Homeकोरबा : कोरबा में रमन के गोठ का किया गया श्रवण

Secondary links

Search

कोरबा : कोरबा में रमन के गोठ का किया गया श्रवण

Printer-friendly versionSend to friend

कोरबा 13 नवंबर 2016

रमन के गोठ के पंद्रहवी कड़ी के प्रसारण में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज आकाशवाणी से प्रदेशवासियों को गुरूनानक जयंती,पुन्नी मेला, 14 नवंबर को बाल दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।
धान खरीदी के लिए 1986 उपार्जन केन्द्र,  प्रदेश की 41 मंडियों में भी होगी धान खरीदी
डॉ. रमन सिंह ने रेडियो वार्ता में जनता को बताया कि राज्य सरकार ने धान खरीदी के लिए सहकारी समितियों के अंतर्गत एक हजार 986 उपार्जन केन्द्रों की स्थापना की है। इस वर्ष से 41 कृषि उपज मंडियों और उप-मंडियों में भी समर्थन मूल्य के अनुसार धान खरीदी की जाएगी। खरीदी के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अधिकांश पंजीकृत किसानों के जन-धन खातों को आधार कार्ड से जोड़ा गया है। इससे उनके धान की राशि का भुगतान सीधे उनके जन-धन खातों में मिलेगा। धान खरीदी 15 नवम्बर से शुरू होकर 31 जनवरी 2017 तक चलेगी। किसानों को पिछले साल की अपेक्षा इस बार प्रति क्विंटल 60 रूपए अधिक राशि मिलेगी। मोटा धान 1470 रूपए और पतला धान 1510 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। प्रत्येक किसान से 15 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से खरीदी होगी। उन्होंने धान बेचने के लिए आने वाले किसानों से आग्रह किया कि जो धान उपार्जन केन्द्रों में लाया जाए, उसमें 17 प्रतिशत से ज्यादा नमी नहीं होनी चाहिए। यह राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित मापदण्ड है। किसान भाई अगर धान को सुखाकर बेचने लाएंगे तो उन्हें बहुत सुविधा होगी।
मुख्यमंत्री के निर्देश : उपार्जन केन्द्रों में किसानों से अच्छा व्यवहार करें अधिकारी-कर्मचारी
मुख्यमंत्री ने धान उपार्जन केन्द्रों में तैनात कर्मचारियों और उपार्जन व्यवस्था में लगे अधिकारियों तथा कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि किसानों से अच्छा और सम्मानजनक व्यवहार किया जाए। इसके साथ ही उनके धान की खरीदी की पूर्ण व्यवस्था की जाए। उपार्जन केन्द्रों में आने वाले अन्नदाताओं का सहयोग करें, ताकि उनका काम बहुत अच्छे वातावरण में पूर्ण हो और वे धान बेचकर खुशी-खुशी घर लौटे। डॉ. सिंह ने अपने रेडियो प्रसारण में अधिकारियों को सोसायटियों से धान के उठाव की अच्छी व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा - हम ऐसा करके न सिर्फ अपने प्रदेश के किसानों की सेवा करते हैं, बल्कि देश की भी सेवा करते हैं, क्योंकि इससे हमारे देश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए चावल मिलता है। मुख्यमंत्री ने जनता को बताया कि केन्द्रीय पूल को चावल देने के मामले में छत्तीसगढ़ देश में तीसरे स्थान पर है। देश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी.डी.एस.) को चलाने में हमारे किसान भाईयों का बहुत बड़ा योगदान होता है। डॉ. रमन सिंह ने कहा - धान उपार्जन केन्द्रों में मक्के की खरीदी भी 15 नवम्बर से शुरू हो रही है, जो 31 मई 2017 तक चलेगी। इस वर्ष मक्के का समर्थन मूल्य 1365 रूपए निर्धारित किया गया है।
सौर सुजला योजना से ढाई लाख एकड़ में होगी सिंचाई :
मुख्यमंत्री ने अपनी आज की रेडियो वार्ता में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शुरू की गई सौर सुजला योजना की चर्चा करते हुए कहा  इस योजना के तहत दो साल में राज्य के 51 हजार किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पम्प बहुत ही रियायती दरों पर दिए जाएंगे। लगभग साढ़े तीन लाख से साढ़े चार लाख रूपए तक लागत वाले सोलर सिंचाई पम्प किसानों को सिर्फ 15 हजार से 30 हजार रूपए में उनकी पात्रता के अनुसार मिलेंगे। सौर सुजला योजना से राज्य में ढाई लाख एकड़ में सिंचाई होने लगेगी।
कोरबा के खिलाड़ी को दी बधाई
मुख्यमंत्री ने बेडमिंटन के सीनियर वर्ग में कोरबा निवासी श्रेयांश जायसवाल को भारत का नंबर एक खिलाड़ी का दर्जा मिलने और आकर्षि कश्यप द्वारा 17 वर्ष से कम आयु वर्ग में देश भर में अव्वल स्थान बनाने पर बधाई दी।
संसदीय सचिव ने सुनी रमन के गोठ    
कटघोरा विकासखंड के ग्राम अरदा में संसदीय सचिव श्री लखनलाल देवांगन की उपस्थिति में  ग्रामीणों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह द्वारा आकाशवाणी में प्रसारित रमन के गोठ को सुना। यहा एसडीएम कटघोरा श्री बी.बी पंचभाई, जनपद बीईओ जी आर राजपूत,योगेश देवांगन,श्रीमती मीना शर्मा,नरेंद्र पाटनवार, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
सियान सदन में जनप्रतिनिधियों , अधिकारियों ने सुनी रमन के गोठ-
नगर निगम अंतर्गत घंटाघर चौक स्थित सियान सदन  में नगर पालिक निगम आयुक्त श्री अजय अग्रवाल सहित अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधिगण एवं आम नागरिकगण ने रमन के गोठ का श्रवण किया। इसी प्रकार रमन के गोठ कार्यक्रम का आयोजन प्रियदर्शनीय इंदिरा स्टेडियम, गीतांजली भवन, बालको हाउसिंग बोर्ड कालोनी स्थित सामुदायिक भवन, दर्री जोन कार्यालय, आनंद नगर बांकीमोंगरा स्थित सामुदायिक भवन में किया गया था। यहा लोगों ने रमन के गोठ कार्यक्रम का श्रवण किया।


क्रमांक /1118/कमलज्योति

Date: 
13 Nov 2016