Homeबलौदा बाजार-भाटापारा : पूरे विश्व में देश का सम्मान बढ़ाने के लिये सरकार ने किये विभिन्न कार्य - विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल

Secondary links

Search

बलौदा बाजार-भाटापारा : पूरे विश्व में देश का सम्मान बढ़ाने के लिये सरकार ने किये विभिन्न कार्य - विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल

Printer-friendly versionSend to friend

किसानों को खेती के लिये पानी मिलेगा-  राज्य खनिज विकास निगम अध्यक्ष एवं विधायक श्री शिवरतन शर्मा
स्वस्थ्य रखने के लिये स्वच्छ भारत मिशन के तहत हो रहा षौचालय निर्माण - सांसद श्री रमेश बैस

बलौदा बाजार-भाटापारा, 12 जून, 2016

भारत सरकार के 2 वर्ष पूरा होने पर न केवल राज्य में अपितु पूरे देश में विकास पर्व का आयोजन किया जा रहा है। देश  की अधोसंरचनात्मक विकास के साथ-साथ विज्ञान और तकनीक की दिषा में भी विकास हो रहा है। बेटी पढ़ाओं-बेटी बढ़ाओ योजना के तहत उनको निःशुक्ल शिक्षा दिया जा रहा है। नोनी सुरक्षा योजना के तहत लड़की जब 18 वर्ष की हो जायेगी तो उन्हें एकमुष्त एक लाख रूपये दी जायेगी। केन्द्र सरकार की अटल पेंषन, जन-धन आदि योजना के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है। गरीब परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराया जायेगा। पूरे विष्व में देष का सम्मान बढ़ाने के लिये सरकार ने विभिन्न कार्य किये हैं। भारत पूर्व में भी विष्व गुरू कहलाता था और आगे भी विष्व का गुरू रहेगा। प्राकृतिक आपदा के कारण फसल बर्बाद होने पर प्रधानमंत्री कृषि आपदा राहत के तहत नुकसान का भरपाई किया जायेगा। उक्त बाते विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीषंकर अग्रवाल ने सिमगा विकास खंड के ग्राम चौरेंगा में आयोजित विकास पर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहे।
    राज्य खनिज विकास निगम अध्यक्ष एवं विधायक श्री षिवरतन शर्मा ने कहा कि राज्य में विकास की गंगा बह रही है। सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गांव का विकास कर रहा है। उज्जवला योजना के तहत मात्र 200 रूपये में गैस सिलेण्डर एवं चूल्हा का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह एलईडी बल्ब का निःषुल्क वितरण बीपीएल परिवार को उजाला योजना के तहत किया जायेगा। किसानों को खेती के लिये पानी मिलेगा। सांसद श्री रमेष बैस ने सरकार के दो वर्ष पूरे होन पर आयोजित विकास पर्व कार्यक्रम में कहा कि छत्तीसगढ़ के ऐसा कोई गांव नहीं जहॉ विकास नहीं हुआ है। ग्राम में सीसीरोड निर्माण के साथ-साथ ग्राम पहुंच सड़कों का निर्माण किया गया है। जनता को षासन की विभिन्न योजना निर्मला घाट, उज्जवला, मुक्तिधाम आदि का लाभ मिल रहा है। इसी तरह लोगोें को स्वस्थ्य रखने के लिये स्वच्छ भारत मिषन के तहत षौचालय का निर्माण किया जा रहा है। किसानों के लिये सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण के साथ-साथ खाद, उर्वरक का अनुदान उनके बैंक खाता में जमा किया जा रहा है। सरकार जनता की समस्या का समाधान तथा विकास करने के लिये प्रतिबद्ध है।
    सिमगा विकासखंड के ग्राम चौरेगा में आयोजित विकास पर्व कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीषंकर अग्रवाल ने पानी टंकी का निर्माण अगले वितयी वर्ष में कराने, मुक्तिधाम निर्माण, बड़ा तालाब का सौन्दर्यीकरण किये जाने की घोषणा की। उद्यानिकी विभाग द्वारा 3 को लाईट ट्रेप, नदी कछार योजना के तहत सब्जी किट, महिला बाल विकास विभाग द्वारा 6 महिलाओं की गोद भराई तथा 6 बच्चों का अन्न प्रासन्न, षिक्षा विभाग द्वारा नवप्रवेषी बच्चों को निःषुल्क पाठ्यपुस्तक एवं गणवेष तथा 5 दिव्यांग को ट्रायसायकल, पषु चिकित्सा विभाग द्वारा 4 बकरी पालकों को पोषण आहार, 1450 पषुओं के लिये दवाई, 315 पषुओं का उपचार तथा 565 पषुओं का गलघोटू टीकाकरण, समाज कल्याण विभाग द्वारा 4 हितग्राहियों को ट्रायसायकल का वितरण किया गया। राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना के तहत खरीफ फसल की क्षति पूर्ति हेतु 27 हितग्राहियों को 48,463 रूपये का राषि प्रदान किया गया। श्रम विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना के तहत 288 मितानिन को 8,17,344 रूपये का चेक वितरण किया गया। कार्यक्रम में चौरेंगा में 3 लाख रूपये से निर्माण किये जाने वाले महामाया भवन, 8.92 लाख रूपये के व्यवसायिक परिसर तथा 6.5 लाख रूपये के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मार्कण्डेय, जनपद अध्यक्ष श्री आनंद यादव, आसपास ग्राम के सरपंच, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर डॉ बसवराजु एस, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती षारदा वर्मा, सहित जिला स्तरीय अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजनता उपस्थित थे।

क्रमांक 29/2016
   
 
      






 

Date: 
12 Jun 2016