Home कवर्धा : मनरेगा के तहत पंजीकृत परिवारों को मिलेगा दो सौ दिन का रोजगार- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

Secondary links

Search

कवर्धा : मनरेगा के तहत पंजीकृत परिवारों को मिलेगा दो सौ दिन का रोजगार- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

Printer-friendly versionSend to friend

मुख्यमंत्री डॉ. रमन के गोठ की पांचवी कड़ी को लोगों ने सुना


    कवर्धा, 10 जनवरी 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जनवरी माह के दूसरे रविवार 10 जनवरी को पूर्वान्ह 10.45 बजे से 11.00 बजे तक आकाशवाणी के माध्यम से राज्य की जनता के साथ अपने विचारों को आज साझा किया। मुख्यमंत्री डॉ.रमन के गोठ के पांचवी कड़ी का सीधा आकावाणी सहित आईबीसी 24 और ईटीवी तथा सभी एफएम रेडियो में भी प्रसारित किया गया। कवर्धा के समीप ग्राम पंचायत समनापुर में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के गोठ कार्यक्रम को सुनने के लिए ग्रामीणजन,स्कुली बच्चों, एवं शिक्षकों तथा अन्य जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इसके अलावा जिले की सभी ग्राम पंचायतों के साथ-साथ शासकीय स्कूल,उपजेल के कैदियों तथा कवर्धा के बस स्टेण्ड, नवीन बाजार चौक, गुरूगोविंद सिंह चौक,भारत माता चौक सहित ग्राम पंचायत भवनों में व्यवस्था की गई थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के लोकप्रिय कार्यक्रम रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से पूरे प्रदेश वासियों को नववर्ष, गणतंत्र दिवस,किसानों के त्यौहार छेर-छेरा और मकर सक्रंति की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। राज्य शासन द्वारा संचालित आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान का जिक्र करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से हमने कुपोषण को दूर करने के लिए महाअभियान चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से प्रदेश से सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो के माध्यम से बच्चों में कुपोषण को दूर किया जाएगा। उन्होने इस पवित्र अभियान से जुड़ने के लिए जनप्रतिनिधियों के अलावा आम नागरिकों,स्वयं सेवी संगठनों का भी अहवान किया। उन्होने बताया कि किसानों को तकनीकि एवं उन्न्त खेती की जानकारी के लिए प्रदेश के सभी जिलों में किसान मितान स्थापित कर उनके समस्याओं को जानकार उसके निदान की व्यवस्था की गई है। उन्होने यह भी बताया कि प्रदेश में सुखे की स्थिति से निपटने के लिए ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य चलाए जा रहे है और निर्धारित 150 दिन के स्थान पर अतिरिक्त 50 दिनों का और रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने फैसला लिया है,इससे सूखा ग्रस्त क्षेत्रों में दो सौ दिन मनरेगा योजना के तहत रोजगार मिलेगा।
    मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के गोठ की चौथी कड़ी को सुनने के लिए कबीरधाम जिले के विभिन्न स्थानोें पर जिला कलेक्टर श्री धंनजय देवांगन के मार्गदर्शन में समाज के लोगों के सुनने के लिए व्यवस्था की गई थी, और उसे सुनकर लोगों ने अपनी प्रतिक्रयाएं भी दी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के गोठ के माध्यम से शासन के विभिन्न विकास मूलक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जिले एवं प्रदेश के अंतिम छोर तक स्थित ग्रमाीण एवं बच्चें विशेष रूप से लेते है और ग्रामीणजन इन योजनाओ को लाभ उठाने के लिए आगे आते है। उन्होने कहा कि राज्य शासन में शिक्षा,स्वास्थ्य,आंगनबाड़ी से जुडे़ कार्यक्रमों के साथ साथ प्रदेश एवं जिले में सूखे की स्थिति से निपटने के लिए किसानों के दुख-दर्द को समझ कर उनके भू-राजस्वकर माफ किए है वही
मनरेगा के तहत रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ कराएं है। ग्राम पंचायत के सरंपच श्री विजय पटेल ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि रमन के गोठ के माध्यम से तीज-तिहार और शासन के योजना की जानकारी लोगों को मिलती है,वही समनापूर पूर्व माध्यमिक शाला की प्रधानपाठक श्रीमती हेमलता सोनी ने अपनी प्रतिक्रिया मंे कहा कि मुख्यमंत्री जी के गोठ के माध्यम से जहां एक ओर राज्य की सांस्कृतिक,सामाजिक एवं समसमायिक तथ्यों की जानकारी मिलती है,वहीं विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोग अवगत होते है और इससे लाभ भी उठा रहे है। इसके अलावा जिले के समाजसेवी,प्रबु़द्ध वर्ग एवं साहित्यकारों ने भी अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे,जनपद पंचायत कवर्धा के सीईओ श्री मोेरे सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे।


समाचार क्रमांक-25/एस.शुक्ल-गुलाब डडसेना

 

Date: 
10 Jan 2016