Homeदुर्ग : पंचायत राज दिवस का आयोजन 24 अप्रैल को

Secondary links

Search

दुर्ग : पंचायत राज दिवस का आयोजन 24 अप्रैल को

Printer-friendly versionSend to friend

जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय समारोह

दुर्ग, 21 अप्रैल 2017

राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस का आयोजन इस वर्ष भी 24 अप्रैल को समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर इस उपलक्ष्य में अनेक कार्यक्रम होंगे। त्रिस्तरीय पंचायत राज प्रणाली को संवैधानिक दर्जा दिए जाने की घटना की याद में प्रतिवर्ष 24 अप्रैल को यह दिवस राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।
 जिला कलेक्टर श्रीमती आर.शंगीता ने जिले के तीनों जनपद पंचायतों के सीईओ को पत्र लिखकर पंचायत राज दिवस समारोह पूर्वक मनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि समारोह में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, समस्त पंचायत पदाधिकारियों और ग्राम सभा सदस्यों के साथ-साथ स्वच्छता अभियान के नौ रत्नों और गणमान्य नागरिकों को भी इस अवसर पर आमंत्रित किया जाए। उन्होंने इस दौरान आयोजित कार्यक्रमों की रूपरेखा बताते हुए कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की छायाचित्र पर माल्यार्पण के साथ समारोह शुरू किया जाए। भारत के संविधान की उद्देशिका का सामूहिक वाचन होगा। क्षेत्र को ओडीएफ करने तथा स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाने में अपनी भागीदारी के लिए स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी। स्कूलों में स्वच्छता पर आधारित निबंध लेखन, नाटक, चित्र कला प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम किए जाएं।
संविधान के 73 वें संशोधन के उद्देश्य, पंचायती राज प्रणाली की विशेषता, पंचायतों का दायित्व एवं कर्तव्य, ग्राम सभा का दायित्व एवं कर्तव्य तथा शक्तियां तथा ग्राम विकास में ग्राम सभा की भागीदारी के संबंध में चर्चा की जाएगी। शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पांचवी अनुसूची क्षेत्र में पेसा अधिनियम की जानकारी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है। कलेक्टर ने आयोजन संबंधी प्रतिवेदन भी 28 अप्रैल तक प्रस्तुत करने कहा है। जिला स्तरीय पंचायत राज दिवस समारोह का आयोजन 24 अप्रैल को जिला पंचायत के सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे से होगा। जिला पंचायत के सीईओ श्री आर.के.खुन्टे ने सभी जिला पंचायत सदस्यों और जिला स्तरीय स्वच्छता नवरत्नों को कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया है।


क्रमांक-312/पटेल

 

Date: 
21 Apr 2017