Homeमुंगेली : देवगांव के मनखे मन चौपाल म सुनिन रमन के गोठ : मुख्यमंत्री शाला प्रवेश उत्सव अउ बजट के जानकारी दिहिन

Secondary links

Search

मुंगेली : देवगांव के मनखे मन चौपाल म सुनिन रमन के गोठ : मुख्यमंत्री शाला प्रवेश उत्सव अउ बजट के जानकारी दिहिन

Printer-friendly versionSend to friend

होरी के तिहार शांतिपूर्ण मनाय बर कहिन

13 मार्च 2016

‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम प्रसारण के आज 7 वीं कड़ी म मुंगेली जिले के ग्राम देवगांव के मनखे मन चौपाल म रमन के गोठ सुनिन। मुख्यमंत्री ह छत्तीसगढ़ी अउ हिन्दी म मन के बात कहिन। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संत कवि स्व. पवन दीवान को श्रद्वा सुमन अर्पित किया तथा शाला प्रवेश उत्सव और बजट की जानकारी दी। उन्होने कहा कि श्री दीवान नवधा रामायण के माध्यम से गांव-गांव मे लोगों को जन जागरण किया। मुख्यमंत्री ने माता कौशिल्या के मंदिर बनाने के सपना पूरा करने तथा सुरता ग्रंथ प्रकाशित करने की बात कही।  डॉ. सिंह ने होली का त्यौहार शांतिपूर्ण मनाने, हरा भरा पेड़ नहीं काटने तथा चेहरे पर कालिक नहीं पोतने की अपील की। गांव के सरपंच सिरीमती मनोरमा पटेल, सिवबती, कमला, बिनदाबाई, संगीता, सावित्री पूछे म बताईन रमन के गोठ बने लागिस कार्यक्रम म किसम किसम के जानकारी मिलिस। कृष्ण कुमार गंधर्व अउ नेतराम पटेल के कहना रहिस पहली बार रमन के गोठ सुन के बढ़िया लगिस।
    मुख्यमंत्री ने विश्व जल दिवस के अवसर पर लोगों से कहा कि जल का संरक्षण व संवर्द्धन आवश्यक है। उन्होने 25 मार्च को गुड फ्राइडे और इस्टर पर्व के लिये मसीही समाज के लोगों को शुभकामनायें एवं बधाई दी। उन्होने 08 मार्च विश्व महिला दिवस के अवसर पर प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, जमीन रजिस्ट्री होने पर स्टाम्प ड्यूटी में छूट आदि की जानकारी दी। ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम के दौरान नोनी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 5 हजार रूपये बैंक में जमा किया जायेगा। बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर 01 लाख रूपये दिया जायेगा। उन्होने टोनही प्रताड़ना अधिनियम के बारे में भी जानकारी दी। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत 30 हजार रूपये विवाह के लिये प्रदान किया जायेगा।
    मुख्यमंत्री डॉं. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी विगत दिनों छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान बकरी बेचकर शौचालय बनाने वाली कुंवर बाई के चरण स्पर्श किया। उन्होने ग्रामीणों को समझाईश देते हुए कहा कि जन्म और मृत्यु का पंजीयन अवश्य करायें। नगर पालिका, नगर पंचायत और स्वास्थ्य केंद्रों में निःशुल्क प्रमाण पत्र बनाया जाता है। ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में 01 अप्रेल से शाला प्रवेशोत्सव मनाये जाने की जानकारी दी गई तथा अभिभावक-पालकों से अपील करते हुए कहा कि 06 साल तक के बच्चों को स्कूल भेजना और नाम दर्ज कराना ना भूले। उन्होने वर्तमान में आत्म हत्या जैसे घटनाओं को देखते हुए विद्यार्थियों से कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में पीछे रहने या कम अंक प्राप्त करने पर निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होने कहा कि असफलता से ही सफलता मिलती है। यदि किसी को पेपर या नंबर के संबंध में कोई शिकायत हो तो 0771-2331001 में संपर्क कर सकते है।


 

Date: 
13 Mar 2016