Homeमुंगेली : करही के लोगो ने चौपाल में रमन के गोठ का श्रवण किया

Secondary links

Search

मुंगेली : करही के लोगो ने चौपाल में रमन के गोठ का श्रवण किया

Printer-friendly versionSend to friend

मुंगेली 08 नवम्बर 2015

जिला मुख्यालय के समीप ग्राम करही के लोगो ने चौपाल में रेडियो के माध्यम से रमन के गोठ कार्यक्रम को लगन और उत्साह से श्रवण किया। रमन के गोठ कार्यक्रम के प्रति ग्रामीणों में उत्साह देखा गया।
    मुख्यमंत्री डॉं. रमन सिंह ने आज 08 नवम्बर 2015 दिन रविवार को तीसरे बार लोगों को दीपावली त्यौहार, शिक्षा का गुणवत्ता अभियान, धान खरीदी व्यवस्था और सूखा राहत के संबंध में उपयोगी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने गत माह आयोजित कार्यक्रम के संबंध में लोगों द्वारा प्रेषित चिट्ठी-पाती का जिक्र किया। उन्होंने रमन के गोठ कार्यक्रम में जानकारी देते हुए बताया कि शासन ने नौनिहाल बच्चों के भविष्य की चिंता की है। इसलिए शिक्षा का गुणवत्ता अभियान चलाया जा रहा है। भगवान रामचन्द्र जी के लंका जीत की खुशी में अयोध्या के लोगों ने दीपावली का त्यौहार मनाया था उसी परम्परा के अनुसार आज भी दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। उन्होंने दीपावली, भाई दूज और गुरूनानक देव जयंती के उपलक्ष्य में लोगों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी।
    मुख्यमंत्री डॉं. सिंह ने बताया कि शासन द्वारा विपणन खरीफ वर्ष 2015-16 में समर्थन मूल्य पर कृषकों द्वारा उपार्जित धान की खरीदी की जायेगी। जिसके के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। उन्होंने रमन के गोठ कार्यक्रम में लोगों को अवगत कराया कि 16 नवम्बर 2015 से 31 जनवरी 2016 तक किसानों की धान खरीदी की जायेगी। आन लाईन कम्प्यूटर के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में राशि जमा की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रति एक एकड़ के मान से 15 क्विंटल धान की खरीदी की जायेगी। किसानों से धान साफ और सुखाकर लाने कहा। उन्होंने बताया कि शासन ने पहले 93 तहसीलों को सूखा घोषित किया था बाद में 17 और तहसीलों को भी सूखा घोषित किया गया है। सूखा प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने हेतु मनरेगा के तहत 100 दिन के स्थान पर अब 150 दिन का रोजगार मुहैया कराया जायेगा।
    रमन के गोठ कार्यक्रम के संबंध में ग्राम पंचायत करही के सरपंच श्री सुंदर साहू, उप सरपंच राजेन्द्र पाण्डेय ने भेंट में बताया कि रमन के गोठ कार्यकम्र अच्छा लगा। श्री अविनाश तिवारी, मनीराम, और श्री अजय साहू का कहना था कि कार्यक्रम रोचक और उपयोगी है। इससे घर बैठे शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी मिलती है। साहित्यकार डॉ. अजीज रफीक, श्री राकेश गुप्त ने बताया कि रमन के गोठ कार्यक्रम सारगर्भित और जनोपयोगी है। रेडियो चैनल के माध्यम से सांस्कृतिक, धार्मिक, शासकीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त होती है।
 

 

Date: 
08 Nov 2015