Homeधमतरी : लोगों की समस्याओं को संवेदनशीलता से सुना प्रभारी मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने

Secondary links

Search

धमतरी : लोगों की समस्याओं को संवेदनशीलता से सुना प्रभारी मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने

Printer-friendly versionSend to friend

प्रभारी मंत्री के जनदर्शन में मिले 51 आवेदन            

धमतरी, 20 जुलाई 2017

/ प्रदेश की महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने आज सुबह साढ़े 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जनदर्शन आयोजित कर जिलेवासियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना। उन्होंने जनदर्शन में पहुंची श्रीमती दुखिया साहू को तत्काल एक हजार रूपए की सहयोग राशि भी दी। दरअसल मगरलोड ब्लॉक के कपालफोड़ी निवासी श्रीमती दुखिया बाई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् आवास के लिए आवेदन देने आई थीं। उन्होंने बताया कि उनका कच्चा मकान जर्जर हो गया है। आवेदक ने राशन मिलने की बात कही, मगर सहयोग भी मांगा। इस पर प्रभारी मंत्री ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत के जरिए सरपंच को पत्र लिख आवेदक को आवास उपलब्ध कराने कहा। साथ ही तात्कालिक तौर पर आवेदक को एक हजार रूपए भी मंत्री ने दिए। कुरूद के ग्राम कोटगांव की श्रीमती कौशिल्या साहू ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत् 15 हजार रूपए का मजदूरी भुगतान कराने आवेदन किया। आवेदक ने बताया कि वर्ष 2011-12 में पिचिंग कार्य की मजदूरी राशि ग्रामीण बैंक दरबा आने के बाद वापस जनपद पंचायत कुरूद चली गई। इस वजह से उन्हें मजदूरी भुगतान नहीं हुआ। इस प्रकरण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को उचित कार्रवाई करने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने दिए। साथ ही कलेक्टर डॉ.सी.आर.प्रसन्ना ने आवेदन को समय-सीमा में ले लिया।
    कोटगांव की ही श्रीमती पुनिया बाई ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् आवास के लिए आवेदन दिया। धमतरी के भटगांव की श्रीमती शकुंतला गंजीर ने आरक्षित भूमि से अतिक्रमण हटाने और सीमांकन कर सामुदायिक भवन की मांग प्रभारी मंत्री के जनदर्शन में की। ग्राम दरगहन के जय श्री राईस मिल से निकलने वाले गंदे पानी से खेत में फसल नष्ट होने की शिकायत उपाध्यक्ष, जनपद पंचायत धमतरी श्री ब्रजेश जगताप ने की। इन मामलों में अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व धमतरी को आवश्यक कार्रवाई करने कहा गया। स्थानीय गोकुलपुर वार्ड के भटगांव चौक के पास नाली के बीचों-बीच स्थापित विद्युत पोल को हटाने की मांग श्री महेशराम साहू ने प्रभारी मंत्री से की। प्रकरण पर विद्युत विभाग को त्वरित कार्रवाई करने कहा गया। आज जनदर्शन में पोस्ट ऑफिस वार्ड के श्री अब्दुल सलाम ने अपने बेटे सकलेन कुरैशी को विद्याकुंज स्कूल से बारहवीं की पढ़ाई कराने सहयोग करने आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि उन्हें लकवा की शिकायत है और वे बेरोजगार हैं, लेकिन वे अपने बेटे को पढ़ाना चाहते हैं। इस प्रकरण में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि वे 50ः फीस माफ कराने स्कूल प्रबंधन से बात करेंगे।
    ग्राम छाती के दिव्यांग श्री हीरालाल ने जनदर्शन में आर्थिक सहायता की मांग की। प्रभारी मंत्री ने मामले को गंभीरता से सुन उन्हें निःशक्तांे के लिए प्रावधानित हर माह निःशुल्क 10 किलो चावल देने कहा। साथ ही आवेदक को पात्रतानुसार निःशक्त पेंशन से लाभान्वित करने के निर्देश उप संचालक समाज कल्याण को दिए। धमतरी के गुजरा के किसानों ने गांव के 300 से अधिक किसानों की खाद ढुलाई में दिक्कत के मद्देनजर नया खाद गोदाम की मांग की। नोडल अधिकारी, सहकारी बैंक को जिले में गोदाम की आवश्यकता संबंधी सूची देने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने दिए। प्रभारी मंत्री के जनदर्शन में पंाच साल पहले बने देवपुर-दरगहन एनिकट में पहुंच मार्ग निर्माण की मांग धमतरी के ढीमरटिकुर के श्री बिसहतराम साहू ने की। मामले में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत् आवश्यक कार्रवाई करने मंत्री ने कहा।
आज के जनदर्शन में जिले के गांव-शहर से आए लोगों ने अपनी मांग और समस्या संबंधी 51 आवेदन प्रभारी मंत्री को दिए। इस मौके पर मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने पिछले जनदर्शन के लंबित सात आवेदनों सहित आज के जनदर्शन में मिले प्रकरणों का त्वरित तथा गुणवत्तापूर्वक निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनदर्शन में छत्तीसगढ़ निःशक्तजन वित्त विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती सरला जैन, वनमण्डलाधिकारी श्री विवेक आचार्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

   क्रमांक-83/530/इस्मत














 

Date: 
20 Jul 2017