Home जांजगीर-चांपा : ‘‘रमन के गोठ‘‘ की सातवीं कड़ी प्रसारित: गौरव ग्राम सिवनी नैला के ग्रामीणों ने भी सुना मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता

Secondary links

Search

जांजगीर-चांपा : ‘‘रमन के गोठ‘‘ की सातवीं कड़ी प्रसारित: गौरव ग्राम सिवनी नैला के ग्रामीणों ने भी सुना मुख्यमंत्री की रेडियो वार्ता

Printer-friendly versionSend to friend

      जांजगीर-चांपा, 13 मार्च 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की रेडियो वार्ता ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम की सातवीं कड़ी आकाशवाणी के सभी केन्द्र, सभी एफ.एम. रेडियो सहित राज्य के सभी निजी चैनलों में आज रविवार को सवेरे 10.45 से 11 बजे तक प्रसारित हुई।  मुख्यमंत्री के ‘‘रमन के गोठ‘‘ कार्यक्रम को गौरव ग्राम पंचायत सिवनी नैला के ग्रामीणों ने भी पंचायत भवन में इसे सुना और सराहा।
       आज प्रसारित वार्ता में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशवासियों को आगामी 22 मार्च को होलिका दहन, 23 मार्च को होली और 27 मार्च को मनाए जाने वाले ईस्टर पर्व की बधाई दी। मुख्यमंत्री ने 22 मार्च को आयोजित विश्व जल दिवस के अवसर पर सभी लोगों से पानी को बचाने के लिए संकल्प लेने का आहवान भी किया। उन्होंने लोगों से होली के लिए हरे-भरे पेड़ को नहीं काटने तथा केंवाच, कीचड़ तथा हानिकारक रंगों का उपयोग नहीं करने की भी अपील की। मुख्यमंत्री ने एक अप्रैल से मनाए जाने वाले शाला प्रवेश उत्सव और राज्य सरकार के आगामी वर्ष के बजट प्रावधानों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
      ग्राम पंचायत सिवनी नैला के सरपंच श्री अरूण कुमार राठौर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने इस कार्यक्रम के जरिए प्रदेश में आगामी एक अप्रैल से प्रारंभ हो रहे नवीन शैक्षणिक सत्र के बारे में जानकारी देते हुए सभी पालकों से 6 साल की आयु पूर्ण कर रहे बच्चों को स्कूल भेजने तथा 10वीं तक के सभी बच्चों को शिक्षा सत्र के प्रारंभ में ही निःशुल्क पुस्तकें मुहैया कराने की जो बात कही वह सराहनीय है। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने इस कार्यक्रम के जरिए स्कूल कॉलेजों की परीक्षाओं के नतीजों में असफल विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि यदि एक विषय में आप पीछे भी रह गये तो जीवन में सारे सफलता के दरवाजे बंद नहीं होते हैं। आत्मविश्वास के साथ आप आगे बढ़े। जीवन में सभी महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने कहीं न कहीं, कभी न कभी असफल जरूर हुए थे। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं से यह भी कहा- यदि आपको कोई शिकायत हो, तो आप मुझसे सीधे संपर्क कर सकते हैं। मेरा टेलीफोन नम्बर 0771-2331001 है। आपकी समस्याओं को मैं सुनुंगा, जितना भी आवश्यक होगा मैं निश्चित ही आपकी मदद करूंगा। इससे स्कूली छात्र-छात्राओं के मनोबल में वृद्धि होगी तथा वे एक नए उत्साह और ऊर्जा से आगे बढ़ेंगे।
     श्रीमती चन्द्रकांता राठौर ने कहा कि आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। महिलाओं के नाम पर सम्पत्ति खरीदी में स्टाम्प ड्यूटी से छूट, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सरस्वती सायकल योजना तथा बालिका की निःशुल्क शिक्षा के बारे में बताया। इससे बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।
       श्रीमती आरती तिवारी ने कहा कि डॉ. रमन सिंह ने नोनी सुरक्षा योजना’ के बारे में जानकारी दी। जिसमें गरीब परिवार में दो बेटियों के जन्म पर प्रत्येक नवजात बेटी के नाम पर राज्य सरकार 5 हजार रूपये पांच साल तक हर साल जमा कर रही है। जब बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी तो उसे एक लाख रूपये मिलेंगे।
   ग्राम पंचायत के सचिव श्री नवधा कुमार यादव ने कहा कि जन्म और मृत्यु पंजीयन का प्रमाण पत्र प्रत्येक नागरिक और प्रत्येक परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है। मुख्यमंत्री जी ने इस कार्यक्रम के जरिए लोगों से इसका पंजीयन अनिवार्य रूप से कराने को कहा जोकि एक अच्छी पहल है।
         श्रीमती रामकुमारी राठौर ने कहा मुख्यमंत्री जी ने रेडियो प्रसारण में छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय संत कवि स्वर्गीय श्री पवन दीवान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी इच्छा के अनुसार छत्तीसगढ़ की बेटी और भगवान श्रीराम की माता कौशिल्या का मंदिर बनवाने को कहा इससे छत्तीसगढ़ को एक नई पहचान मिलेगी।

 

सांसद आदर्शग्राम जावलपुर के लोक शिक्षा केन्द्र में भी लोगों ने सुना रमन के गोठ

      जिले के सांसद आदर्श ग्राम जावलपुर के लोक शिक्षा केन्द्र में भी लोगों ने इकट्ठा होकर मुख्यमंत्री जी की रेडियो वार्ता ‘‘रमन के गोठ‘‘ को सुना और इसे सराहा।


’रमन के गोठ’  सुनने चौपालों में रही भीड़

      मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी की मासिक रेडियो वार्ता कार्यक्रम ‘‘रमन के गोठ‘‘ की सातवीं कड़ी का आज आकाशवाणी सहित सभी एफएम व निजी टेलीविजन चैनलों में प्रसारण हुआ। ‘‘रमन के गोठ‘‘ के कार्यक्रम को सुनने के लिए कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी के मार्गनिर्देशन में जिला मुख्यालय जांजगीर सहित सभी नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतों में विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी जहां चौपालों में लोगों की भीड़ देखने को मिली और यहां लोगों ने बड़े ही उत्साह के साथ मुख्यमंत्री जी की रेडियो वार्ता को सुना।


क्रमांक//

 

Date: 
13 Mar 2016