Homeकोरबा : खाद, बीज एवं दवा का पर्याप्त भण्डारण,किसान भाई करें उठाव-मुख्यमंत्री

Secondary links

Search

कोरबा : खाद, बीज एवं दवा का पर्याप्त भण्डारण,किसान भाई करें उठाव-मुख्यमंत्री

Printer-friendly versionSend to friend

कोरबा 12 जून 2016

रमन के गोठ के दसवीं कड़ी के प्रसारण में मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने किसानों को बताया कि सभी सोसायटी में खाद-बीज दवा के पर्याप्त भण्डार की व्यवस्था है। किसान भाई अपनी जरूरत के अनुसार खाद, बीज व दवा उठा लें। उन्होंने किसानों को बताया कि एक माह पूर्व खाद, बीज, दवा के उठाव पर ब्याज भी नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि सूखा प्रभावित तहसीलों में हर किसान को एक क्विंटल धान-बीज निःशुल्क देने की योजना चलाई है। उसका उपयोग भली-भांति करें। मैं चाहूंगा कि नई फसल बहुत अच्छी आए और आपके जीवन में खुशियां लाए। जहां तक बारिश से आने वाली आपदा का सवाल है, तो इसके लिए हमने न सिर्फ प्रशासन को सचेत किया है, बल्कि सभी जिलों के लिए 84 करोड़ रू. की राशि अग्रिम तौर पर उपलब्ध करा दी है और जिला कलेक्टरों को इस राशि के समुचित उपयोग के लिए भी निर्देशित कर दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं डॉक्टर हूं, इसलिए सेहत का ध्यान रखने की हिदायत जरूर देता हूं। बारिश में मच्छर, कीड़े और सांप काटने की घटनाएं भी बढ़ती हैं। अतः मच्छरदानी लगाकर सोने की आदत डालें। सर्पदंश जैसी स्थिति में बैगा-गुनिया, झाड़-फूंक के चक्कर में न पड़कर स्वास्थ्य केन्द्रों में जाएं और वहां ‘एन्टी स्नेक वेनम’ इंजेक्शन लगवाएं। सही उपचार कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है, कि छत्तीसगढ़ में पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगो में अद्भुत जागृति आयी है। गांव-गांव में इसके लिए अभियान चल रहे है।
उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ‘एक व्यक्ति, एक पेड़’ का आव्हान किया था। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि छत्तीसगढ़ ने एक  व्यक्ति के पीछे तीन पेड़ लगाने का संकल्प लिया है। इसके लिए ‘हरियर छत्तीसगढ़’ और ‘पानी बचाओ अभियान चलाया जा रहा है।
 इस प्रकार प्रदूषण मुक्त बेहतर छत्तीसगढ़ की कल्पना को साकार करने के लिए 2 वर्षों की वृहत कार्य योजना हमने लागू की है।
मुझे विश्वास है कि हम सब मिलकर छत्तीसगढ़ को स्वच्छ, स्वस्थ, प्रदूषण मुक्त और हरा-भरा राज्य बनाने में सफल होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से रसोई गैस कनेक्षन देने की बात कही। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दो वर्ष पूर्ण होने पर मनाये जा रहे विकास पर्व का भी उल्लेख किया।

संसदीय सचिव ने छुरीखुर्द में सुनी रमन के गोठ
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह द्वारा आकाशवाणी में प्रसारित रमन के गोठ को सुनने जिले में अलग-अलग स्थानों में व्यवस्था की गई थी। छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव व कटघोरा विधायक श्री लखन देवांगन ने कटघोरा विकासखंड के ग्राम छुरीखुर्द में ग्रामीणों के साथ रमन के गोठ का श्रवण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को नियमित रूप से रमन के गोठ सुनने की अपील करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता से संवाद स्थापित करने के साथ ही शासन की कल्याणकारी योजनाओं से भी अवगत कराया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से निःशुल्क गैस चूल्हा एवं कनेक्शन देने और ग्रामीण महिलाओं को धुएं की वजह से होने वाली बीमारी से मुक्त करने की बात कही। संसदीय सचिव श्री देवांगन ने किसानों को नये फसल की तैयारी के लिए धान-बीज, खाद का उठाव करने,बारिष में प्राकृतिक आपदा से बचने सतर्क रहने तथा पर्यावरण अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की। इस दौरान नपा उपाध्यक्ष सुषीला बिंझवार, एसडीएम बी.बी.पंचभाई सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
पुष्पलता उद्यान में अधिकारियों ने सुनी रमन के गोठ- नगर निगम के पुष्पलता उद्यान सुभाष चौक में निगम आयुक्त अजय अग्रवाल, परियोजना प्रशासक ए.के.गढ़ेवाल, जिला रोजगार अधिकारी जे.पी.खाण्डे, निगम के अधिकारी आर.के. भोजसिया, व्ही. आर. सारस्वत, डी.पी. त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी ने रमन के गोठ का श्रवण किया। इसी प्रकार रमन के गोठ कार्यक्रम का आयोजन प्रियदर्शनीय इंदिरा स्टेडियम, गीतांजली भवन, बालको हाउसिंग बोर्ड कालोनी स्थित सामुदायिक भवन, दर्री जोन कार्यालय, आनंद नगर बांकीमोंगरा स्थित सामुदायिक भवन में किया गया था।


क्रमांक/373/कमलज्योति
 

Date: 
12 Jun 2016