Homeनारायणपुर : मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को नवरात्र, रामनवमी सहित महावीर जयंती की दी बधाई

Secondary links

Search

नारायणपुर : मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को नवरात्र, रामनवमी सहित महावीर जयंती की दी बधाई

Printer-friendly versionSend to friend

नारायणपुर जिले में उत्साहपूर्वक सुना गया रमन के गोठ कार्यक्रम

नारायणपुर 10 अप्रैल 2016

मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह के आज आकाशवाणी से प्रसारित मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ कार्यक्रम की आठवीं कड़ी को नारायणपुर जिले के नागरिकों और ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक सुना। प्रदेश के मुखिया डॉ रमनसिंह के इस रेडियोवार्ता को विशेष रूप से जिले के ग्रामीण ईलाकों में सुनने के लिए ग्रामीणों ने काफी उत्सुकता दिखायी। इस दौरान धुर माओवादी प्रभावित नारायणपुर जिले के फरसगांव, धौड़ाई, बेनूर, भाटपाल, देवगांव, करलखा, खड़कागांव, बिंजली इत्यादि स्थानों में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह के रमन के गोठ कार्यक्रम को ध्यानपूर्वक सुना। अपने मासिक रेडियोवार्ता में मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह ने प्रदेशवासियों को नवरात्र सहित रामनवमी और महावीर जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए राज्य की जनता के लिए खुशहाली की कामना की। उन्होंने इस दौरान 14 अप्रैल को बाबा साहब अम्बेडकर की 125 जयंती का जिक्र करते हुए उनके प्रेरक वाक्य ‘‘शिक्षित और संगठित होकर संघर्ष करो’’ से सीख लेने की आवश्यकता जतायी। मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह ने 14 से 16 अप्रैल तक सामाजिक समरस्ता, 17 से 20 अप्रैल तक ग्राम किसान सभा, 24 अप्रैल से विशेष ग्राम पंचायत की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ग्राम सभा के संबोधन की विशेष जानकारी देते हुए सभी ग्राम पंचायतों में संबोधन के श्रवण की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने उक्त संबोधन कार्यक्रम का श्रवण करने का आग्रह पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों से किया।

    प्रदेश में बीते 1 अप्रेल से प्रारंभ शाला प्रवेश उत्सव का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने पालकों से कहा कि वे अपने बच्चों को निःशुल्क प्राप्त किताबों का अध्यापन घर पर करायें और उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से शाला में अध्ययन करने तैयार करने का अनुरोध किया। वहीं ग्रीष्मकाल में संक्रामक बीमारियों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने इनसे बचाव की अपील की। उन्होंने गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी और उसके दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए स्वच्छ और शुद्ध पेयजल पीने तथा बच्चों को भी घर से पानी का बोतल देकर शाला भेजने का अनुरोध पालकों से किया। मुख्यमंत्री ने श्रोताओं से कहा कि स्वास्थ्य संबंधी किसी भी सलाह या सुझाव के लिए मितानीन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओें से संपर्क करें।
टोल फ्री नम्बर 104 पर लें स्वास्थ्य सलाह-
ग्रीष्मऋतु में मौसमी बीमारियों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर मे ंस्वास्थ्य सलाह के लिए स्थापित टोल फ्री नम्बर 104 के जरिये सलाह लेने की अपील श्रोताआंे से की। मुख्यमंत्री ने ग्रीष्मकाल में जल का सदुपयोग करने का अनुरोध श्रोताओं से किया उन्होनंे कहा कि भूजल के अत्याधिक दोहन से हेण्डपंपों के पानी में फलोराईट और आयरन की अधिकता हो जाती हैं। उन्होंने वर्षा के जल को संरक्षित करने वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर अभी से तैयार करने की आवश्यता निरूपित करते हुए इस दिशा में वाटर रिचार्ज हेतु मनरेगा के तहत अधिक से अधिक हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाने पर बल दिया।

रमन के गोठ को मिला बेहतर प्रतिसाद-
आज के आकाशवाणी कार्यक्रम रमन के गोठ को श्रोताओं ने सराहा और कार्यक्रम को उपयोग तथा शिक्षाप्रद बताया। फरसगांव और करलखा में रमन के गोठ कार्यक्रम श्रवण करने पहुंचे श्रोता पाकलूराम, रामसिंह कुलदीप, धनीराम सहित शांतिबाई, लखमीबाई ने रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा संबंधी दी गयी जानकारी ज्ञानवर्धक रही। उन्होंने राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर 24 अप्रैल को विशेष ग्राम सभा को प्रधानमंत्री के संबोधन की जानकारी पर सुनने जिज्ञासा जाहिर की। वहीं फरसगांव के उप सरपंच श्री सोनारूराम पोटाई, पंच वंदना कचलाम, राजोबाई गावड़े, श्रीमती सुगन्ती सलाम आदि ने कहा कि डॉ रमनसिंह द्वारा रमन के गोठ कार्यक्रम की शुरूआत नवरात्र पर्व तथा रामनवमी आदि की बधाई से प्रारंभ किया गया, जो काफी प्रभावित करने वाली बात है। इन पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों ने बताया कि स्वास्थ्य शिक्षा, पेयजल सहित राष्ट्रीय पंचायत दिवस और जल संरक्षण आदि पर आधारित जानकारी बहुत ही शिक्षाप्रद और उपयोगी है। खड़कागांव के बिल्लूराम और बालमती ने गर्मी के दिनों में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी सहित जल संरक्षण की आवश्यकता के बारे में दी गयी जानकारी को दूरदर्शी सोच निरूपित किया। जिले के नारायणपुर विकासखंड अंतर्गत करलखा तथा बिंजली सहित खड़कागांव में आज आयोजित रमन के गोठ सामूहिक श्रवण कार्यक्रम के अवसर पर साक्षर भारत के परियोजना अधिकारी श्री आलोक झा सहित शिक्षक-शिक्षिकायें, पंचायत पदाधिकारी, मीडिया प्रतिनिधी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे।



 

Date: 
10 Apr 2016