Homeजांजगीर-चांपा : ‘‘रमन के गोठ‘‘ की छठवीं कड़ी प्रसारित: लाईवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षणाथिर्यो ने सुना मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता

Secondary links

Search

जांजगीर-चांपा : ‘‘रमन के गोठ‘‘ की छठवीं कड़ी प्रसारित: लाईवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षणाथिर्यो ने सुना मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता

Printer-friendly versionSend to friend

      जांजगीर-चांपा, 14 फरवरी  2016

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की रेडियो वार्ता ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम की छठवीं कड़ी आकाशवाणी के सभी केन्द्र, सभी एफ.एम. रेडियो सहित राज्य के सभी निजी चैनलों में आज रविवार को सवेरे 10.45 से 11 बजे तक प्रसारित हुई।  मुख्यमंत्री जी के ‘‘रमन के गोठ‘‘ कार्यक्रम को जिला मुख्यालय जांजगीर के कौशल विकास परिसर में लाईवलीहुड कॉलेज के प्रशिक्षार्थियों ने भी बड़े ही उत्साह और ध्यान से सुना।
         आज प्रसारित वार्ता में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशवासियों को बंसत पंचमी की शुभकामनाएं देते हुए आगामी 22 फरवरी माघी पूर्णिमा से 7 मार्च तक राजिम में आयोजित होने वाले महाकुंभ के संबंध में बताते हुए लोगों को इसमें शामिल होने के लिए पीले चांवल के साथ आमंत्रण दिया। मुख्यमंत्री जी ने 23 मार्च से शुरू हो रहे दसवी व बारहवी बोर्ड सहित अन्य परीक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं भी इस अवसर पर दी।
        लाईवलीहुड कॉलेज में बेडसाईट अस्सिटेंट का प्रशिक्षण ले रही कापन की कु.अनिता सिंह दीवान ने कहा कि मुख्यमंत्री जी इस कार्यक्रम के जरिए महिलाओं की सुरक्षा के लिए राजधानी रायपुर में स्थापित किए गए देश के पहले वन स्टाफ सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस सेंटर की स्थापना से महिलाओं को एक ही जगह में कानूनी, पुलिस और चिकित्सा व परामर्श के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं व सहायता मुहैया हो सकेगी जिससे निर्भया जैसी अमानवीय घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद मिलेगी।
             सिक्यूरिटी गार्ड का प्रशिक्षण ले रहे मालखरौदा बड़े सीपत के श्री अनिल साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने रेडियों वार्ता के जरिए प्रदेश के युवाओं को कौशल विकास के जरिए अपना भविष्य संवारने के लिए उत्साहवर्धन किया है। इससे युवाओं में निश्चित ही नई ऊर्जा का संचार होगा।
           इन्सोरेंस का प्रशिक्षण ले रहे कटौद डभरा के श्री जयंत वर्मा ने कहा कि तेन्दूपत्ता संग्राहकों की पारिश्रमिक राशि को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रति मानक बोरा 1200से बढ़ाकर 1500 रूपए कर दिया गया है। इससें वनवासी भाईयों को काफी राहत मिलेगी। होटल मेनेजमेंट का प्रशिक्षण ले रहे श्री अजय रोहिदास ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने आगामी 21 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के रायपुर और राजनांदगांव जिले में हो रहे आगमन को लेकर न केवल जानकारी दी बल्कि प्रदेशवासियों को इन कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित भी किया जिसे सुनकर बहुत अच्छा लगा।
जांजगीर के श्री संतोष थवाईत की चिट्ठी का भी जिक्र
     रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशवासियों से विभिन्न मुद्दों से संबंधित प्राप्त होने वाली चिट्ठियों का भी जिक्र किया । इसमें जांजगीर-चांपा जिले से श्री संतोष थवाईत द्वारा मुख्यमंत्री जी को लिखी गई चिट्ठी को भी शामिल किया गया था। मुख्यमंत्री जी ने सभी चिट्ठियों में बताए गए सुझावों पर अमल करने तथा प्राप्त शिकायतों का निराकरण करने को कहा है।
              लाईवलीहुड कॉलेज के प्रभारी व जिला रोजगार अधिकारी श्री के.एन.पटेल ने बताया कि वर्तमान में लाईवलीहुड कॉलेज जांजगीर में 570 युवक-युवतियां फायर सेफ्टी, सिक्यूरिटीगार्ड, बेड साईड एटेन्डेंट, सिलाई, इन्सोरेंस, रिटेल, डीटीएच एन्स्टालेशन, ड्रायवर कम मेकेनिक तथा ड्रायवर कम प्यून आदि व्यवसायों में प्रशिक्षण ले रहे है। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब तक जिले के 10 हजार युवक-युवतियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।


क्रमांक//पवन
 

Date: 
14 Feb 2016