Homeकवर्धा : धान खरीदी में सभी जिलों से कबीरधाम एकदम आगे हो: कलेक्टर बंसल

Secondary links

Search

कवर्धा : धान खरीदी में सभी जिलों से कबीरधाम एकदम आगे हो: कलेक्टर बंसल

Printer-friendly versionSend to friend

किसानों के पंजीयन कार्य 30 सितम्बर तक करने के निर्देश

कवर्धा,13 सितम्बर 2012

    कलेक्टर श्री मुकेश बंसल ने कहा है कि राज्य शासन की मंशानुरूप कबीरधाम जिले के सभी किसानों से 1 नवम्बर से धान के एक-एक दाना की खरीदी की जाएगी। कलेक्टर श्री बंसल ने जिला विपणन अधिकारी एवं धान खरीदी केन्द्रों के शाखा प्रबंधकों को कबीरधाम जिले में पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ धान खरीदी के मामले में एक कदम आगे रह कर कार्य करने के निर्देश दिए है। उन्होने किसानों की पंजीयन 30 सितम्बर तक पूरा करने एवं उपार्जन केन्द्रों में भूमि का चयन, समतलीकरण, बिजली व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, बारदाना की प्रारंभिक मांग की पूर्ति करने के निर्देश दिए है।
    कलेक्टर श्री मुकेश बसंल ने राज्य शासन के मंशानुरूप कबीरधाम जिले में खरीफ वर्ष 2012-13 की धान खरीदी के पूर्व की तैयारी के संबंध में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला विपणन अधिकारी एवं धान खरीदी केन्द्रों के शाखा प्रबंधकों की आवश्यक बैठक ली। कलेक्टर श्री बंसल ने धान खरीदी की चालू वित्तीय वर्ष में जिले के सभी 74 धान खरीदी केन्द्रों की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होने राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के सभी किसानों की पंजीयन 30 सितम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा है कि किसानों के पंजीयन कार्य पूरा होने के बाद एक नवम्बर से धान की खरीदी की जाएगी। कलेक्टर श्री बंसल ने धान खरीदी कार्य शुरू होने से पूर्व पंजीयन की अंतिम तिथी 9 अक्टूबर तक समिति स्तर में किसानों का पंजीयन पूरा कर अंतिम सूची ग्राम के हल्को के संबंधित पटवारियों के माध्यम से सत्यपान कार्य 12 अक्टूबर तक करने के निर्देश दिए है। उन्होने पटवारियों से सूची के सत्यापन के बाद 25 अक्टूबर तक आवश्यक संशोधन कर सोसायटी डाटा बेस में पूरा कर पंजीयन की कार्यवाही पूरा करने को कहा है।
    कलेक्टर श्री बंसल ने कहा है कि जिले से सभी धान खरीदी केन्द्रों में धान की सुरक्षित रख-रखाव के लिए चबुतरे का निर्माण किया जाएगा। उन्होने इसके लिए जिस-जिस धान खरीदी केन्द्रों में जहां चतुबतरा का निर्माण नहीं हुआ है, ऐसे प्रबंधकों से चबुतरा निर्माण के लिए संबंधित ग्राम पंचायत के माध्यम से प्रस्ताव मंगाए है, ताकि 31 अक्टूर तक वहां चबुतरे का निर्माण कार्य पूरा हो सके और धान को सुरक्षित रखा जा सके। कलेक्टर श्री बंसल ने उपार्जन केन्द्रों में भूमि का चयन, समतलीकरण, सुरक्षा व्यवस्था, धान के तौल के लिए कांटा-बांटा की स्थिति,नमी मापम यंत्रों की स्थिति एवं तकनीकी जांच,भारतीय खाद्य निगमव नागरिक आपूर्ति निगम से प्रमाण पत्र की उपलब्धता,बारदाना की प्रांरभिक मांग, बिजली की समूचित व्यवस्था, पानी से बचाने के लिए पर्याप्त तालपत्री की व्यवस्था, समिमि में उपलब्ध कम्प्यूटर, यूपीएस, प्रिंटर एवं डाटा एंट्री आपरेटर की उपस्थिति, कम्यूटर में इंटरनेट व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।
    कलेक्टर श्री बंसल ने कहा है कि धान खरीदी के मामले में प्रदेश में जिले की अच्छी छबि बनानी है। उन्होने धान खरीदी के मामले में शाखा प्रबंधकों को पूरी पारदर्शिता, इमानदारी के साथ धान खरीदी कार्य करने के निर्देश दिए है। उन्होने सक्त निर्देश देते हुए कहा है कि धान खरीदी में लापरवाही की शिकायत बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होने कहा जांच के बाद शिकायत सही साबित होगी तो शाखा प्रबंधक के खिलाफ कानूनी कार्रवाही की जाएगी।
    कलेक्क्टर श्री बंसल ने इस अवसर पर जिले के सभी उचित मूल्य दूकानों की वस्तु स्थिति की पूरी जानकारी लेते हुए राज्य शासन की मंशानुरूप सभी केन्द्रों में मांग के आाधार पर सभी अतिआवश्यक समाग्री जैसे चावल, गेहू, शक्कर, मिट्ी तेल, नमक की प्रचुर मात्रा में भण्डारण करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि किसी भी सेल्समैन को दो से अधिक उचित मूल्य की दूकानों की संचालक की जिम्मेदारी नही दी जाएगी। उन्होने कहा है कि दो से अधिक दूकानों के संचालक करने से निश्चित समय अवधि से मुख्यमंत्री खद्यान्न का वितरण नहीं होता, इससे एपीएल, बीपीएल कार्ड धारियों को परेशानियों को सामना करना पड़ता हैं। कलेक्टर श्री बंसल ने सभी केद्रों में मिट्टी तेल की रख-रखाव के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है, तथा जिस उचित मूल्य दूकानों में मिट्टी तेल रख-रखाव की समुचित व्यवस्था नहीं है, वहां से ड्रम और टैंकर के लिए मांग प्रस्ताव भेजने को कहा हैं।

