Homeबिलासपुर : रमन के गोठ’ को उत्साहपूर्वक सुना लोगों ने

Secondary links

Search

बिलासपुर : रमन के गोठ’ को उत्साहपूर्वक सुना लोगों ने

Printer-friendly versionSend to friend

     बिलासपुर/13 सितंबर 2015

’रमन के गोठ’ सामुहिक रूप से सुनने के लिए आज बिलासपुर के देवकीनंदन सभाकक्ष एवं ग्राम मंगला के ग्राम पंचायत परिसर में व्यवस्था की गई थी। जहां लोगों ने उत्साहपूर्वक मुख्यमंत्री की बाते सुनी।
    ग्राम मंगला में संभागायुक्त श्री सोनमणि बोरा, कलेक्टर श्री अन्बलगन पी., जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, गांव की सरपंच श्रीमती सीता पटेल एवं जिला पंचायत सदस्य श्रीमती योगिता श्रीवास तथा देवकीनंदन दीक्षित सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में पाषर्दगण सर्वश्री  कमल कौशिक, एमआईसी सदस्य राजकुमार पमनानी, रोशन राही, दिनेश देवांगन, नगर निगम के उपायुक्त सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
    इस अवसर पर संभागायुक्त श्री बोरा ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि पहली बार पूरे प्रदेश में आकाशवाणी के माध्यम से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सीधे जनता से जुड़ रहे हैं। राज्य की उन्नति एवं जनता की खुशहाली उनकी मंशा है। अब वे प्रतिमाह दूसरे रविवार को रेडियो के माध्यम से सीधे जनता से जुड़ेंगे। उन्होंने लोगों से कहा कि इसे अवश्य सुने और पत्र के माध्यम से अपनी प्रतिक्रियाएं दें। श्री बोरा ने कहा कि क्षेत्र में सूखे की स्थिति से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे अपनी फसलों का बीमा अवश्य कराएं। उन्होंने बताया कि पहले 50 प्रतिशत फसल खराब होने पर मुआवजा मिलता था अब 33 प्रतिशत खराब होने पर भी मिलेगा। उन्होंने संभाग के सभी तहसीलों के ऐसे सभी किसानों से अपील की है कि वे अपनी फसल का बीमा नहीं कराएं हैं। वे 15 सितंबर तक बीमा करा सकते हैं। श्री बोरा ने शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाने विशेष जोर दिया। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि अब क्षेत्र के स्कूलों की ग्रेडिंग होगा और आखरी ग्रेडिंग स्कूल को बेहतर करने का प्रयास किया जायेगा। ताकि बच्चों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा मिल सके। उन्होंने रोजगारमूलक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष जोर दिया। कलेक्टर श्री अन्बलगन पी ने कहा कि मंगला ग्राम पंचायत शहर से लगा हुआ है। इसका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत् संचालित योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में बिलासपुर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा। उन्होंने महिलाओं द्वारा ध्यान आकर्षित कराने पर वहां सिलाई-कढ़ाई हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था करने की बात कही। उन्होंने ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम को अब हर माह के द्वितीय रविवार को आवश्यक रूप से सुनने के लिए आव्हान किया तथा अपनी प्रतिक्रिया पत्र के माध्यम से ’रमन के गोठ’ पोस्ट बॉक्स 97 आकाशवाणी केन्द्र रायपुर 492001 पर अवगत कराएं। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती योगिता श्रीवास एवं सरपंच श्रीमती सीता पटेल ने भी ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम की सराहना की।
    ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम के श्रवण पश्चात् अपनी प्रक्रिया देते हुए पार्षद श्री दिनेश देवांगन ने कहा कि भारत में पहली बार किसी राज्य के मुख्यमंत्री ने आकाशवाणी के माध्यम से सीधे जनता से जुड़ने का प्रयास किया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का यह नया प्रयास सराहनीय है। इसके माध्यम से आम जनता की समस्याओं को जानेगें और योजनाओं के बारे में बतायेगें। पार्षद श्री कौशिक ने कहा कि इस प्रसारण का फायदा किसान, व्यापारी, मजदूर, विद्यार्थी, आदि सभी वर्गों को मिलेगा। आज के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के तीज-त्यौंहारों पोला, गणेश चतुर्थी आदि का जिक्र किया। जो यह दर्शाता है कि  क्षेत्र की संस्कृति  से उनका बहुत जुड़ाव हैं और इसी जुड़ाव के माध्यम से वे आम जनता से भी जुड़े हैं।श्री पमनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शासन के आगामी योजनाओं और कार्यक्रम की जानकारी दी। जिससे लोगों ने जाना कि सरकार उनके कल्याण के लिए कौन कौन से कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। लोगों में जागरण तभी होगा जब योजनाओं के बारे में उन्हे बतायेगें। इस कार्यक्रम से लोगों में अच्छा संदेश जाएगा।      

 

समाचार क्रमांक/     /साय/अग्रवाल
 

Date: 
13 Sep 2015