Homeबलौदा बाजार-भाटापारा : ग्राम पंचायत कसियारा में जनपद अध्यक्ष एवं ग्रामीणों ने सुना रमन के गोठ

Secondary links

Search

बलौदा बाजार-भाटापारा : ग्राम पंचायत कसियारा में जनपद अध्यक्ष एवं ग्रामीणों ने सुना रमन के गोठ

Printer-friendly versionSend to friend

बलौदा बाजार-भाटापारा, 09 अक्टूबर 2016

बलौदा बाजार विकासखंड के कसडोल विधानसभा अन्तर्गत ग्राम पंचायत कसियारा में रमन के गोठ कार्यक्रम के 14 वीं कड़ी के प्रसारण को जनपद पंचायत अध्यक्ष बलौदा बाजार श्री सुलोचना यादव, सरपंच रमौतीन पटेल एवं जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामीणों ने सुना। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया गया है जिसे छत्तीसगढ़ में जनआंदोलन के रूप में चलाया जा रहा। उन्होंने 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं, विजयादशमी, धनतेरस, दीपावली तथा छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नवरात्रि में कन्या भोज की परम्परा रही है, इसे ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना से जोड़कर बेटियों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया जाना चाहिए। बालिकाओं को कक्षा पहली से कॉलेज तक पढ़ाई निःशुल्क प्रदान की जा रही है। महिलाओं की सहायता के लिये प्रत्येक जिले में टोल फ्री 1091 प्रारंभ की गई है। डॉ रमन सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन पर चर्चा करते हुए कहा प्राचीन काल से ही दीपावली में घर, खलिहान एवं अन्य स्थानों की साफ-सफाई की जाती रही है ताकि लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। स्वच्छ वातावरण में ही लक्ष्मी निवास करती है। इसलिये प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने आस पास की साफ-सफाई प्रत्येक दिन करना चाहिए। दीपावली त्यौहार पर ध्वनि, वायु आदि प्रदूषण को कम करने के लिये कम से कम पटाखें फोड़ने, मिट्टी के बने दीये जलाने, विदेशीसामानों का उपयोग न करने का आह्वान किया। इस अवसर पर पंचायत जनप्रतिनिधि, ग्रामीण एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
रमन के गोठ सुनने वाले कसियारा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि प्रत्येक माह के द्वितीय रविवार को सामुदायिक भवन में उपस्थित होकर रमन के गोठ कार्यक्रम सुनते हैं। जनपद पंचायत अध्यक्ष बलौदा बाजार श्रीमती सुलोचना यदु ने बताया कि ग्राम पंचायत कसियारा को गोद में लिये जाने की जानकारी देते हुए बताया कि सतत भ्रमण कर ग्रामीणों को योजनाओं के प्रति जागरूक कर लाभान्वित किया जा रहा है। ग्राम पंचायत कसियारा को खुले में शौचमुक्त ग्राम बने एक वर्ष पूर्ण हो गया है। ग्रामीण सम्पत पटेल, रामभरोस पटेल, नरोत्तम पटेल, सेवकराम, दयालबाई, दिलेश्वरी बाई ने बताया कि रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है। सरपंच ने बताया कि ग्राम पंचायत को खुले में शौचमुक्त बनने के एक वर्ष पूर्ण होने पर  ग्राम पंचायत के गठित दल प्रत्येक घर का भ्रमण कर शौचालय का उपयोग करने एवं अच्छी साफ-सफाई रखने वाले चयनित परिवारों को ग्राम पंचायत द्वारा दीप पर्व पर पुरस्कृत किया जायेगा। जिसमें प्रथम पुरस्कार 5 हजार, द्वितीय 3 हजार एवं तृतीय को 1 हजार रूपये है। इस अवसर पर जनपद पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री किरण कौशिक ने रमन के गोठ कार्यक्रम को नियमित सुनने के लिये प्रेरित किया।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत सुरखी विकास खंड भाटापारा के सरपंच श्री घना राम ध्रुव, वरिष्ठ नागरिक श्री द्वारिका ध्रुव, नागरिक शिवरतन ध्रुव, दुर्गेश ध्रुव, दीपक ध्रुव, नकछेद पंच, गणेश्वर, नीलकमल, भोला, कैलाश, सुनील, श्रीमती नीरा यादव, ईश्वरी ध्रुव, राजेश्वरी, पूजा, प्रेरक ओमेश्वरी, श्यामरत्न पंच, मोंगरा पंच, ईश्वर देवदास, ग्राम पंचायत दतरेंगी के चरण साहू, नरेन्द्र साहू, हेमिन साहू, नोहर सिंग साहू, नत्थू यादव, योगिता यादव, प्रेरक अशोक यदु, राधिका यादव, ग्राम सूरजपुर के साक्षर भारत कार्यालय में सरपंच रविकुमार ध्रुव, पंचगण, प्रेरक राजकुमार साहू, सरस्वती पाल, ग्रामीण एव विद्यार्थियों ने रमन के गोठ कार्यक्रम का श्रवण किया।


क्रमांक 21/2016



 

Date: 
09 Oct 2016