समाचार क्रमांक-/जी. डड़सेना

जनदर्शन में मिले आमजनों से 100 आवदेन

स्कूल अहाता और वृद्धा पेंशन की मांग की ग्रामीणों ने

कवर्धा,13 सिंतबर 2012

    राज्य शासन के मंशानुरूप कबीरधाम जिले के कलेक्ट्रेट में प्रत्येक गुरूवार को आयोजित होने वाले जनदर्शन कार्यक्रम में जिले के कवर्धा, सहसपुर लोहारा, पण्डरिया एवं बोड़ला विकासखण्ड के आमजनों ने कलेक्टर श्री मुकेश बंसल से भेंट कर अपनी मागांे, समस्याओं और शिकायत को लेकर अवगत कराया। कलेक्टर श्री बंसल ने जनदर्शन कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों को संबंधित विभाग प्रमुखों को निराकरण के लिए निर्देशित किया है। जनदर्शन में कुल 100 आवेदन प्राप्त हुए है। प्राप्त आवेदनों को जनदर्शन की वेवसाईट पर अपलोड करने के साथ ही संबंधित विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी भी इस पर अपलोड करने को कहा है, ताकि आवेदक वेबसाईड खोलकर अपने आवेदन पर हुई कार्रवाई एवं निराकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते है।
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित होने वाले साप्ताहिक जनदर्शन में जिले भर के ग्रामीणों की गुरूवार को लंबी कतार लगी रही। जिले के पंण्डरिया, बोडला, कवर्धा और सहसपुर लोहारा विकाखण्ड के दूर-दराज के ग्रामीणों ने भेंट कर आमजनों ने मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत अन्त्योदय राशन, बीपीएल राशन कार्ड, स्कूल आहता निर्माण, पुल-पुलिया, रपटा निर्माण, इंदिरा आवास, राष्ट्रीय परिवार सहायता कोष के तहत सहायता और कृषि कार्य के लिए स्थाई बिजली कनेक्शन,निराश्रित पंेशन कार्ड और भूमि सीमांकन कार्य की मांग की है।
    जिले के कवर्धा विकासखण्ड के पथर्रा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने गांव में संचालित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला भवन के लिए आहता निर्माण की मांग की है। ग्रामीणों ने कलेक्टर को आवगत कराया है कि स्कूल के मैदान पर गांव के ही ग्रामीणों द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा है,जिससे स्कूल मैदान कम होने लगा है। आहता निर्माण होने से स्कूल मैदान सुरक्षित हो जाएगा और स्कूली बच्चों को मैदान उपलब्ध हो पाएगा। बोड़ला विकासखण्ड से धनमत बाई धु्रर्वे धनकुंवर धु्रर्वे, राम कुंवर, सुखदेव साहू, ग्राम पंचायत इंदौरी से मोतीलाल ने वृद्धा पेंशन कार्ड बनाने की मांग की है। बोड़ला के सुन्दर बंजारे ने अपने पुत्र और भतीजे की प्राकृतिक आपदा से असमायिक निधन होने के कारण आर्थिक सहायकता की मंाग की है। उन्होने कलेक्टर श्री बंसल को आवगत कराया है कि 18 अगस्त को उनके पुत्र और भतीजे अशोक और विवेक खेत जा रहे थे, तभी अचानक बिजली गिर जाने के कारण वे लोग बेहोश हो गए थे। दोनों को उपचार के लिए कवर्धा अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन गंभीर रूप से आहत हो जाने कारण दोनों की असमायिक मौत हो गई। पेन्ड्रीकला के ग्रामीणों ने गांव में धान खरीदी के लिए उपकेन्द्र की मांग की है। पण्डरिया विकासखण्ड के दशरंगपुर के आश्रित ग्राम पंचायत चारभाठा खुर्द के आमजनों ने मुक्तिधाम शेड निर्माण, सीसी रोड़ निर्माण की मांग की है। ग्राम अधियारखोर से रामकुमार ओमप्रकाश, महेन्द्र कुमार, गंभीरदास,दशरथ चंद्रवंशी,राम प्रसाद,चंद्रिका साहू ने बीपीएम राशन कार्ड बनाने की मांग की है।

