Homeबिलासपुर : रमन के गोठ सुनकर छात्रावासी बच्चों ने कहा गर्मी की छुट्टियों में भी हम पढ़ाई करेंगे

Secondary links

Search

बिलासपुर : रमन के गोठ सुनकर छात्रावासी बच्चों ने कहा गर्मी की छुट्टियों में भी हम पढ़ाई करेंगे

Printer-friendly versionSend to friend

बिलासपुर/10 अप्रैल 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज रमन के गोठ कार्यक्रम में बताया कि 01 अप्रैल से स्कूल प्रारंभ हो चुके हैं और बच्चों को पाठ्य पुस्तकें वितरित की जा चुकी हैं। ताकि गर्मी की छुट्टी में भी बच्चे अध्ययन कर सके। गरीब बच्चों को शासन द्वारा दी जाने वाली निःशुल्क कॉपी-किताब हमें भी समय पर मिल गया है और हम भी गर्मी की छुट्टी में अपने-अपने घर में पढ़ाई करेंगे। उक्त बातें आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के गोठ सुनकर छात्रावास में रहने वाले कक्षा 7वीं के छात्र चन्द्रकुमार सूर्यवंशी ने कही।
        रमन के गोठ के 8वीं कड़ी का प्रसारण आज अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास जरहाभाठा के छात्रों ने सुना। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती गायत्री नेताम ने बच्चों को संबोधित किया एवं मुख्यमंत्री की बातों को उल्लेखित करते हुए कहा कि भू-जल संरक्षण और संवर्धन पर विशेष ध्यान देना होगा। बूंद-बंूद पानी की उपयोगिता को देखते हुए उसे बचाये रखना जरूरी है। गर्मी को देखते हुए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो और हम बीमार न पड़े। 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर ग्राम उदय से लेकर भारत उदय कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। डॉ. अम्बेडकर के जीवनी से छात्रों को प्रेरणा लेनी चाहिए और जाति, धर्म, वर्ग के भेदभाव को मिटाकर सामाजिक समरसता लाने का प्रयास करना चाहिए।  
        रमन के गोठ सुनकर कक्षा 10वीं के छात्र इन्द्रकुमार बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमें बताया कि कम से कम पानी खर्च करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पानी बचाना चाहिए। इन बातों का हम आज से ही पालन करेंगे। बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र शैल कुमार पैकरा ने कहा कि पानी की कमी और गर्मी से होने वाले बीमारियों के प्रति मुख्यमंत्री ने हमें जागरूक किया है। भू-जल के अत्याधिक दोहन से पेयजल के स्त्रोत सूख रहे हैं। इसलिए हमकों इसका सावधानी से उपयोग करना चाहिए। बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र मलखम कंवर ने कहा कि गर्मी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसके प्रकोप से बचने के लिए मुख्यमंत्री जी ने हमें बहुत अच्छी सलाह दी है। बीमार होने पर 104 नंबर पर फोन लगाकर जरूरी मार्गदर्शन भी लिया जा सकता है। कक्षा 9वीं के छात्र त्रिदेव खुंटे ने कहा कि गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए शासन द्वारा बहुत सुविधाएं दी जा रही है। इसकी मदद से हम भी अच्छे से पढ़ाई कर अच्छा नागरिक बनेंगे। इस अवसर पर छात्रावास अधीक्षक, शिक्षकगण, सहायक संचालक जनसंपर्क श्रीमती नीलिमा अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में छात्रगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन श्री त्रिजुगी कौशिक ने किया।  


समाचार क्रमांक/2441/अग्रवाल   

 

Date: 
10 Apr 2016