Homeउत्तर बस्तर (कांकेर) : मुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों को दी सफलता की शुभकामनाएँ, कोदागांव में रमन के गोठ का सैकड़ों ग्रामीणों ने किया श्रवण

Secondary links

Search

उत्तर बस्तर (कांकेर) : मुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों को दी सफलता की शुभकामनाएँ, कोदागांव में रमन के गोठ का सैकड़ों ग्रामीणों ने किया श्रवण

Printer-friendly versionSend to friend

उत्तर बस्तर (कांकेर) 14 फरवरी 2016

आकाशवाणी से प्रसारित ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम का आज सैकड़ों ग्रामीणों ने श्रवण किया। कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी के मार्गदर्शन में आज रमन के गोठ का जिला स्तरीय श्रवण कार्यक्रम कांकेर विकासखंड के ग्राम कोदागांव में आयोजित किया गया ।
    आज के ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह द्वारा आगामी 23 फरवरी से प्रारंभ हो रहे कक्षा 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में बेहतर अंकों के साथ उत्तीर्ण होने की शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा में असफल विद्यार्थी निराश नहीं होंगे और दुगुनी मेहनत से पढ़ाई कर सफलता हासिल करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि असफलता से ही सफलता की प्रेरणा मिलती है, उन्होंने कहा कि दुनियाँ के विभिन्न क्षेत्रों में जितने भी प्रतिभाशाली लोग हैं उनके जीवन में कही न कहीं असफलता शामिल है।
    युवाओं, विद्यार्थियों का आव्हान कर मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि वे राज्य शासन की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग और कौशल विकास का प्रशिक्षण लेकर सुविधाओं का लाभ लें और अपना आर्थिक विकास करें। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में प्रदेश के युवा मेहनत से पढ़ाई करें और प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रदेश के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि युवा रोजगार देने वाले बनें मांगने वाले नहीं।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगारी दूर करने सकारात्मक कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि तृतीय और चतुर्थ श्रेाी के पदों पर भर्ती में साक्षात्कार समाप्त कर दिया गया है।
राजीम कुंभ में शामिल होने का आव्हान-
डॉ.रमन सिंह ने आगामी 22 फरवरी से प्रारंभ हो रहे राजिम कुंभ में शामिल होने श्रोताओं का आव्हान किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के प्रयाग के नाम से प्रसिद्ध राजीम कुंभ में अनेक संत महात्माओं के आगमन की जानकारी देते हुए कहा कि मेले में शामिल हो कर धार्मिक प्रवचन और सतसंग का सभी लाभ लें।
महिलाओं की सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध-
मुख्यमंत्री ने अपने आकाशवाणी कार्यक्रम रमन के गोठ में छत्तीसगढ़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठाये गए प्रभावी कदमों की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं की आर्थिक सामाजिक और कानूनी सुरक्षा के लिए रायपुर में गत 16 जुलाई 2015 से संचालित ‘‘सखी स्टाफ सेंटर’’ की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र में समाज परिवार से प्रताड़ित महिलाओं की सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। महिला हेल्प लाईन रायपुर का टोल फ्री नम्बर 0771-4061215 है। इस नम्बर से घरेलू हिंसा, टोनही प्रताड़ना, दैहिक उत्पीड़न, जाति प्रथा, छेड़छाड़ आदि से प्रभावित महिलाएं संपर्क कर सुरक्षा प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने जन एवं पंचायत प्रतिनिधियों का आव्हान कर कहा कि वे इस सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि इसका लाभ आवश्यकतामंद महिलाओं को मिल सके। डॉ.रमन सिंह ने आज के कार्यक्रम में तेंदूपत्ता संग्राहाकों के हित में राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रम की भी विस्तृत जानकारी दी।
21 फरवरी को कुरूभाठ आने का न्योता-
मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने श्रोताओं को आगामी 21 फरवरी को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के राजनांदगांव जिले के ग्राम कुर्रूभाठ में आयोजित कार्यक्रम में आने का न्यौता दिया। प्रधानमंत्री द्वारा 21 फरवरी को कुर्रूभाठ में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ‘‘रूर्बन योजना’’ का शुभारंभ किया जाएगा।             
संस्कृति शिक्षा, छात्रहित की महत्वपूर्ण जानकारी- श्री बी.आर.नायक
श्री बी.आर.नायक श्रोता ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह द्वारा आज के आकाशवाणी कार्यक्रम रमन के गोठ के माध्यम से छत्तीसगढ़ की संस्कृति, शिक्षा और विद्यार्थियों, युवकों के हितों से जुड़ी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों योजनाओं की जानकारी दी।
    विकासखण्ड कांकेर के ग्राम कोदागांव के श्री भावेश कुमार आरदे ने कहा कि रमन के गोठ कार्यक्रम से आज आम श्रोताओं से शासन की नवीनतम योजनाओं, छत्तीसगढ़ की संस्कृति युवकों, तेंदूपत्ता संग्राहकों, महिलाओं की सुरक्षा की अद्यतन जानकारी मिली जो प्रशंसनीय है।
बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार से जोड़ने अच्छी योजना-
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोदागांव के शिक्षिका श्रीमती विद्या दीवान ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह द्वारा बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार से जुड़ने संचालित कौशल विकास योजना सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हेतु हेल्पलाईन संचालन से महिलाओं में आत्मसुरक्षा की भावना मजबूत होगी। उन्होंने तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका वितरण, प्रति मानक बोरा 300 रूपये की वृद्धि, तेंदूपत्ता मुंशी के कमिशन में वृद्धि की भी प्रशंसा की।
    कोदागांव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय    के व्याख्याता श्री जे.एस.मण्डावी ने कहा कि 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थियों की हौसला अफजाई मुख्यमंत्री द्वारा आज के कार्यक्रम में की गई इससे विद्यार्थियों को मेहनत से पढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।
    रमन के गोठ कार्यक्रम के कोदागांव श्रोता श्रीमती मनीता साहू, एन.के.बिछिया, श्री मोहन जैन, श्री पूरन कोटपरिहा तथा संजय नगर कांकेर निवासी श्री गोविंद सार्वा ने आज के रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा दी गई जानकारियों को उपयोगी और सार्थक बताया। कोदागांव के टिकरापारा रंगमंच प्रांगण में आज आयोजित रमन के गोठ के सामूहिक श्रवण कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी, अपर कलेक्टर श्री विपिन मांझी, एस.डी.एम सुश्री रेणुका श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ऋषा ठाकुर, कांकेर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सरपंच ग्राम पंचायत कोदागांव श्री पंचूराम नायक, शिक्षकगण, पंचगण, ग्रामीण महिला एवं पुरूष और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं।


क्रमांक/245/सहारे
 


 

Date: 
14 Feb 2016