Homeबैकुण्ठपुर : नोटबंदी से ईमानदार और देशभक्त जनता का बढा आत्मविश्वास-मुख्यमंत्री डॉ.सिंह : कोरिया जिले की अधिकाधिक दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध

Secondary links

Search

बैकुण्ठपुर : नोटबंदी से ईमानदार और देशभक्त जनता का बढा आत्मविश्वास-मुख्यमंत्री डॉ.सिंह : कोरिया जिले की अधिकाधिक दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध

Printer-friendly versionSend to friend

छत्तीसगढ में नगदी रहित लेनदेन के लिए मोर खीसा मोबाइल एप्प शुरू
आम नागरिकों के साथ साथ अपर कलेक्टर और कन्या छात्रावासों की छात्राओं ने भी सुना रमन के गोठ
आकाशवाणी से ‘रमन के गोठ’ की 17वीं कड़ी प्रसारित

बैकुण्ठपुर 08 जनवरी 2017

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ की 17वीं कड़ी का प्रसारण आज प्रातः 10.45 बजे से 11.05 बजे तक आकाशवाणी के सभी केन्द्रों के माध्यम से किया गया। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर सहित जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों, नगरीय निकायों, सभी ग्राम पंचायतों, लोक शिक्षा केद्रों मे भी रमन के गोठ कार्यक्रम को उत्साह पूर्वक श्रवण किया गया। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर स्थित मानस भवन में आम नागरिकों, जन प्रतिनिधियों, के साथ साथ अपर कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाश कुजूर, बैकुण्ठपुर अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्री अमृतलाल ध्रुव, नगर पालिका बैकुण्ठपुर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री रमेश शर्मा, लोक शिक्षा समिति के जिला परियोजना अधिकारी श्री उमेश जायसवाल एवं घडी चौक के समीप स्थित बडी संख्या में प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास बैकुण्ठपुर की छात्राओं ने भी मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ को तल्लीनता के साथ सुना। कलेक्टर श्री एस प्रकाश के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ को सुनने के लिए जिले मे व्यापक व्यवस्था की गई थी।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सवेरे आकाशवाणी से प्रसारित अपनी मासिक रेडियो वार्ता ‘रमन के गोठ’ में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए नोटबंदी के फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि उनके इस ऐतिहासिक, साहसिक, क्रांतिकारी और दूरदर्शी पहल से बेईमानों, षड़यंत्रकारियों और स्वार्थी तत्वों के हौसले पस्त हुए हैं, जबकि ईमानदार और देशभक्त जनता का आत्म विश्वास बढा है। जनता को विश्वास हुआ है कि अब देश में ईमानदारी की कदर होगी और बेईमानों को घुटने टेकने पड़ेंगे।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि गांव-गांव में बच्चे , महिलाओं और बुजुर्ग जब मोबाइल फोन चलाना सीख लेते हैं, तो कैशलेस लेन-देन भी सीख सकते हैं। इसके लिए बहुत पढ़ा-लिखा होने की जरूर नहीं है। अब तो अंगूठे के निशान से ही आप लेन-देन कर सकते हैं। आपका अंगूठा ही बैंक बन जाएगा। प्रधानमंत्री ने इसके लिए ‘भीम एप’ का लोकार्पण किया है, जो आधार कार्ड के माध्यम से लेन-देन के लिए होगा। इसी तरह छत्तीसगढ में नगदी रहित अथवा कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने आम जनता के लिए ‘मोर खीसा’ (मेरी जेब) मोबाईल एप्प शुरू किया गया है। इस मोबाईल एप में एक क्लिक पर नगदी रहित लेन-देन के पांच विकल्पों को देखकर किसी भी विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि आदिवासी बहुल कोरिया जिले में भी कैशलेस लेन देन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। यहां भी लोग पीओएस मशीन, वालेट अथवा आधार आधारित लेन देन कर रहे है। उन्होने कहा कि कोरिया जिले के सांसद आदर्श ग्राम खडगवां कैशलेस घोशित किया जा चुका है। कोरिया जिले की अधिकांश दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस जिले की पटना, नागपुर और सोनहत ग्राम पंचायतों की 271 दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि राज्य में ग्यारह लाख किसानों को ‘रूपे-कार्ड’ बांटे जा रहे हैं, जो किसानों को कैशलेस लेनदेन में मदद करेंगे। राज्य की बारह हजार राशन दुकानों और नौ हजार सामान्य सुविधा केन्द्रों (सीएससी) को जल्द से जल्द कैशलेस करने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने श्रोताओं को बताया कि राज्य में कैशलेस लेन-देन में लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए पिछले महीने चलाए गए विशेष अभियान में बीस दिनों के रिकार्ड समय में 15 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है, जिनमें 14 लाख नागरिक और एक लाख व्यापारी शामिल हैं। इन प्रशिक्षित लोगों को डिजिटल आर्मी कहा जा रहा है।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी का तोहफा देते हुए जनता को नये आवास ऋ़णेंा की ब्याज दर में 3 से 4 प्रतिशत तक कमी की है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने रबी फसल के कृशि ऋणों पर 60 दिनों का ब्याज माफ और गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रूपये प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से देने की घोशणा की है। इसी तरह प्रधानमंत्री ने वरिश्ठ नागरिकों को बैंकों में स्थायी जमा पर 8 प्रतिशत ब्याज देने और लघु उद्योंगों को 2 करोड रूपये की गारंटी देने की घोशणा की है। मुख्यमंत्री ने ‘रमन के गोठ’ में प्रधानमंत्री द्वारा देश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई पुरस्कार योजना की भी जानकारी दी और बताया कि इसके अंतर्गत हर जिले में ‘डिजि धन मेला’ लगाया जाएगा। इसकी शुरूआत रायपुर जिले से हो चुकी है। इस मेले में एक माह में डिजिटल लेनदेन करने वाले लोगों के नाम लॉटरी निकालकर नगद पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया है।
रमन के गोठ पर प्रतिक्रिया
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ के संबंध मे प्रतिक्रिया देते हुए श्री रूद्र प्रताप सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ में मोर खीसा मोबाइल एप्प लांच किया गया है। उन्होने बताया कि मोर खीसा मोबाइल एप्प से कोई भी व्यक्ति यूपीआई, यूएसएसडी, स्टार 99 हैश, प्री-पेड वालेट या ई-बटुआ या पीओएस मशीन, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम में से किसी भी एक विकल्प का उपयोग कर कैशलेस भुगतान कर सकते है। जो राज्य शासन की एक अच्छी पहल है। इसी क्रम में श्री लाला यादव ने कोरिया जिले के सांसद आदर्श ग्राम खडगवां को कैशलेस ग्राम पंचायत का दर्जा और नागपुर, सोनहत एवं पटना के 271 दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। इसके लिए उन्होने जिला प्रशासन की प्रशंसा की और उन्होने जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर को भी कैशलेस बनाने की बात कही। इसी तरह श्री अजय प्रधान ने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ की प्रशंसा करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ में नई नई जानकारी उपलब्ध होती हैं, जो समाज के लिए उपयोगी और सार्थक होता है। श्री राम नारायण ने भीम एप्प का प्रशंसा की और उन्होने आधार कार्ड के माध्यम से लेनदेन को सार्थक बताया। इसी तरह श्री सरोज खान, श्री मुनु पाल, श्री देवा जायसवाल और श्री धर्मेंन्द्र राजवाडे ने भी प्रधानमंत्री की नोटबंदी की सराहना की।
समाचार क्रमांक 26/2017/लहरे

 

Date: 
08 Jan 2017