Homeरायपुर : प्रयास आवासीय विद्यालय में बालक-बालिकाओं ने सुना ‘‘रमन के गोठ’’

Secondary links

Search

रायपुर : प्रयास आवासीय विद्यालय में बालक-बालिकाओं ने सुना ‘‘रमन के गोठ’’

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 08 मई 2016

राज्य के नक्सल पीड़ित जिलो के हायर सेकेण्डरी कक्षाओं के बच्चो के लिए  राजधानी रायपुर में संचालित प्रयास आवासीय वि़द्यालय के बच्चों ने भी आज आकाशवाणी से प्रसारित ‘रमन के गोठ’ कार्यक्रम को ध्यान से सुना। स्थानीय गुढ़ियारी स्थित प्रयास विद्यालय परिसर में बालक-बालिकों के अलग-अलग छात्रावासों में निवास कर रहे छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ रेडियो पर मुख्यमंत्री के विचार सुनकर अपनी प्रतिक्रियाए भी दी। परिसर में बालक-बालिकाओं के लिए दो अलग-अलग प्रयास विद्यालय मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत संचालित किए जा रहे है। इन विद्यालयों के सभा कक्ष में आज आकाशवाणी से प्रसारित मुख्यमंत्री की वार्ता सुनने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।
प्रयास बालिका आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं में से राजनांदगांव जिले के कु. विनीता महोबियां ने रमन के गोठ को बहुत ही प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक बताया। इसी तरह कु. रूस्तम बालदेव, जशपुर जिले की कु. दीक्षा चौहान तथा सरगुजा के कु. अलका गुप्ता आदि ने कहा कि इससे प्रदेश में सरकार द्वारा हो रहे विभिन्न विकास कार्यों और तीज-त्यौहारों आदि के बारे में सहजता से जानकारी मिल जाती है। उन्होंने शासन द्वारा संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय  का जिक्र किया और इसके लिए डॉ. रमन सिंह के सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रयास विद्यालय से प्रदेश के दूर-दराज तथा आदिवासी इलाकों के हम सभी बच्चों को शिक्षा के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध हो गयी है। इससे हमें मैट्रिकोत्तर शिक्षा के साथ-साथ  जे.ई.ई. तथा ट्रीपल आई टी जैसे महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं के अध्ययन की सुविधा से अपने भविष्य संवारने में काफी मदद मिल रही है।

रमन के गोठ को सुनकर प्रयास बालक आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों में से कोण्डागांव जिले के श्री अखिलेश मरकाम, जशपुर जिले के श्री अरविंद लकड़ा, कोरिया जिले के श्री प्रभात, राजनांदगांव जिले के श्री प्रदीप फुले, महेश्वर साहू सुकमा जिले के श्री दीपेश सिंह और बीजापुर जिले के श्री समीर कुमार कुर्रे ने भी अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि   डॉ. रमन सिंह की सरकार द्वारा प्रदेश में हर वर्ग के लोगों की तरक्की के लिए कार्य हो रहे हैं। उन्होंने आज रमन के गोठ में शासन की नवीन घोषणाओं को भी सुनकर प्रसन्नता व्यक्त की। इनमें किसानों को आगामी तीन माह के भीतर नक्शा, खसरा तथा बी.वन के निःशुल्क वितरण और गांव में आबादी जमीन का पट्टा प्रदान करने के कार्य को किसानों के हित में महत्वपूर्ण बताया। इसी तरह उन्होंने प्रदेश में मनाये जाने वाले अक्ती आदि त्यौहारों के बारे में डॉ. रमन सिंह के उल्लेख और बाल विवाह जैसे सामाजिक कुरीतियों को रोकने के संदेश को भी सराहनीय बताया।


      क्रमांक-776/प्रेमलाल

Date: 
08 May 2016