Homeबालोद : मुख्यमंत्री डॉ0 रमन सिंह ने की बालोद जिले की विकास कार्यों की समीक्षा

Secondary links

Search

बालोद : मुख्यमंत्री डॉ0 रमन सिंह ने की बालोद जिले की विकास कार्यों की समीक्षा

Printer-friendly versionSend to friend

बालोद,  01 जून 2013

मुख्यमंत्री डॉ0 रमन सिंह आज विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए बालोद जिले में धान का उठाव, खाद और बीज का भण्डारण, आपदा प्रबंधन, मौसमी बीमारियों की रोकथाम सहित विकास कार्यों की प्रगति और कानून व्यवस्था की समीक्षा की । कलेक्टर श्री अमृत खलखो ने मुख्यमंत्री डॉ0 सिंह को बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2012-13 में जिले के 109 धान उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से चार लाख 26 हजार 305 मीट्रीक टन धान की खरीदी की गई थी । धान के सुरक्षित भण्डारण हेतु उपार्जन केन्द्रों से धान का परिवहन संग्रहण केन्द्रों में कर लिया गया है । संग्रहण केन्द्रों से कस्टम मिलर्स द्वारा धान का उठाव किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि जिले के 71 हजार 326 किसानों को 270 रूपए प्रति क्विंटल के मान से धान का बोनस राशि 115 करोड़ रूपए का वितरण किया जा रहा है । वर्तमान में धान बोनस की राशि 74 करोड़ रूपए से अधिक का वितरण कर लिया गया है और शेष राशि का वितरण 15 जून तक कर लिया जाएगा । कलेक्टर ने बताया कि जिले में खाद और बीज की समस्या नहीं है । खाद और बीज का भण्डारण लगातार किया जा रहा है और किसानों की मांग के अनुरूप उन्हंे आपूर्ति की जा रही है ।
    कलेक्टर ने मुख्यमंत्री डॉ0 सिंह को बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जिले में 92 हजार से ज्यादा मजदूर कार्यरत हैं तथा विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों में 11 हजार से ज्यादा मजदूर कार्यरत हैं । उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिले में पॉंच लाख 98 हजार 600 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । कलेक्टर ने बताया कि जिले में जन समस्या निवारण शिविरों का आयोजन सिलसिलेवार जारी है । प्रतिमाह दो गांवों में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर निराकरण किया जा रहा है । श्री खलखो ने बताया कि विकास यात्रा के अवसर पर कुल 245 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसका शीघ्र ही निराकरण कर लिया जाएगा।
    कलेक्टर ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिले मंे मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए कार्ययोजना बनायी गई है । काम्बेट टीम का गठन कर लिया गया । उपस्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयॉं का भण्डारण कर लिया गया है । पुलिस अधीक्षक श्री टी.आर. पैंकरा ने मुख्यमंत्री डॉ0 सिंह को बताया कि जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति ठीक है । विडियों कान्फ्रेसिंग में एस.डी.एम. श्रीमती रोक्तिमा यादव, वन मंडल अधिकारी श्री ए.के. वाहने, खाद्य अधिकारी श्री आर.पी. सिंह, उपसंचालक कृषि श्री वी.के. चौबे, कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री रामटेके, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री एल.एन. साहू उपस्थित थे ।   

क्रमांक-75/चन्द्राकर

दावा आपत्ति 03 जून से 12 जून तक आमंत्रित

बालोद, 01 जून 2013

कलेक्टर श्री अमृत खलखो ने बताया कि जिला कार्यालय, खाद्य विभाग, रोजगार कार्यालय, निर्वाचन, जिला कोषालय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग में सीधी भर्ती के पदों के विरूद्ध विगत 03 मई से 24 मई 2013 तक ऑनलाईन आवेदन मंगाए गए थे । ऑनलाईन  आवेदनों के संदर्भ में दावा आपत्ति 03 जून से 12 जून 2013 तक आमंत्रित की गई है । उन्होंने बताया कि आवेदक डाक के माध्यम से अथवा जिला कार्यालय में या ऑनलाईन वेब साईट जॉब्स डॉट सीजीबालोद डॉट ओआरजी (online website jobs.cgbalod.org) में जाकर अपनी दावा आपत्ति दर्ज कर सकते हैं । कलेक्टर ने बताया कि सर्व सूची किसी प्रकार के चयन सूची, मेरिट सूची, पात्र अथवा अपात्र अभ्यर्थियों की सूची नहीं है । यह केवल ऑनलाईन माध्यम से प्राप्त सर्व आवेदनों की सूची है । प्राप्त आवेदनों की सूची का अवलोकन जिला कार्यालय बालोद एवं ऑनलाईन वेब साईट जॉब्स डॉट सीजीबालोद डॉट ओआरजी online website jobs.cgbalod.org में जाकर अवलोकन किया जा सकता है ।

क्रमांक/76/चन्द्राकर

पोस्ट मैट्रिक ऑनलाईन छात्रवृत्ति स्वीकृति 07 जून तक

बालोद, 01 जून 2013

जिले में संचालित विभिन्न शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक ऑनलाईन छात्रवृत्ति स्वीकृति की अंतिम तिथि 07 जून 2013 निर्धारित की गई है । सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि निर्धारित तिथि के भीतर कार्यवाही पूर्ण नहीं होने की स्थिति में संबंधित अशासकीय संस्थाओं की मान्यता समाप्त करने एवं शासकीय संस्था के संस्था प्रमुख के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जावेगी । उन्होंने बताया कि जिले में शासकीय महाविद्यालय डौण्डी, डौण्डीलोहारा, खेरथाबाजार और शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला खरथुली, रीवांगहन, सुरेगांव, बालक डौण्डीलोहारा, कन्या डौण्डीलोहारा, जेंवरतला, खोलझर, देवरी बंगला, घीना, कोड़ेकसा, बघमरा, बेसिक बालोद, सांकरा ज., भेड़िया नवागांव, झलमला, हल्दी, राहुद, परसदा, अचौद, सिकोसा, बरबसपुर, भिलाई, चन्दनबिरही, कंवर, प्रगति विद्यालय डौण्डीलोहारा, कल्पदीप उच्चतर माध्यमिक शाला गुरूर, युगभारती उच्चतर माध्यमिक शाला बोड़तरा, अग्रसेन आई.टी.आई. डंगनिया, शासकीय आई.टी.आई. गुण्डरदेही आदि शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थाओं में ऑनलाईन छात्रवृत्ति की स्वीकृति की कार्यवाही लंबित है । सहायक आयुक्त ने कहा कि किसी भी संस्था के पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित होते हैं तो संबंधित संस्था प्रमुख के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे ।

क्रमांक/77/चन्द्राकर





 

Date: 
01 Jun 2013