Homeकोरबा : शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने और भू जल संरक्षण पर मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने दिया जोर

Secondary links

Search

कोरबा : शिक्षा का स्तर बेहतर बनाने और भू जल संरक्षण पर मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने दिया जोर

Printer-friendly versionSend to friend

संसदीय सचिव एवं सांसद ने किया रमन के गोठ का श्रवण

कोरबा 10 अप्रैल 2016

 मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने आज आकाशवाणी से अपने मासिक प्रसारण ’’रमन के गोठ’’ की आठवीं कड़ी में चैत्र नव रात्रि पर्व पर नागरिकों को बधाई देते हुए भारत रत्न डा. भीम राव अंबेडकर को याद किया। उन्होंने कहा कि समूचा राष्ट्र डा. अम्बेडकर की 125 वीं जयंती मना रहा है। डा. अंबेडकर ने शिक्षित बनो, संघर्ष करो और संगठित रहो का संदेश देकर समाज के पिछड़े तबको को आगे बढ़ाया। उन्होंने महावीर जयंती पर भी लोगों को शभकामनाएं दी। रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 14 से 24 अपे्रल तक तीन चरणों में होने वाले कार्यक्रम डा. अंबेडकर की जयंती तथा सामाजिक समरसता कार्यक्रम, किसान सभा एवं ग्राम सभा के विषय में बताते हुए 24 अपे्रल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने के लिए पे्ररित किया।

     मुख्यमंत्री ने स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने और शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से निःशुल्क किताबें, गणवेश प्राप्त करने कहा। उन्होंने स्कूलों में सामाजिक अंकेक्षण के माध्यम से शिक्षण स्तर को बेहतर बनाने की बात कही।

   मुख्यमंत्री ने ग्रीष्म ऋतु में मौसमी बीमारी से बचने की सलाह देते हुए स्कूलों में स्कूली बच्चों के लिए पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने और किसी भी आपात स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करने, निःशुल्क चिकित्सीय सेवा हेतु टोल फ्री नंबर 104 में फोन लगाने का आग्रह किया। उन्होंने ग्रीष्म ऋतु में भू-जल के गिरते हुए स्तर पर चिंता जताते हुए भू’जल संरक्षण की दिशा में वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा देने की अपील की। मुख्यमंत्री ने भू-जल को अमूल्य सम्पति बताते हुए इसे आने वाली पीढ़ी के लिए बचाए रखने का आग्रह किया।

सांसद बंशीलाल महतो ने रमन के गोठ कार्यक्रम का पुष्पलता उद्यान में श्रवण किया - सांसद बंशी लाल महतो ने पुष्पलता उद्यान में रमन के गोठ कार्यक्रम का श्रवण किया।

   इस अवसर पर निगमायुक्त अजय अग्रवाल, एसडीएम गजेंद्र सिंह ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मेश्राम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.पी.आर.कुंभकार, जिला शिक्षा अधिकारी डी.के.कौशिक, जिला रोजगार अधिकारी जे.पी.खाण्डे, सहायक संचाल उद्यान आर.के.शर्मा,सर्वशिक्षा अभियान के रामेश्वर जायसवाल,निगम के अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने सिंघाली में रमन के गोठ का श्रवण किया- संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने कटघोरा विकासखंड के ग्राम सिंघाली में रमन के गोठ कार्यक्रम का श्रवण किया। कार्यक्रम पश्चात श्री देवांगन ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह द्वारा ग्रामीणों एवं आम जनता से रमन के गोठ के माध्यम से संवाद स्थापित करने की कोशिश की जाती है। रेडियों कार्यक्रम के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों के ग्रामीणों को जरूरी जानकारी मिल पाती है। ऐसे में रमन के गोठ का कार्यक्रम को अवश्य सुनना चाहिये। संसदीय सचिव श्री देवांगन ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह द्वारा रमन के गोठ के माध्यम से ग्रामीणों को ग्रीष्म ऋतु में होने वाली मौसमी बीमारी से बचने की सलाह दी गई है। ग्रामीण ग्रीष्म ऋतु में लू और अन्य बीमारी से बचने का उपाय अवश्य करे साथ ही अपने आसपास के स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक सलाह ले। उन्होंने कहा कि मुख्मंत्री द्वारा शिक्षा के गुणवत्ता सुधारने स्कूलों का सामाजिक अंकेक्षण कराने,शाला प्रवेश उत्सव के माध्यम से निःशुल्क किताबे एवं गणवेश देने तथा बच्चों को स्कूल भेजने , भू जल संरक्षण के लिये जल का सदुपयोग करने तथा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अपनाते हुये पानी बचाने की अपील करते हुये 14 से 24 अप्रेल तक तीन चरणों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम सामाजिक समरसता,किसान सभा,ग्राम सभा की जानकारी दी गई है। ग्रामीणों को चाहिये कि वे अपनी सहभागिता ऐसे कार्यक्रम में अवश्य देवे।  उन्होंने कहा कि  लोगों को जागरूक बनाने रमन के गोठ जैसे कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है। आप सभी कार्यक्रम अवश्य सुने। इस दौरान एसडीएम बीरेंद्र बहादुर पंचभाई,जनपद सीईओ, बीईओ तथा जनप्रतिनिधिगण एवं सरपंच तथा ग्रामीण उपस्थित थे।

आश्रम के छात्र-छात्राओं ने सुनी रमन के गोठ- ग्राम पंचायत सिल्ली विकासखंड पाली तथा विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम मातिन एवं कोनकोना कन्या आश्रम सहित अन्य छा़त्रावासों में रमन के गोठ सुनने विशेष व्यवस्था की गई थी। सहायक आयुक्त श्रीकांत दुबे के निर्देशन में छात्रावास, आश्रमों में छात्र-छात्राओं ने रेडियो तथा टीवी के माध्यम से रमन के गोठ कार्यक्रम का श्रवण किया।

स्कूलों में आज छात्र सुनेंगे रमन के गोठ - जिले के स्कूलों में रमन के गोठ आठवीं कड़ी का पुनः प्रसारण 11 अपे्रल को सुबह 10.45 बजे से 11 बजे तक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ सुनने के लिए स्कूलों में विशेष व्यवस्था की जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी डी.के.कौशिक ने बताया कि स्कूली बच्चों को रमन के गोठ सुनने आवश्यक व्यवस्था की गई है।

क्रमांक 37/कमलज्योति

 

 

Date: 
10 Apr 2016