समाचार क्रमांक-/जी.डड़सेना

सुनने की खोयी शक्ति पाकर गद्गद हुआ कर्णबधिर

कवर्धा, 13 सिंतबर 2012

    कबीरधाम जिले के बोड़ला ब्लाक के वनांचल के ग्राम खारा निवासी श्रवण बाधा से पीडि़त युवा शिवरतन को सुनने की पूरी शक्ति वापस मिलने से उसके जीवन मे नयी उर्जा का संचार हुआ है। जब वह अपने कानों मे श्रवण यंत्र लगाकर गांव मे निकलता है तो लोगों को ऐसा प्रतीत होता है मानो वह मोबाईल से कोई कर्णप्रिय मधुर गाना सुनने मे व्यस्त हो। पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग के द्वारा ग्राम खारा मे बीते शुक्रवार को आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर मे संसदीय सचिव डॉ. सियाराम साहू के हाथों शिवरतन को श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। शिविर मे सुनने की शक्ति वापस पाकर वह अपने गांव के संगी-साथियों से घंटों बतियाते रहा।
    पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा शिवरतन को श्रवण यंत्र के इस्तेमाल एवं रखरखाव के तौर तरीके की जानकारी दी गयी। श्रवण यंत्र को गिरने एवं धूल-मिट्टी से बचाने एवं जब उपयोग न हो रहा हो तो बैटरी निकाल लेने की सलाह दी गयी। श्रवण यंत्र उसे उन आवाजों को सुनने मे मदद करेगा जो वह सुन नहीं पाता था। श्रवण यंत्र को वह चश्मे की तरह कानों से लगाये रखता है। राज्य शासन द्वारा निःशक्तजन सामथ्र्य विकास कार्यक्रम के तहत पांच हजार रूपये व्यय कर श्रवण यंत्र देने से शिवरतन की जिंदगी मे नया जोश भर गया है। विदित हो कि चिकित्सकों ने जांच मे श्रवण निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी किया गया। इसके बाद पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग ने उन्हे श्रवण यंत्र प्रदाय किया। शिवरतन कहता है कि श्रवण यंत्र मिलने से उसे लोगों से संवाद स्थापित करने मे कोई दिक्कत नहीं होगी और वह सामान्य व्यक्ति की तरह गुजर-बसर कर सकेगा।

