Homeकोरबा : रमन के गोठ कार्यक्रम का किया गया उत्साहपूर्वक श्रवण

Secondary links

Search

कोरबा : रमन के गोठ कार्यक्रम का किया गया उत्साहपूर्वक श्रवण

Printer-friendly versionSend to friend

कोरबा 13 दिसंबर 15

मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने आज प्रातः 10.45 से 11 बजे तक प्रदेश की जनता को आकाशवाणी के सभी केंद्रों, आई बी सी 24, जी टीवी, ई टीवी, साधना न्यूज, स्वराज एक्सप्रेस के माध्यम से ’’रमन के गोठ’’ कार्यक्रम के माध्यम से आमजनता से सीधे संवाद स्थापित कर  शासन की विकास गतिविधियों के संबंध में जानकारीं दी। मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना सहित अन्य शासकीय योजनाओं की जानकारी दी व योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आमजन को प्रेरित किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को ईदउल मिलाद, किसमस, गुरू घासीदास जयंती व गुरू गोविंद सिंह के जन्म दिवस की बधाई दी।
           उन्होंने कहा कि शासन विशेष पिछड़ी जनजातियों के विकास के लिए प्रयासरत है।           उन्होंने सूखा पीड़ित किसानों की मदद के लिए सरकार की वचनबद्धता  प्रकट की ।  उन्होंने कहा कि मिट्टी के नमूनों की जांच के लिए राज्य में आठ नई प्रयोगशालाएं खोलने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजातियों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए 11 सूत्रीय विशेष अभियान चलाने की घोषणा करते हुए कहा कि  11 सूत्रीय कार्यक्रम अंतर्गत परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जायेगा ,साथ ही सभी परिवारों को सामाजिक एवं खाद्य सुरक्षा का कवरेज तथा राशन कार्ड और पोषण आहार प्रदाय, वन अधिकार पत्र तथा जाति प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्रों का वितरण, समस्त आवासहीन परिवारों के लिए आवास की व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, सभी बसाहटों का विद्युतीकरण, सभी का स्वास्थ्य परीक्षण एवं हेल्थ कार्ड प्रदाय किया जायेगा । धूप, बरसात व ठंड से बचने के लिए निशुल्क छाता, कंबल  तथा सूचना प्राप्ति के सुलभ माध्यम के रूप में एक रेडियो प्रदान किया जायेगा।
संसदीय सचिव ने ग्राम छुरी में रमन के गोठ कार्यक्रम का किया श्रवण- संसदीय सचिव लखन देवांगन ने कटघोरा विकासखंड के ग्राम छुरी में रमन के गोठ कार्यक्रम का ग्रामीणों के साथ श्रवण किया। जिला पंचायत अध्यक्ष देवीसिंह टेकाम ने पाली में रमन के गोठ कार्यक्रम का श्रवण किया।
विवेकानंद उद्यान (अप्पू गार्डन) में रमन के गोठ कार्यक्रम आयोजित - अपर कलेक्टर ए.लकड़ा, नगर निगम आयुक्त अजय अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर श्री डी के अग्रवाल, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों ने मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित संदेश का श्रवण किया।
       जिले के प्रख्यात साहित्यकार माणिक विश्वकर्मा ने रमन के गोठ कार्यक्रम के श्रवण उपरांत मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह द्वारा आकाशवाणी के माध्यम से सीधे संवाद की प्रशंसा करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त होने के साथ-साथ प्रदेश की तात्कालिक व सार्वजनिक महत्व के विषयों पर शासन के संवेदनशील रूख का पता चलता है।
पहाड़ी कोरवा बच्चों ने सुना रमन के गोठ- आदिवासी छात्रावास लेमरू व बड़गांव में पहाड़ी कोरवा बच्चों ने रमन के गोठ का श्रवण किया व आदिवासियों के हित हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी व शासन के संवेदनशील रूख की जानकारी प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति के समेकित विकास के साथ-साथ सूचना जागरूकता के लिए रेडियो  प्रदान करने की पहल की प्रशंसा की।
             जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में ग्राम पंचायत भवन, सांस्कृतिक भवन, सामुदायिक भवन, स्कूल भवन, आंगन बाड़ी भवन एवं अन्य सार्वजनिक महत्व के स्थानों पर रेडियो ट्रांसिस्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के संबोधन का लाभ लोगों ने उठाया। यह एक स्थायी कार्यक्रम के रूप में प्रत्येक माह के द्वितीय रविवार को प्रातः 10.45 से 11 बजे तक निरंतर आगे भी जारी रहेगा।

 

क्रमांक 1272/तंबोली           

 

Date: 
13 Dec 2015