Homeमहासमुंद : 25 लाख महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन मिलेंगे - मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

Secondary links

Search

महासमुंद : 25 लाख महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन मिलेंगे - मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

Printer-friendly versionSend to friend

मानसून तथा बाढ़ आपदा के लिए 84 करोड़ रूपए अग्रिम तौर पर स्वीकृत
रमन के गोठ’ की दसवीं कड़ी का प्रसारण, लोगों ने उत्साह के साथ सुना

 
महासमुंद, 12 जून 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की रेडियो वार्ता रमन के गोठ कार्यक्रम की दसवीं कड़ी का प्रसारण आज यहां रविवार को सवेरे 10.45 बजे से 11.05 बजे तक प्रसारित हुई। राज्य के आकाशवाणी केन्द्र, सभी एफ.एम. रेडियो चैनल सहित सभी निजी चैनलों में इसका प्रसारण किया गया। रमन के गोठ की दसवीं कड़ी का प्रसारण सुनने लोगांे में उत्साह का वातावरण रहा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने हमर छत्तीसगढ़ योजना, उज्जवला योजना जैसे कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए आने वाले मानसून तथा बाढ़ आपदा के लिए 84 करोड़ रूपए अग्रिम तौर पर स्वीकृत करने की बात कही। उन्होंने कबीर जयंती, क्षत्रपाल जयंती, महाराणा प्रताप जयंती पर इन महान विभूतियों का पूण्य स्मरण किया। ’रमन के गोठ’ को सामूहिक रूप से सुनने के लिए विकासखण्ड एवं नगर पंचायतों सहित अन्य स्थानों में व्यवस्था की गई थी। इसी कड़ी पिथौरा जनपद पंचायत में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने रमन के गोठ सुना और इसकी काफी सराहना की। रमन के गोठ सुनने के लिए एसडीएम एसके टंडन, सीईओ पन्नालाल धु्रवे, तहसीलदार व्हीआर मस्के, नायब तहसीलदार बीएल साहू, एल्डरमैन मन्नु लाल ठाकुर, विधायक प्रतिनिधि मनमीत रिक्की छाबड़ा, उमेश दीक्षित, कमल नायक, केपी चौधरी, डीआर साहू, ललित साहू, विजय साहू, केशव पटेल, शांतिलाल पटेल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रदेश की जनता से मुखातिब होते हुए कहा कि हमारे लिए छत्तीसगढ़ का भू -भाग कोई जमीन का टुकड़ा नहीं या पत्थर पहाड़ नहीं बल्कि यह हमारी महतारी है कार्यक्रम के थीम सांग अरपा पैरी के धार की भावनात्मक प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यह गीत ढ़ाई करोड़ प्रदेश वासियों को प्रेरणा देती है। मुख्यमंत्री ने विकास पर्व की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल में विकास के नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए है। इस दरम्यिान भारत की जीडीपी 7.6 प्रतिशत रही है जो कि विश्व में सर्वाधिक है। इससे जन जन का सशक्तिकरण हुआ है हमारे छत्तीसगढ़ के 80 प्रतिशत लोगांे के आय का मुख्य जरिया खेती है। धान के समर्थन मूल्य में केंद्र ने इस वर्ष 60 रूपए की बढ़ोत्तरी हुई, जिससे छत्तीसगढ़ का आत्मविश्वास बढ़ा है। हमर छत्तीसगढ़ योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया की इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 20 हजार गाँव के पंचायत प्रतिनिधियों को नया रायपुर लाया जाएगा। गाँव-गाँव से आए लोगों द्वारा यहाँ पौधा रोपण किया जाएगा। डॉ. सिंह ने कहा कि बलरामपुर से बीजापुर तक के इन प्रतिनिधियों को भिलाई स्टील प्लांट, रायपुर के कृषि महाविद्यालय और अन्य संस्थाओं तथा विकास योजनाओं से अवगत कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अच्छे मानसून की कामना करते हुए किसानों को आस्वस्त किया की प्रदेश खाद बीज का पर्याप्त भण्डारण है किसानों द्वारा 1 माह पहले उठाव करने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं लगेगा। उन्होंने उज्जवला योजना संवेदनशील प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि चूल्हे के धुंए से होने वाली अस्थमा, टीवी जैसी बीमारियों से प्रतिवर्ष 5 लाख महिलाओं की मृत्यु हो जाती है इस लिए यह योजना गृहणियों के लिए अत्यंत कल्याणकारी है। छत्तीसगढ़ इस योजना के क्रियान्वयन में अग्रणी रहते हुए आगामी 2 वर्ष में 25 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन देगा। और इससे 1 करोड़ वृक्ष कटने से बचेंगे।  
मुख्यमंत्री जी ने इस वर्ष अच्छी मानसून की संभावना व्यक्त करते हुए किसान भाईयों के लिए खरीफ फसल हेतु पर्याप्त बीज एवं उर्वरक की व्यवस्था करने की बातें कही, साथ ही अग्रिम उठाव का भी सलाह दिया। इस माह के 21 जून को विश्व योग दिवस पर डॉ. रमन सिंह ने आज के अपने रेडियो प्रसारण में प्रदेशवासियों से 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस में सक्रिय भागीदारी का आव्हान किया। उन्होंने श्रोताओं को योग के फायदे भी बताए। डॉ. सिंह ने कहा मैं आपसे कहना चाहता हॅूं कि आप कितने भी व्यस्त हो, लेकिन दिन में कम से कम बीस-तीस मिनट का समय योग अभ्यास के लिए जरूर निकाले। इससे आप न केवल स्वस्थ, ऊर्जावान और तेजस्वी होंगे बल्कि आपकी प्रतिभा के चमत्कार से आपके परिवार, समाज, राज्य और देश को भी लाभ होगा। जिले के ग्राम झालखम्हरिया, बरोंडाबाजार, तुसदा सहित भुरका के लोक शिक्षा केन्द्रों में भी प्रसारण को सुना गया। नवसाक्षरों सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों सहित ग्रामीणजनों ने लोक शिक्षा केन्द्रों में रमन के गोठ को सुना। महासमुंद के वार्ड क्रमांक 25 की महिलाओं ने रमन के गोठ की तारीफ करते हुए उज्जवला योजना के तहत 200 रूपए में गैस सिलेण्डर और चुल्हा मिलने पर खुशी जाहिर की।

    
क्रमांक 44/320/हेमनाथ

Date: 
12 Jun 2016