समाचार क्रमांक- हीरा देवांगन

पंडरिया मे बेहतर होगी नागरिक सुविधाएं

दु्रत गति से व्यवस्थित हो पंडरिया-कलेक्टर

कलेक्टर ने पंडरिया मे विकास कार्यों का जायजा लिया

कवर्धा, 13 सिंतबर 2012

    कबीरधाम जिला प्रशासन द्वारा पंडरिया नगरपंचायत क्षेत्र की नागरिक सुविधाओं को मजबूत करने प्रयास तेज कर दिये हैं। पंडरिया मे आवागमन एवं जनसंख्या के बढ़ते दबाव को देखते हुए कलेक्टर मुकेश बंसल ने बुधवार को पंडरिया शहर मे मार्ग विभाजक, गौरव पथ निर्माण एवं बाजार व्यवस्थापन कार्य का जायजा लिया। कलेक्टर बंसल ने नवीन बाजार मे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत बनाये जा रहे दुकानों का निर्माण कार्य द्रुत गति से पूरा करने नगरपंचायत सीएमओ को निर्देशित दिये। पंडरिया मे लघु व्यवसायियों को व्यवस्थित करने नवीन बाजार मे 31 दुकानों का निर्माण किया जा रहा है। कलेक्टर ने नये हाटबाजार स्थल मे मुरूम बिछाने भी नगर पंचायत सीएमओ को आदेशित किया।
    कलेक्टर ने पंडरिया-कूकदूर मार्ग से नवीन बाजार तक 79 लाख रूपये की लागत के गौरवपथ निर्माण कार्य का मुआयना कर बिजली के खंभो को सड़क किनारे स्थानांतरित करने के काम को जल्द पूरा कराने एसडीएम को निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने पंडरिया के बस स्टैंड का निरीक्षण कर कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के आगे सीमेंट कांक्रीटीकरण किया जाये। बस स्टैंड मे स्थानीय व्यवसायियों के लिये 20 दुकानो का निर्माण कार्य चल रहा है। बस स्टैंड मे सुलभ शौचालय से स्वावलंबन योजना के दुकानों तक अहाता निर्माण कर बस स्टैंड को सुव्यवस्थित करने कहा। कलेक्टर ने बस स्टैंड मे प्रवेश एवं निर्गम के लिये ग्रिल लगवान के भी निर्देश दिये।
    कलेक्टर ने पंडरिया के हृदय स्थल गांधी चैक से विश्राम गृह तक मार्ग विभाजक निर्माण कार्य एक माह के भीतर पूरा करने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिये। मार्ग विभाजक बनने से शहर के भीतर यातायात व्यवस्था बेहतर होगी। उन्होने यातायात एवं आवागमन को व्यवस्थित करने दुकानों के बाहर रखी सामग्रियों को दुकानों के भीतर रखनवाने एसडीएम को आदेश दिये। उन्होने कई जगहों पर सड़क किनारे पेवर लगाने के भी निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने मुख्यमार्ग मे पानी टंकी के पास पुलिया चैंड़ी करने नगर पंचायत के सब इंजीनियर को निर्देश दिये। उन्होने पानी टंकी के पीछे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालय के पास जर्जर भवन को ध्वस्त करने भी कहा। उन्होन पानी टंकी मे उगे घास-फूंस एवं पौधों की कटाई कर पेयजल टंकी की सफाई करने भी नगरपालिका सीएमओ को निर्देश दिये।
    कलेक्टर बंसल ने इस दौरान पंडरिया नगर के जोरातालाब जाकर वहां सरोवर धरोहर योजनांतर्गत तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने कहा। सरोवर धरोहर योजनांतर्गत साढ़े चार एकड़ के इस तालाब के सौंदर्यीकरण के लिये राज्य शासन द्वारा 14 लाख रूपये स्वीकृत किया गया है। कलेक्टर ने कन्या हाईस्कूल के पास  खाली जमीन की विस्तार से जानकारी ली। उन्होने विश्राम गृह के सामने सड़क किनारे पेवर लगवाने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने पंडरिया शहर मे स्वीकृत विकास कार्याें को तेजी से पूरा कराने अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके पश्चात कलेक्टर ने पोंड़ी मे बस स्टैंड निर्माण एवं हाटबाजार विकास कार्य का जायजा लिया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एल. चैहान, पंडरिया के नवपदस्थ एसडीएम जयप्रकाश मौर्य एवं नगरपंचायत व लोक निर्माण विभाग के अभियंतागण उपस्थित थे।

समाचार क्रमांक-/जी.डड़सेना

Date: 
13 Sep 2012