Homeउत्तर बस्तर (कांकेर) : परीक्षा में कम अंक या असफलता से विद्यार्थी निराश न हो- मुख्यमंत्री : ‘‘रमन के गोठ’’ का सामूहिक श्रवण कन्हारपुरी में

Secondary links

Search

उत्तर बस्तर (कांकेर) : परीक्षा में कम अंक या असफलता से विद्यार्थी निराश न हो- मुख्यमंत्री : ‘‘रमन के गोठ’’ का सामूहिक श्रवण कन्हारपुरी में

Printer-friendly versionSend to friend

उत्तर बस्तर (कांकेर) 13 मार्च 2016

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने परीक्षार्थियों का आव्हान कर कहा कि वे परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने या कम अंक आने पर निराश न हो, उन्होंने कहा कि दुनियां के सभी सफल व्यक्ति के जीवन में कही न कही असफलता आई और उससे वे सबक लेकर दृढ इच्छा शक्ति के साथ अपने उद्देश्य की प्राप्ति में जुट गए। मुख्यमंत्री ने कहा किसी एक विषय में अनुत्तीर्ण होने पर या फेल होने पर जीवन का मार्ग बंद नहीं होता है। ऐसे विद्यार्थी दुगुनी मेहनत से परीक्षा की पूरी तैयार करें।
    आकाशवाणी से आज प्रसारित ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने परीक्षा में असफल विद्यार्थियों को कोई अप्रिय कदम न उठाने की अपील करते हुए कहा कि यदि किसी परीक्षार्थी को परीक्षा में उनके द्वारा लिखे गए उत्तरों के अनुरूप अंक न मिले या किसी भी प्रकार का उनके साथ अन्याय हो तो वे दूरभाष नम्बर 0771-2331001 से संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षार्थियों के साथ पूरा न्याय किया जाएगा।
सभी बच्चों को शाला प्रवेश दिलाएं-
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आगामी शिक्षा सत्र से शाला प्रवेश उत्सव की जानकारी देते हुए श्रोताओं का आव्हान कर कहा कि वे 06 वर्ष के शत्प्रतिशत बच्चों को शाला प्रवेश दिलाएं। उन्होंने राज्य शासन द्वारा कक्षा एक से दसवीं तक दी जा रही शैक्षणिक सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी।
ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए विशेष ध्यान-
वर्ष 2016-17 के राज्य सरकार के बजट प्रावधानों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष लगभग 75 हजार करोड़ का बजट पेश किया गया है। उन्होने बताया कि बजट में ग्रामीण विकास अधिक राशि व्यय का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि यह बजट सूखा प्रभावित किसानों, स्वच्छता, शिक्षा, सहत समाज के सभी वर्गों के सर्वागीण विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।
    अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने आने वाले पर्वों- होली, ईस्टर आदि की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए राज्य की जनता को खुशहाली की कामना की। उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की कि वे होली के पर्व में आनिकारक पदार्थों का उपयोग न करें और परंपरा के अनुरूप भाई चारे और उत्साह से यह पर्व मनाएं।
    गत् 08 मार्च को सम्पन्न अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं का सम्मान करना हम सबका नैतिक कर्तव्य है। उन्होंने छत्तीसगढ़ में महिलाओं के विभिन्न क्षेत्रों के लिए संचालित योजनाओं, संरक्षण के प्रावधानों की विस्तृत जानकारी दी।
 
जन्म-मृत्यु का पंजीयन अवश्य करायें-
मुख्यमंत्री ने श्रोताओं का आव्हान कर कहा कि जन्म मृत्यु का पंजीयन कराना कानूनन अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राज्य शासन द्वारा जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने पंचायत, नगरीय निकायों को अधिकृत किया गया है। उन्होनेे कहा कि शासकीय कामकाज में यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में मान्य और उपयोग किया जाता है।
जल का संरक्षण और सदुपयोग का आव्हान महत्वपूर्ण-श्रीमती कौशल्या जैन
रमन के गोठ श्रोता श्रीमती कौशल्या जैन ने आगामी 22 मार्च को विश्व जलदिवस पर मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का पानी के संरक्षण और सदुपयोग का संदेश को बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण बताया। गत 21 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा धमतरी जिले की बकरी बेचकर शौचालय बनाने वाली बुजुर्ग महिला कुंवर बाई का उनके पैर छूकर उनका सम्मान किए जाने से काफी प्रभावित हैं।
शिक्षा सुविधाओं से देश के भावी पीढ़ी अच्छे नागरिक बनेंगे- श्रीमती परवीन मरकाम
कन्हारपुरी की श्रोता श्रीमत परवीन मरकाम मने कहा कि मुख्यंत्री द्वारा बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए संचालित योजनाएं महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इससे गरीब बच्चों को शिक्षा का बेहतर अवसर मिल रहा है। शिक्षा की योजनाओं से देश में श्रेष्ठ नागरीक तैयार करने मदद् मिलेगी।
विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक शक्ति मिलेगी-श्रीमती अनिता सिरदार
कनहारपुरी की रमन के गोठ श्रोता श्रीमीत अनिता सिरदार ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आज के कार्यकम में परीक्षा में असफल विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की समस्या समाधान के लिए मुख्यमंत्री काफी गंभीर हैं। मोबाईल नम्बर से सीधे मुख्यमंत्री से बात करने की दी गई सुविधा से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा और वे अप्रिय कदम नहीं उठायेंगे।
    कन्हारपुरी की रमन के गोठ श्रोता गंगोत्री मंडावी, एम.डी.मानिकपुरी, श्रीमती सुनिता केमरो, श्री चिंताराम यादव, श्री श्रवण कुमार शर्मा, संतोष कुमार, नवलराम नेताम, उच्चश्रेणी शिक्षक श्री बी आर कठोलया, श्री एच.एन.सोरी ने भी मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के द्वारा आज के ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यकम में महिलाओं, विद्यार्थियों सहित सभी वर्गों के हित में शासन की योजनाओं की जनाकरी को महत्वपूर्ण और उपयोगी बताया।
जिले के कांकेर विकासखण्ड के ग्राम कन्हारपुरी के सार्वजनिक मंच में आज आयोजित रमन के गोठ सामूहिक कार्यक्रम के अवसर पर अपर कलेक्टर श्री विपिन मांझी, सरपंच ग्राम पंचायत कन्हारपुरी श्री पंचूराम भोयर, पूर्व सरपंच श्री ओझाराम देहारी, पंच श्रीमती सुखीबाई लाठिया, शिक्षकण, ग्रामवासी तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।     क्र/405/सहारे

Date: 
13 Mar 2016