Homeबलौदा बाजार-भाटापारा : लोक शिक्षा केन्द्रों में किया गया रमन के गोठ कार्यक्रम का प्रसारण

Secondary links

Search

बलौदा बाजार-भाटापारा : लोक शिक्षा केन्द्रों में किया गया रमन के गोठ कार्यक्रम का प्रसारण

Printer-friendly versionSend to friend

विधायक आदर्श ग्राम देवरी में जल सरंक्षण हेतु बनाया जायेगा कार्ययोजना -सरपंच श्रीमती प्रभा ध्रुव


बलौदा बाजार-भाटापारा, 10 अप्रैल, 2016

आम लोगों के द्वारा रमन के गोठ कार्यक्रम के प्रति रूचि ने सभी को प्रोत्साहित किया है, गांव में भारत की आत्मा बसती है। छत्तीसगढ़ में सच्ची आराधना की प्राचीन परम्परा है। राज्य में डोंगरगढ़, चंद्रपुर, रतनपुर आदि जगहों पर मातृ शक्ति की स्थापना है। उक्त बातें मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने रविवार को आयोजित रमन के गोठ कार्यक्रम के दौरान कहें।
मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने आगे कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबंेडकर की 14 अपै्रल को 125वीं जयंती के रूप मनायी जायेगी। उन्होंने 19 अपै्रल को महावीर जयंती मनाये जाने पर प्रदेश के आमजनों को बधाई दी। शासन द्वारा राष्ट्रीय पंचायत दिवस के उपलक्ष्य में 14 से 24 अप्रैल 2016 के मध्य ग्राम सुराज अभियान, ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत ग्राम पंचायतों में विविध कार्यक्रम तीन चरणों में आयोजित किये जाने, प्रथम चरण 14 से 16 अप्रैल को सामाजिक समरसता कार्यक्रम, द्वितीय चरण 17 से 20 अप्रैल को किसान सभा, तृतीय चरण 21 से 24 अप्रैल को विशेष ग्राम सभा एवं 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री द्वारा आमजनों को संबोधित किये जाने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिये शासन द्वारा विभिन्न कदम उठाये जा रहे हैं। इसके तहत सामाजिक अंकेक्षण का कार्य कराया जा रहा है। जिसमें शिक्षकों की स्कूल में उपस्थिति और पढ़ाई जाने वाली विषयों की गंभीरता को ध्यान में रखने के साथ बच्चों को पढ़ाई के लिये उत्साहित किया जा रहा है। माताएॅ भी बच्चों की पढाई में ध्यान दें।  नये शिक्षा सत्र से बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक का वितरण किया जा रहा है। इसके पश्चात् आगामी माह से होने वाले छुट्टियों में घर के अन्य सदस्य, बच्चों को पढ़ाई के लिये उत्साहित करंे और उनका आत्मविश्वास बढाये। मौसम में परिवर्तन के साथ स्वास्थ्य पर असर पर पड़ता है। गर्मी के दिनों में पानी की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर करने के लिये अधिक से अधिक पानी और अन्य तरल पदार्थांें का उपयोग करें तथा किसी प्रकार की स्वास्थ्य में गडबड़ी होने पर निःशुल्क चिकित्सकीय सहायता 104 पर फोन करें। गिरते भू-जल स्तर को ध्यान में रखते हुए जल प्रबंधन की आवश्यकता अनिवार्य हो गयी है। प्रकृति की अनमोल धरोहर भू-जल का संरक्षण करना हम सभी की जवाबदारी है। पेयजल उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए उपयोग करना होगा। गर्मी के दिनों में किसानों द्वारा बोई जाने वाली धान की फसलों में अधिक पानी की आवश्यकता होती है। पावर पम्पों के चलने से गांव के अन्य हैण्ड पम्पों का भू-जल स्रोत सूख जाता है। भू-जल का अधिक दोहन से फ्लोराईड की अधिकता हो जाती है, इसे दूर करने के लिये सभी लोगों को जल संरक्षण हेतु वाटर हार्वेस्टिंग बनाना चाहिए। इसके लिये पंचायत स्तर पर मनरेगा के तहत कार्य कराया जा सकता है।
रमन के गोठ कार्यक्रम का प्रसारण लोक शिक्षा केन्द्र देवरी, सकरी सहित जिले के सभी विकासखंड के लोक शिक्षा केन्द्रों में किया गया। विधायक आदर्श ग्राम देवरी के सरपंच प्रभा ध्रुव ने कहा कि आमजनों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिये प्रेरित करना सुखद है। बदलते मौसम के साथ विशेषकर बच्चों को विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हो जाते है। बच्चों के साथ साथ युवा व बुजर्ग भी अस्वच्छ पानी के कारण पीलिया व अन्य बीमारी से पीडित हो जाते है। इसके लिये शासन द्वारा निःशुल्क चिकित्सकीय 104 की व्यवस्था सराहनीय कदम है। सरपंच श्रीमती ध्रुव ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये सुझाव के तहत ग्राम पंचायत देवरी में पंचायत स्तर पर जल संरक्षण हेतु कार्ययोजना बनायी जायेगी। ग्राम पंचायत सकरी के सरपंच श्रीमती प्रतिभा देवी साहू, रामचरण साहू, केशव साहू, उर्मिला साहू आदि ने कहा कि रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा आमलोगों को शिक्षा की प्रति जागरूक करने की यह पहल निःसंदेह सराहनीय है। शिक्षा, परिवार के साथ-साथ समाज के स्तर में वृद्धि करता है। ग्राम दशरमा के पीताम्बर साहू, नेतराम साहू सहित ग्रामीणों ने कहा कि प्रदेश के मुखिया द्वारा शिक्षा के साथ-साथ जल संरक्षण के लिये दिया गया सुझाव आने वाली पीढ़ी के लिये वरदान साबित होगा। सभी को जल संरक्षण के लिये कदम उठाना चाहिए। हमें ऐसे फसलों का पैदावार करनी चाहिए जिसमें कम से कम पानी में उपयोग में आये। इस अवसर पर ग्राम पंचायत देवरी के पंच जीवन साहू, रमेश कुमार, योगेश कुमार, किशुन साहू, रामाधार साहू, गणेश साहू, लाकेश साहू सहित जिले के आमजनों ने रमन के गोठ कार्यक्रम को सुने।


क्रमांक/26/2016/विष्णु
 

Date: 
10 Apr 2016