Homeबलरामपुर : रमन के गोठ कार्यक्रम को जिले में उत्साह से सुना गया : मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को नवरात्रि एवं दिपावली की शुभकामनाएं

Secondary links

Search

बलरामपुर : रमन के गोठ कार्यक्रम को जिले में उत्साह से सुना गया : मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को नवरात्रि एवं दिपावली की शुभकामनाएं

Printer-friendly versionSend to friend


बलरामपुर 09 अक्टूबर  2016

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम के 14वीं कड़ी में प्रदेश के जनता को नवरात्रि एवं दीपावली की हार्दिक शुभकानाएं दी। उन्होंने 11 अक्टूबर को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रदेश की सभी बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश की जनता से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने को कहा। महेशपुर के ग्रामीणों ने रमन के गोठ कार्यक्रम को सुना एवं ग्राम की महिला मोनिका, अलिषा ने शासन द्वारा महिलाओं हेतु संचालित योजना की सराहना की।
    विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम पंचायत महेशपुर के गणमान्य नागरिक श्री अर्जुन यादव के घर पर सभी ग्रामीणों ने रमन के गोठ कार्यक्रम के 14 वीं कड़ी को सुनने के लिए ग्राम पंचायत के लोग उपस्थित थे। इसी प्रकार जिला मुख्यालय एवं सभी विकासखण्ड तथा पंचायत स्तर पर ग्रामीणों ने रमन के गोठ कार्यक्रम को सुना। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपनी गोठ में कहा कि नोनी सुरक्षा योजना एवं पहली से कॉलेज तक के बालिकाओं को निःशुल्क शिक्षा तथा महिलाओं को स्वरोजगार के लिए नई योजनाओं की व्यवस्था की गई है एवं महिला स्वसहायता समूह को सस्ता ऋण, राशन दुकान, आंगनबाड़ी कुपोषण मुक्ति, गणवेश जैसी योजनाओं से जोड़ा गया। उन्होंने कहा कि पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव में आरक्षण, मकान पंजीयन में रियायत, राशन कार्ड, उज्जवला योजना में नाम जोड़ने से महिलाओं का मान-सम्मान बढ़ा है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर जिले में महिला हेल्प लाईन 1091 की व्यवस्था की गई जिसमें महिलाएं किसी भी समय संकट के वक्त फोन कर सहायता प्राप्त कर सकती हैं। प्रत्येक जिले में महिलाओं के लिए घेरलू हिंसा रोकने के लिए महिला परामर्श केन्द्र की स्थापना की गई। उन्होंने विजयदशमी पर्व की बधाई देते हुए कहा कि जिस प्रकार विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है ठीक उसी प्रकार हमें समाज में व्याप्त बुराईयों को मिलकर हटाना है। डॉ. रमन सिंह ने महिलाओं को 19 अक्टूबर करवाचौथ की बधाई दी और पुरूषों को महिलाओं की मान-सम्मान के लिए घर में शौचालय बनाने, नशापान न करने तथा दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने की सलाह दी।
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दीपावली की शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि दीपावली साफ-सफाई का पर्व है हमें अपने घर के आसपास एवं स्कूल कार्यालयों की साफ-सफाई कर प्रधानमंत्री की स्वच्छता अभियान योजना को सफल बनाने तथा दीपावली को स्वच्छता पर्व के रूप में मनाने की बात कही। साथ ही कम पटाखा जलाने एवं वतावरण को संतुलित बनाये रखने में सहयोग करने तथा विदेशी समानो का उपयोग न करते हुए मेक इन इण्डिया एवं स्टार्ट अप इण्डिया बनाने में सहयोग प्रदान करने की बात कही।


समाचार क्रमांक/743/2016
 

Date: 
09 Oct 2016