Homeबलौदा बाजार-भाटापारा : किसानों को बी-1, खसरा, नक्शा मुफ्त में दिया जायेगा - डॉ. रमन सिंह

Secondary links

Search

बलौदा बाजार-भाटापारा : किसानों को बी-1, खसरा, नक्शा मुफ्त में दिया जायेगा - डॉ. रमन सिंह

Printer-friendly versionSend to friend

रमन के गोठ कार्यक्रम के 9वीं कड़ी का हुआ प्रसारण

बलौदा बाजार-भाटापारा, 8 मई, 2016

रविवार को जिला के ग्राम पंचायत सकरी, तरेंगा, भरसेला बड़ा, बोड़तरा सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों में रमन के गोठ कार्यक्रम की 9वीं कड़ी का प्रसारण आकाशवाणी, एफएम, आईबीसी 24, ईटीवी, जी न्यूज एमपी,सीजी, बंसल न्यूज के माध्यम से किया गया। रमन के गोठ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बच्चों को बोर्ड परीक्षा की सफलता पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि असफलता से निराश नहीं होना चाहिए, असफल छात्र भी अन्य परीक्षाओं में सफल हो जाता है। आमजनों के समस्याओं को दूर करने भीषण गर्मी में सरकार और अधिकारी उपस्थित होते हैं। इसमें सभी स्तर के मंत्री और अधिकारी चौपाल में नई योजनाओं का निर्माण करते हैं। आमजनों के बीच बनी योजना दिल से बनता है। लोक सुराज अभियान के माध्यम से स्वयं का आकलन कर कमियों को दूर किया जाता है। लोक सुराज में न केवल चर्चा अपितु योजना का निर्माण और उसके क्रियान्वयन की रूपरेखा बनाई जाती है। बड़े डोंगर के शूलमति में शासन द्वारा चॉवल योजना के लिये बधाई देने सिर्फ मिलने आई यह दिल को छू- लेने वाली बात है। विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास आमजनों को विकास की ओर ले जायेगा। किसी भी विकास के लिये त्याग और परिश्रम आवश्यक है। राज्य के घनघोर अंदरूनी ईलाकों में बिजली की व्यवस्था की जा रही है। किसानों को आगामी 3 माह के भीतर बी-1, नक्शा और खसरा मुफ्त में दिया जायेगा। गांव में लोगों को मुफ्त पट्टा दिया जायेगा। जन स्वास्थ्य के लिये जेनेरिक दवाइयों का वितरण जन औषधि केन्द्र से किया जायेगा। जैनेरिक दवाइयॉ कम मूल्य पर अधिक लाभ देने वाली होती है। छत्तीसगढ़ की महत्वूपर्ण अक्ती त्यौहार पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य में बाल विवाह न हो तथा हमारे राज्य को आदर्श बनाये। बुद्ध पूर्णिमा के लिये सभी को बधाई दी।
रमन के गोठ कार्यक्रम सुनने वाले ग्राम तरेंगा के ग्रामीणों ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष चलाये जा रहे सुराज अभियान से शासन के योजनाओं की सफलता का पता चलता है। योजना का निर्माण जिनके लिये किया जा रहा है उनके योजनाओं को बनाने से निःसंदेह लाभ मिलेगा। समस्या का निराकरण आपस में मिलजुलकर करना होगा। विकास के लिये सभी को प्रयास करना होगा।
ग्राम भरसेला बड़ा के सरपंच एवं ग्रामीणों ने कहा कि आम लोगों की स्वास्थ्य रक्षा के लिये महंगी दवाइयों की अपेक्षा जेनेरिक दवाइयों के वितरण के लिये जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया है। जनता को इन दवाइयों के उपयोग से पैसों की बचत के साथ-साथ स्वास्थ्य में भी लाभ मिलेगा। ग्राम सकरी के किसान देवचरण साहू, ईश्वर साहू, नेतराम साहू, केशव साहू, ग्राम करमदा के सुखीराम साहू सहित क्षेत्र के किसानों ने कहा कि राज्य के अन्न दाता किसानों को बड़ी राहत देते हुए शासन द्वारा निःशुल्क बी-1, नक्शा, खसरा प्रदान करना सहराहनीय कदम है। किसानों को अपनी भूमि के दस्तावेजों के लिये चक्कर लगाने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। आज के समय रसायन और उर्वरक के उपयोग से धान की पैदावार की जाती है। जो स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। जैविक खेती पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य में सुधार करेगा। ग्राम पंचायत तरेंगा के उपसरपंच चंदूलाल साहू, हरिचरण यदु, प्रदीप देवांगन, हेतराम साहू, ईश्वरी देवांगन ने कहा कि राज्य में विभिन्न धर्मों के लोग निवास करते हैं। मुखिया द्वारा सामाजिक समरसता को ध्यान रखते हुए विभाग समुदायों को उनके पर्वो पर बधाई देना उनके सहृदयता को दिखाता है। राज्य में चेतना का विस्तार हुआ है और लोग अब बाल विवाह को निरूत्साहित कर रहे हैं। इसके लिये स्त्री शिक्षा अति आवश्यक है। आज सरकार लड़कियों की शिक्षा के लिये विभिन्न प्रयास कर रहा है। दिलीप चक्रधारी, समारू साहू, प्रेरक संध्या वैष्णव, यशवंत देवांगन एवं ग्राम बोडतरा के प्रेरक रामकुमार नवरंगे तथा जनप्रतिनिधियों ने कहा कि परीक्षा में सफल और असफल होना मेहनत पर निर्भर करता है। सच्चे मन से परिश्रम करने पर सफलता अवश्य मिलती है। राज्य के मुखिया ने असफल छात्रों के मनोबल को बढ़ाने के लिये प्रेरित किया है जो सराहनीय है। उन्होंने रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों को स्वयं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा बताये जाने की प्रशंसा की है।


क्रमांक 26/2016







 

Date: 
08 May 2016