Homeकवर्धा : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम में कबीरधाम जिले के समनापुर में कैशलेस लेनदेन के प्रयासों की प्रशंसा की

Secondary links

Search

कवर्धा : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम में कबीरधाम जिले के समनापुर में कैशलेस लेनदेन के प्रयासों की प्रशंसा की

Printer-friendly versionSend to friend

रमन के गोठ कार्यक्रम में जिले के ग्राम पंचायतों की चर्चा होने से ग्रामीणों में उत्साह
कबीरधाम जिले के ग्राम पंचायत समनापुर जल्द बनेगा कैशलेस ग्राम


कवर्धा, 8 जनवरी 2016

जिले में कैशलेस के विविध कार्यक्रम और उपलब्धियां

  •  कैशलेस के सबंध में 280 जागरूकता शिविर लगाए गए
  • लगभग 45 हजार नागरिकों को मिला कैशलेस का प्रशिक्षण
  • 7 हजार व्यापारियों  को कैशलेस का प्रशिक्षण मिला
  • कबीरधाम जिले 15 च्वाईस सेंटर द्वारा कैशलेस भूगतान
  • 714 साक्षरता प्रेरकों और 40 लोकसेवा एजेंट को बनाया गया डिजिटल आर्मी
  • जिले के गुड़ा ग्राम पंचातय,सावंतपुर ग्राम पंचातय, धनौरा ग्राम पंचायत में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से कैशलेस भूगतान 70 प्रतिशत किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने मासिक कार्यक्रम रमन के गोठ में राज्य में विभिन्न जिले में कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहन देने के लिए चल रहे प्रयासों तथा अभियानों की प्रशंसा की। उन्होने कबीरधाम में कैशलेस को प्रोत्साहित करने के लिए आम लोगों की सहभागिता और जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे मूहिम की चर्चा की। उन्होने कहा कि कबीरधाम जिले के ग्राम पंचायत समनापुर कैशलेस की दौड़ में सबसे आगे चल रहे है। मुख्यमंत्री द्वारा अपने कार्यक्रम में जिले के चल रहे प्रयासों को चर्चा करने से समनापुर सहित पूरे जिले में उत्साह का संचार हुआ है। डॉ. सिंह ने कहा कि गांव-गांव में बच्चे , महिलाओं और बुजुर्ग जब मोबाइल फोन चलाना सीख लेते हैं, तो कैशलेस लेन-देन भी सीख सकते हैं। इसके लिए बहुत पढ़ा-लिखा होने की जरूर नहीं है। अब तो अंगूठे के निशान से ही आप लेन-देन कर सकते हैं। आपका अंगूठा ही बैंक बन जाएगा। प्रधानमंत्री ने इसके लिए ‘भीम एप’ का लोकार्पण किया है, जो आधार कार्ड के माध्यम से लेन-देन के लिए होगा। उन्होंने कहा कि कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए उपायों और विकल्पों के बारे में मैंने पिछली बार विस्तार से बताया था। यू.पी.आई. एप,यू.एस.एस.डी.-स्टार 99 हैश,प्री-पैड वॉलेट या ई-बटुआ,पी.ओ.एस. मशीन, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम। ये पांच तरीके हैं, जिससे हम नगद के बिना लेनदेन कर सकते हैं। हमने छत्तीसगढ़ में ‘मोर खीसा एप’ लांच किया है, जो एक क्लिक पर सभी विकल्पों को दिखाएगा, आप इसमें से अपनी पसंद के विकल्प का इस्तेमाल कैशलेस भुगतान के लिए कर सकते हैं।
     रमन के गोठ कार्यक्रम में ग्राम समनापुर का जिक्र होने से जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कबीरधाम जिलें में कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक आयोजन किया जा रहे है तथा उनका सकारात्मक परिणाम भी आना शुरू हो गया है। उनहोने कहा कि ग्राम पंचायत समनापुर को कैशलेस ग्राम पंचायत बनाने में जिला प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है, पूरे जिले में कैशलैस ग्राम बनने की दौड में सबसे आगे है। गांव के ग्रामीणों ने कैशलेस लेनदेन को स्वीकार किया है। उन्होने विश्वास जताते हुए कहा कि ग्राम पंचातय समनापुर जल्द ही कैशलेस ग्राम बन जाएगा। कलेक्टर श्री धनंजय देवांगन ने कहा कि कबीरधाम जिले में कैशलेस लेनदेने को स्वीकार किया जा रहा है। पूरे जिले में कैशलेस लेनदेन के प्रति अच्छा और बेहतर माहौल बना गया। गांव में कैशलेस के संबंध में जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे है। अब तक कैशलेस के संबंध में 28 जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा चुका है। लगभग 45 हजार नागरिकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। यही नहीं जिले के व्यापारिक प्रतिष्ठिानों के संचालकों ने भी कैशलेस सिस्टम को अपनाया है। कैशलेस से लेनदेन के लिए जिले के सात हजार से अधिक व्यापारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। 1599 से अधिक व्यापारियों ने पीओएस मशीन के लिए आवेदन किए है। जिले के 15 च्वाईस सेन्टर द्वारा कैशलेस भूगतान किस जा रहा है। जिले के 714 साक्षरता प्रेरकों और 40 लोकसेवा एजेंट को डिजिटल आर्मी बनाया गया है। इन सभी आर्मियों को कैशलेस के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब ये सभी डिजिटल आर्मी अपने-अपने गांवों को डिजिटल गांव स्मार्ट तथा कैशलेस गांव बनाने में अपनी भूमिका निभाएगे। उन्होने यह भी बताया कि जिले के ग्राम पंचायत सावंतपुर, धनौरा, गुड़ा में ग्राम पंचायत में आधार इनबेल्ड पेमेंट सिस्टम से कैशलेस भूगतान 70 प्रतिशत किया जा रहा है। विधायक आदर्शग्राम तरेगांव जंगल को भी कैशलेस बनाने तथा कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया जा रहा रहा है। इस अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री मनोज गुप्प्ता, श्रीमती सकुन जायसवाल,पार्षद श्री हामिद सिद्धिकीय ने भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।


 समाचार क्रमांक/ गुलाब डडसेना

Date: 
08 Jan 2017