Homeउत्तर बस्तर (कांकेर) : कांकेर में मनरेगा के लंबित मजदूरी भुगतान की जांच होगी- मुख्यमंत्री : कांकेर में आकाशवाणी कार्यक्रम रमन के गोठ का सैकड़ों लोगों ने श्रवण किया

Secondary links

Search

उत्तर बस्तर (कांकेर) : कांकेर में मनरेगा के लंबित मजदूरी भुगतान की जांच होगी- मुख्यमंत्री : कांकेर में आकाशवाणी कार्यक्रम रमन के गोठ का सैकड़ों लोगों ने श्रवण किया

Printer-friendly versionSend to friend

उत्तर बस्तर (कांकेर) 08 नवम्बर 2015

कांकेर के न्यु कम्युनिटीहॉल में आज आकाशवाणी कार्यक्रम ‘‘रमन के गोठ’’ का जिला स्तरीय श्रवण कार्यक्रम में नागरिकों, विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा कार्यक्रम का श्रवण किया गया है।
    कार्यक्रम में कांकेर जिले का पत्र लगातार दूसरी बार शामिल किया गया । मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा क्षेत्र में महात्मागांधी, राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना तथा शौचालय निर्माण में लंबित मजदूरी भुगतान की शिकायत पर इसकी जांच के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जांच प्रतिवेदन के आधार पर शिकायत पर उचित कार्यवाई की जाएगी। कांकेर के श्री तामेश्वर सिन्हा ने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह को ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में उक्त शिकायत की थी।
किसानों की समस्या के प्रति सरकार गंभीर-श्री हिरवानी
रमन के गोठ कार्यक्रम श्रोता कांकेर के श्री हिरवानी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार अल्पवर्षा प्रभावित किसानों की समस्या के समाधान और उन्हें असंभव मदद के लिए संवेदनशील और गंभीर है। उन्होंने रमन के गोठ कार्यक्रम की तीसरी कड़ी का श्रवा करने के बाद कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित में अनेक फैसले लिए गए हैं। इससे कांकेर जिले के अल्पवर्षा प्रभावितों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि अल्पवर्षा प्रभावित क्षेत्रों में पलायन नहीं इसके लिए मनरेगा के तहत 150 दिनों का स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री किसानों के प्रति संवेदनशील-
कांकेर के श्री उमर शेखानी ने कहा कि किसानों को कृषक जीवन ज्योति योजना में साढ़े सात हजार युनिट से बढ़ाकर 9 हजार यूनिट मुफ्त बिजली देने फसल नुकसानी का मुआवजा, बीज की उपलब्धता आदि अनेक घोषणाएं की गई है। इससे कांकेर जिले के प्रमाणित किसानों को लाभ और राहत मिलेगी।
कांकेर के अश्वनी ठाकुर ने भी आज रमन के गोठ कार्यक्रम सुनने के बाद इसे आमजनता और किसानों के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.रमनसिंह द्वारा आज के कार्यकम में आमजनता से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए अनेक महत्वर्पूा बातों की जानकारी दी।
आज प्रसारित रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह द्वारा डॉ ए.पी.जे.अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान को राज्य की जनता द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता के लिए सरकार का सकारात्मक कदम बताया     
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 06-14 वर्ष तक के बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मुहैया कराने प्रदशे में गत शिक्षा का अधिकार अधिनियम अप्रेल 2010 से लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि छात्र शाला न त्यागे तथा उन्में अनुत्तीर्ण का भय समाप्त करने 8वीं तक की परीक्षा आयोजित नहंी करने का फैसला लिया गया है। रमन के गोठ आकाशवाणी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा दीपावली, गोवर्धनपूजा और भाईदूज की प्रदेश की जनता को अपनी अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्हांेने रमन के गोठ कार्यक्रम कार्यक्रम में श्रोताओं द्वारा अपने विचारों पर आधारित प्रश्न भेजने की प्रशंसा की । मुख्यमंत्री ने रमन के गोठ कार्यक्रम का मासिक के स्थान पर पाक्षिक प्रसारण तथा हिन्दी छत्तीसगढ़ी में कार्यक्रम के प्रसारण की मांग पर साकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया।
    कांकेर में आज श्रवण कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी, अपर कलेक्टर श्री विपिन मांझी, एस.डी.एम. कांकेर सुश्री रेणुका श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री एल.आर.कच्छप, जिला विपणन अधिकारी श्री के.के.देवांगन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री एच.एस.देशलहरा, खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री भुवन जैन, आर.जी.एम. के समन्वयक श्री हेमंत टांकसाले, श्री उमर शेखानी, मन्नूराम सेन कोकपुर, पुरन आरदे कोदागांव, हरिशंकर विश्वकर्मा लिलेझर, संतोष यादव मैनपुर, ओमप्रकाश साहु सुरेली और जिले के जनप्रतिनिधि,गणमान्य नागरिक, शहरवासी, उपस्थित थे।

Date: 
08 Nov 2015