Homeबैकुण्ठपुर : लोक सुराज अभियान 2017 : राशनकार्डों के संबंध में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के लिए दिषानिर्देष जारी

Secondary links

Search

बैकुण्ठपुर : लोक सुराज अभियान 2017 : राशनकार्डों के संबंध में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के लिए दिषानिर्देष जारी

Printer-friendly versionSend to friend

     बैकुण्ठपुर 20 मार्च 2017

कलेक्टर श्री एस प्रकाष ने लोक सुराज अभियान 2017 के दौरान राषनकार्ड के संबंध में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के लिए दिषानिर्देष जारी किये है। जारी दिषानिर्देषों के अनुसार नवीन राषनकार्ड प्राप्त करने तथा राषनकार्ड राज्य के भीतर अन्य क्षेत्र में अंतरित करवाने हेतु निर्धारित प्रपत्र-एक तथा राषन कार्ड में नवीन सदस्यों के नाम जोडने हेतु प्रपत्र -दो एवं सदस्य का नाम राषनकार्ड में अंतरित करने के लिए प्रपत्र-तीन में संलग्न कर संबंधित जनपद पंचायत, नगर निगम, नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत को प्रस्तुत किया जा सकता है। उन्होने दिषानिर्देषों में कहा है कि राषनकार्ड के लिए केवल निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्राप्त होने पर ही मान्य किया जायेगा। निर्धारित आवेदन पत्र के साथ सभी सदस्यों का आधार नंबर, मुखिया का बैंक खाता एवं पासपोर्ट साईज का फोटो प्रस्तुत करना होगा। सादे कागज अथवा अन्य किसी प्रारूप में आवेदन अथवा अपूर्ण आवेदन मान्य नहीं किया जायेगा।

दिषानिर्देषों के अनुसार राषन कार्ड की प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत नगरीय क्षेत्रों में आयुक्त अथवा मुख्य नगरपालिका अधिकारी अथवा उसके द्वारा प्राधिकृत सक्षम अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा आदेष किया जायेगा। राषनकार्ड हेतु आवेदन पत्रों पर आम जनता (सामान्य जन ) की आपत्ति आमंत्रित कर नियुक्त सक्षम अधिकारी द्वारा निराकरण कर प्राधिकृत सक्षम अधिकारी को प्रेशित किया जायेगा। राषनकार्ड नियम के तहत राषनकार्ड से संबंधित समस्त आवेदन सीधे संबंधित ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय कार्यालयों को उपलब्ध कराया जायेगा। जिसकी जांच नियुक्त सक्षम प्राधिकारी द्वारा किया जायेगा। प्राधिकृत सक्षम अधिकारी से पात्र सूची प्राप्त होने पर ही राषनकार्ड जारी करने, राषन कार्ड में नवीन सदस्यों के नाम जोडने या अंतरित करने की कार्यवाही की जायेगी।

समाचार क्रमांक 355/2017/लहरे

Date: 
20 Mar 2017