Homeजांजगीर-चांपा : ‘‘रमन के गोठ‘‘ आकाशवाणी के 16वीं कड़ी का प्रसारण : कैशलेस सोसायटी का निर्माण होगा -नगदी का भी दुरूपयोग रूकेगा

Secondary links

Search

जांजगीर-चांपा : ‘‘रमन के गोठ‘‘ आकाशवाणी के 16वीं कड़ी का प्रसारण : कैशलेस सोसायटी का निर्माण होगा -नगदी का भी दुरूपयोग रूकेगा

Printer-friendly versionSend to friend

       जांजगीर-चांपा, 11 दिसंबर 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सवेरे आकाशवाणी से प्रसारित अपनी मासिक रेडियो वार्ता ‘रमन के गोठ’ में उन्होंन विगत तेरह वर्ष की उपलब्धियों की चर्चा की। डॉ. सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार, आतंकवाद और महंगाई जैसी बड़ी समस्याओं की जड़ काला धन है। इसलिए प्रधानमंत्री ने काले धन के खिलाफ सीधी लड़ाई छेड़ दी है। उन्होंने बताया कि जब व्यक्तिगत रूप से हम नगद राशि का लेनदेन नहीं करेंगे और जब सभी लोग कार्ड या इंटरनेट के माध्यम से लेन-देन करने लगेंगे तब करेंसी नोटों को अपनी जेब में लेकर घूमने की समस्या ही समाप्त हो जाएगी और ‘नगद - विहीन समाज अथवा कैशलेस सोसायटी का निर्माण होगा और नगदी का भी दुरूपयोग रूकेगा। 
      जिला मुख्यालय जांजगीर के नगर पालिका कार्यालय के सभाकक्ष में ‘रमन के गोठ‘ आकाशवाणी कार्यक्रम सुनने आए श्री विजय निर्मलकर व श्री कमलेश ने कहा कि महंगाई जैसी बड़ी समस्याओं की जड़ काला धन है। कैशलेस सोसायटी बना कर ही नगदी का दृरूपयोग रोका जा सकता है। श्री शिवराम व श्री प्रमोद निर्मलकर ने कहा कि महतारी 102 व संजीवनी 108 एम्बुलेंस सेवा को आपातकाल में बहुत ही उपयोगी सााबित हो रही है। श्री सतीश व श्री पुरषोत्तम ने कहा कि बेटियों के लिए निःशुल्क शिक्षा और मुख्यमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम को युवाओं के लिए बहुत उपयोगी बताया। नगर पालिका के कर्मचारी बबलू राठौर ने कार्यक्रम सुनने के बाद कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं की संख्या में वृद्धि होने से युवाओं को इसका लाभ मिल रहा है।
   मुख्यमंत्री ने प्रमुख योजनाओं की चर्चा करते  हुए जीरो प्रतिशत पर कृृषि ऋण, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, मुख्यमंत्री बाल हुृदय योजना, महतारी 102 व संजीवनी 108 एम्बुलेंस सेवा का विशेष रूप से उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने रमन के गोठ कार्यक्रम में कॉलेजों में पढ़ाई करने वाली बेटियों के लिए निःशुल्क शिक्षा, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह,  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सिर्फ 200 रूपए में निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिए जाने की योजना के बारे में बताया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को मकान, कौशल विकास योजना और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में प्राप्त सफलताओं के बारे में भी चर्चा की।

क्रमांक//भार्गव
 

Date: 
11 Dec 2016