Homeधमतरी : महिला सशक्तिकरण के प्रति प्रदेश के मुखिया की प्रतिबद्धता प्रशंसनीय : ‘रमन के गोठ‘ के सातवें प्रसारण में कुंवर बाई के सम्मान से बढ़ा जिले का गौरव

Secondary links

Search

धमतरी : महिला सशक्तिकरण के प्रति प्रदेश के मुखिया की प्रतिबद्धता प्रशंसनीय : ‘रमन के गोठ‘ के सातवें प्रसारण में कुंवर बाई के सम्मान से बढ़ा जिले का गौरव

Printer-friendly versionSend to friend

धमतरी 13 मार्च 2016

‘रमन के गोठ‘ की सातवीं कड़ी का प्रसारण आज सुबह 10.45 बजे हुआ, जिसका श्रवण कर जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्धजनों व नागरिकों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दीं। उक्त प्रसारण के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने धमतरी जिले के ग्राम कोटाभर्री की 104 वर्ष की बुजुर्ग महिला कुंवर बाई यादव द्वारा बकरियां बेचकर शौचालय बनाने तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आशीर्वाद लेकर उन्हें सम्मानित किए जाने पर उनके जज्बे की सराहना की, साथ ही महिला सशक्तिकरण व अन्य विषयों पर अपने विचार प्रकट किए।
    स्थानीय नगर निगम कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तर पर ‘रमन के गोठ‘ के प्रसारण के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए जनपद पंचायत धमतरी की अध्यक्ष श्रीमती रंजना साहू ने कहा कि पूरे देश में स्वच्छता अभियान के लिए रोल मॉडल बन चुकीं जिले की श्रीमती कुंवर बाई यादव को प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाना हम सबके लिए अत्यंत हर्ष का विषय है, श्रीमती यादव के प्रयास वास्तव में अनुकरणीय हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के मुखिया द्वारा नारी सशक्तिकरण के संबंध में उनकी प्रतिबद्धता दोहराए जाने से स्पष्ट है कि प्रदेश शासन महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसका निश्चय ही आगे भी फायदा होगा। पार्षद श्रीमती दमयंतीन गजेन्द्र ने कहा कि प्रदेश के दिवंगत संतकवि श्री पवन दीवान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री द्वारा श्री दीवान की राजिम में कौशल्या माता के मंदिर निर्माण की उनकी अधूरी इच्छा को पूरी करने का निर्णय लिया गया, जो कि सराहनीय है। उन्होंने गत आठ मार्च को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मातृशक्ति की बधाइयां देते हुए प्रदेश में उनकी पचास प्रतिशत की भागीदारी की बात बताई गई, जो हम महिलाओं के लिए सुखद विषय है। पूर्व पार्षद श्री दयाशंकर सोनी ने कार्यक्रम की समयावधि बढ़ाने की बात कही। वरिष्ठ नागरिक श्री डिपेन्द्र साहू ने ‘रमन के गोठ‘ के माध्यम से प्रतिमाह मुख्यमंत्री द्वारा आमजनता के संबोधन की सराहना करते हुए कहा कि इसके जरिए शासन द्वारा किए जा रहे नवाचारों की संक्षिप्त जानकारी मिलती है। इसके अलावा मौके पर मौजूद अन्य जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ नागरिकों ने भी कार्यक्रम की सराहना करते हुए इसे सार्थक पहल निरूपित किया।
    ‘रमन के गोठ‘ के सातवें प्रसारण में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गत दो मार्च को दिवंगत प्रदेश के विख्यात संतकवि और राजनीतिज्ञ श्री पवन दीवान को श्रद्धांजलि देते हुए राजिम में उनकी इच्छानुसार माता कौशल्या मंदिर के निर्माण की बात कही। इसके अलावा उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए जन्म-मृत्यु का अनिवार्यतः पंजीयन कराने की अपील प्रदेश की जनता से की। मुख्यमंत्री ने पिछले माह की 21 तारीख को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास का उल्लेख करते हुए उनके द्वारा विभिन्न योजनाओं का शुभारम्भ किए जाने की बात कही, साथ ही धमतरी जिले की 104 साल की वृद्धा श्रीमती कुंवर बाई को प्रधानमंत्री द्वारा पैर छूकर आशीर्वाद लेकर उनके प्रयासों की सराहना करते हुए अनुकरणीय मिसाल कहा।
    
    अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से आव्हान करते हुए कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित न हो, इसके लिए समाज के हर वर्ग को सार्थक प्रयास करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के 59 लाख विद्यार्थियों को दो करोड़ 59 लाख रूपए की निःशुल्क किताबों के साथ निःशुल्क गणवेश भी दिए जाएंगे। डॉ. सिंह ने आगे कहा कि हर सफल व्यक्ति अपने जीवन में कभी न कभी असफल हुआ रहता है, लेकिन इससे सीख लेकर वह दुगने उत्साह से मेहनत करता है, जो उसकी कामयाबी की सीढ़ी बनती है। उन्होंने विभिन्न परीक्षाओं में शामिल हो रहे राज्य के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इसी तरह असफलता को हथियार बनाकर इस्तेमाल करें, जिससे परीक्षाओं में निश्चित ही सफलता मिलेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग की नोनी सुरक्षा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीब परिवार की बेटियों (अधिकतम दो) के लिए उनके जन्म के समय पांच हजार रूपए शासन जमा करता है, जो उनके 18 वर्ष की आयु के बाद एक लाख रूपए प्रदान किया जाता है।
    उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रदेशवासियों से पानी बचाने और इसकी अनावश्यक बर्बादी को रोकने का आग्रह किया। इसके अलावा वर्ष 2016-17 के बजट का जिक्र संक्षेप में जिक्र करते हुए कहा कि इस वर्ष का बजट सभी वर्ग की आमजनता के विकास और हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसका फायदा प्रदेश की ढाई करोड़ जनता का मिलेगा। ‘रमन के गोठ‘ के सातवीं कड़ी के जिला स्तर पर प्रसारण के दौरान कलेक्टर श्री भीम सिंह, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री पी.एस. एल्मा, धमतरी एसडीएम श्री जी.आर राठौर, नगर निगम के आयुक्त श्री राकेश जायसवाल के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे। इसके अलावा जिले के चारों जनपद पंचायतों में भी ‘रमन के गोठ‘ का अनुश्रवण किया गया तथा स्थानीय नागरिकों व जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में अपनी राय तथा प्रतिक्रिया भी दी।
 क्रमांक-55/1859/सिन्हा

Date: 
13 Mar 2016