों ने जताया आभार

   रायपुर, 12 जून 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की आज प्रसारित मासिक रेडियो वार्ता कार्यक्रम को प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाके के नागरिकों ने बड़े उत्साह से सुना और अपनी प्रतिक्रियाएं दी। रमन के गोठ सुनने के बाद आज विशेष रूप से किसानों, महिलाओं और जनप्रतिनिधियों के चेहरों पर मुस्कुराहट आ गई। बलौदा बाजार जिले के ग्राम पंचायत सकरी के किसान ईश्वर साहू, नीलकंठ साहू और पीलू वर्मा ने सरकार द्वारा सोसायटियों में बीज-खाद के भंडारण और किसानों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने की योजना को सराहनीय कदम बताया। उन्होंने कहा कि सोसायटी से खाद मिलने पर किसानों को व्यापारियों का चक्कर नहीं काटना पडेगा। दुर्ग जिले के ग्राम कोनारी के किसानों ने भी कहा कि धान बीज की उपलब्धता होने से पिछले वर्ष सूखे की स्थिति के बावजूद भी वे इस वर्ष अपने खेतों में किसानी का कार्य भली-भांति कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को निःशुल्क धान-बीज वितरण की घोषणा से वे खुश हैं।
बलौदाबाजार जिले के ही ग्राम कंजी के गंगूराम साहू, दशरमा के नेतराम साहू, पीताम्बर साहू, ग्राम सकरी के कुंजराम साहू और फागूराम साहू ने कहा कि बारिश के पूर्व सरकार द्वारा अस्पतालों में सांप काटने की दवाई की व्यवस्था की गई है, यह बहुत ही अच्छी बात है। ज्यादातर बरसात में ही सांप काटने की घटनाएं घटित होती है। ग्राम खपरी के कुशल साहू, ग्राम मोपर के मनोज साहू, कांशीराम साहू और ग्राम करमदा के सुखीराम साहू ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत सरकार द्वारा मात्र 200 रूपये में गैस सिलेण्डर प्रदान किया जाना बहुत ही प्रशसंनीय कदम है। गैस सिलेण्डर मिलने से महिलाओं को धुआं और उससे होने वाली बीमारियों से निजात मिलेगी। रमन के गोठ के माध्यम से ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना’ के तहत प्रदेशभर के पंच-सरपंचों, जिला पंचायत के सदस्यों और नगरीय निकाय के पार्षदों को नया रायपुर आमंत्रण पर बेमेतरा नगर पालिका के अध्यक्ष विजय सिन्हा,उपाध्यक्ष विजय सुखवानी सहित प्रदेश भर के अनेक जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस आमंत्रण से पंचायत से लेकर नगरीय निकायों तक के जनप्रतिनिधियों को राजधानी रायपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में हुए विकास कार्याें को देखने और समझने का अवसर मिलेगा। जिला मुख्यालय नारायणपुर के निवासी श्रमिक संघ के पदाधिकारी मंगलराम नेताम और सायकल दुकान चलाने वाले मोहन यादव तथा वरिष्ठ नागरिक हीरामन नेताम ने उज्जवला योजना के जरिये गरीब परिवार की महिलाओं को मात्र 200 रूपये में गैस कनेक्शन प्रदान करने की पहल को सराहनीय कदम बताया।
जिला मुख्यालय बिलासपुर में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने रमन के गोठ को सुना। रेडियो वार्ता सुनने के बाद 12वीं कक्षा की छात्रा ऋतु चन्द्राकर और भानु प्रिया ने कहा कि धान का समर्थन मूल्य 60 रूपये बढ़ाया गया है। यह कदम किसानों के हित के लिए अच्छा है, क्योंकि किसान बच्चों की तरह अपनी फसल को पालते हैं। फसल को किसी प्रकार का नुकसान होने पर किसानों को बहुत कष्ट होता है। प्रिया ने कहा कि वृक्षारोपण हमारे लिए सबसे जरूरी है और वह भी अपने घर के आसपास तीन पेड़ जरूर लगायेगी। रायगढ़ जिले के ग्राम महापल्ली के ग्राम पंचायत भवन में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक रमन के गोठ को सुना और पर्यावरण एवं जल बचाने के लिए संकल्प भी लिया। महापल्ली की सरपंच श्रीमती कुमुदनी गुप्ता ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत गरीब परिवार की महिलाओं को रसोई गैस सिलेण्डर प्रदान करने की योजना सराहनीय है। इससे अब महिलाओं को रसोई घर में धुएं से होने वाली परेशानियों से राहत मिलेगी।


क्रमांक-1428  /सुनीता
 

Date: 
12 Jun 2016