Homeमुंगेली : करही के ग्रामीणों ने सुना रमन के गोठ

Secondary links

Search

मुंगेली : करही के ग्रामीणों ने सुना रमन के गोठ

Printer-friendly versionSend to friend

मुंगेली 12 जून 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मासिक रेडियोवार्ता की 10 वीं कड़ी का प्रसारण आज सुबह 10.45 से 11.05 बजे तक सभी आकाशवाणी केंद्रों में किया गया। मुख्यमंत्री ने रमन के गोठ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 02 वर्ष पूर्ण होने पर केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकास पर्व की बधाई दी तथा केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जनधन योजना, डिजिटल इंडिया की जानकारी दी। प्रदेश में 90 प्रतिशत किसानों की आय खेती से होती है। प्रधानमंत्री ने धान के समर्थन मूल्य 60 रूपये प्रति क्विंटल बढ़ाया है जिससे लाखों किसानों फायदा होगा, यह अच्छे दिनो का संकेत है। फेसबुक में श्री रोहित सिंह ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे कन्या दान योजना एवं श्री एसएम दुबे, ज्योति सिंह ने नशा मुक्ति अभियान की तारीफ की। श्री नारायण प्रसाद वर्मा एवं श्री छेदूलाल यादव ने रमन के गोठ की प्रत्येक कड़ी को सुनना बताया गया। उन्होने कहा कि हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत प्रदेश भर के 20 हजार गांव के लोग नया रायपुर पहुंचेंगे और इसके साथ ही साथ छत्तीसगढ़ का भ्रमण करेंगे। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए 01 लाख 50 हजार जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत, जनपद के सदस्यगण, नगर पालिका, नगर पंचायत के अध्यक्ष, पार्षद, पंच-सरपंच अपने-अपने क्षेत्र के मिट्टी लाकर नया रायपुर में वृक्षारोपण करेंगे। जिसे देखकर आने वाले समय में आने वाली पीढ़ी से अच्छा संबंध जुड़ेगा।
     मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम में कहा कि इस बार अच्छी मौसम की भविष्यवाणी हुई है। मानसून के आगमन के साथ ही किसानो के खेत-खलिहान और उनके सुख, समृद्धि की शुभकामनाएं दी। उन्होने किसानो से कहा कि सोसायटियों में खाद-बीज का पर्याप्त भंडारण किया जा चुका है। निर्धारित समय से पूर्व खाद का अग्रिम उठाव करने पर कोई ऋण नहीं देना पड़ेगा। उन्होने कहा कि बरसात में आने वाली आपदा के लिए सभी जिला प्रशासन को सचेत किया है। इसके साथ ही सभी जिले के लिए 84 करोड़ की राशि अग्रिम उपलब्ध करा दी गई है। बरसात के मौसम में आने वाली बीमारी से बचाव के लिए मच्छरदानी लगाकर सोने की आदत डाले तथा सांप काटने पर निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में ईलाज करायें। छत्तीसगढ़ में पर्यावरण संरक्षण के लिए अद्भूत जागृति हुई है। हरियर छत्तीसगढ़ योजना के तहत पण्डरभट्ठा के शासकीय स्कूल के बच्चों ने गांव के लोगों के साथ मिलकर 1100 पौधे लगाये है। जिससे स्कूल ग्रीन कैम्पस बन गया है। इसी तरह भारत माता उ.मा. विद्यालय बिलासपुर के बच्चों ने जल संरक्षण के लिए अद्भूत कार्य किया है। उन्होने स्वयं 100 से ज्यादा सोख्ता गड्ढ़ा बनाया है। वे बच्चे मिलकर वहां के नागरिकों को प्रेरित एवं प्रशिक्षण दे रहे है। जल संरक्षण के तहत पानी बचाने के लिए 45 हजार से अधिक गड्ढ़े कुंआ, तालाब एवं झिरिया के लिए खादे गए है। उन्होने बताया कि छत्तीसगढ़ में पर्यावरण संरक्षण के लिए वृहद कार्य योजना बनाया गया है। जिसके तहत एक व्यक्ति तीन पौधा लगाया जाएगा।
    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश में 05 लाख से अधिक महिलाओं की मृत्यु अस्थमा, टीवी जैसे बीमारी से होती है। रसोई में चूल्हा, सिगड़ी से निकलने वाली धुंआ 400 सिगरेट के बराबर होती है। जिससे आंख में जलन एवं श्वास की बीमारी होती है। इससे छूटकारा पाने के लिए केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में उज्जवला योजना शुरू की है। जिसके तहत आने वाले 02 वर्ष में 25 लाख गरीब परिवारों को 200 रूपये में रसोई गैस कनेक्शन डबल बर्नर चूल्हा एवं गैस सिलेण्डर सहित दिया जायेगा। इससे 01 करोड़ वृक्ष कटने से बचेगा। गैस चूल्हा मिलने से माताओं एवं बहनों को सुविधा मिलेगी एवं बीमारी से बचाया जा सकेगा। उन्होने कहा कि 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। उन्होने लोगों से कहा कि योग के इस महा अभियान में स्कूल, सामूहिक स्थान, इस कार्यक्रम से जुड़े एनजीओं से मिलकर इस राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में अपनी भागीदारी निभाये। योग दिवस के अवसर पर लोगों से कहा कि 20 से 30 मिनट का समय अवश्य निकाले। उन्होने कबीर जयंती, छत्रसाल जयंती, महाराणाप्रताप जयंती एवं दुर्गावती बलिदान दिवस की शुभकामनाएं दी।
    इस अवसर पर ग्राम करही के सरपंच श्री सुंदर साहू, सचिव श्री नंदराम यादव, कोटवार श्री दिलेश्वर दास, पंच श्री कन्हैया लाल, श्री राजकुमार रजक, श्री शिवचरण साहू, श्री दिनेश साहू, श्री धर्मेन्द्र महिलांग, श्री अविनाश तिवारी, श्री होरीलाल पाण्डेय, श्री जुठेल धृतलहरे, श्री सुरेंद्र साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

Date: 
12 Jun 2016