Homeदुर्ग : रमन के गोठ का सुना गया प्रसारण : उतई नगर पंचयात के अध्यक्ष ने नागरिकों के साथ सुना प्रसारण

Secondary links

Search

दुर्ग : रमन के गोठ का सुना गया प्रसारण : उतई नगर पंचयात के अध्यक्ष ने नागरिकों के साथ सुना प्रसारण

Printer-friendly versionSend to friend

दुर्ग, 10 जुलाई 2016

छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर में अपनी पहचान बनाने तथा अपनी काबिलियत को साबित करने का अवसर मुहैय्या हुआ है। आज राज्य के अनेक युवा अपने हुनर व कौशल से अपना विकास करने के साथ ही अपनी अलग पहचान बना पाए हैं। कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। ये कार्य मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की दूरदर्शिता सोच एवं राज्य में नीतियों एवं निर्णयो के परिणाम स्वरूप संभव हुआ हैं। जिले की युवाओं ने रमन के गोठ पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कहीं है। गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का रेडियो के माध्यम से प्रसारित मासिक कार्यक्रम रमन के गोठ के 11 वीं कड़ी का प्रसारण आज आकाशवाणी चैनलोँ में किया गया।  युवाओं ने कहा कि राज्य के पिछड़े क्षेत्रों, वनांचलों के युवाओं को भी अपनी प्रतिभा उजागर करने का सुनहरा अवसर मिला हैं। पहली जहां युवा चुनिंदा क्षेत्रों तक सीमित रहते थे। वहीँ राज्य के द्वारा बनाए गए युवा नीति, कौशल नीति से सभी क्षेत्रों के युवाओँ को समान अवसर मिला है। राज्य में आईआईटी, एम्स जैसे कठिन प्रतियोगिता परीक्षा में सफल हो रहे हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के युवाओंके लिये दिये जा रहे निशुल्क कोचिंग तथा प्रयास विद्यालय असीम संभावनाओ के साथ ही उनके सपनों को साकार करने में मददगार साबित हुआ है। प्रदेश के बेटियों के लिए भी अनुकूल व समान अवसर मिला हैं। जिससे बेटियां भी अनेक क्षेत्रों मेँ अपनी परचम लहरा रही है।

किसानों ने बताया दुःख सुख के साथी

जिला मुख्यालय के समीप उतई के किसानों ने कहा कि इस वर्ष अच्छी वर्षा होने तथा सरकार द्वारा किसानों के लिये बनाई गई योजनाओं से उन्हें कृषि कार्य करने में काफी मदद मिली है वे इससे राहत महसूस कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मात्र 2 प्रतिशत प्रीमियम राशि से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू होने से उन्हें आने वाले दिनों मेँ फसल के नुकसान या सूखा पड़ने के भी चिंता दूर हुई है। उन्होंने इन योजनाओं को किसानों के हित में बताते हुए सरकार को किसानों का सुख दुःख का साथी बताया है।

उल्लेखनीय है कि आज दुर्ग जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रमन के गोठ का श्रवण किया गया। उतई में इस प्रसारण का श्रवण नगर पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती गौरी चन्द्राकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, श्री विनोद कुमार गुप्ता सहित नागरिकों ने किया। जामुल के रावणभाटा में भी इसके प्रसारण को सामूहिक रूप से सुना गया। दुर्ग नगर निगम के शक्ति नगर में भी इस कार्यक्रम को सुनते हुए नागरिकों ने इस कार्यक्रम को काफी उपयोगी बताया। आदिम जाति विकास विभाग के छात्रावास बालिकाओं ने भी कार्यक्रम को ज्ञानवर्धक बताया।

क्रमांक-586/प्रभाकर


 

Date: 
10 Jul 2016