Homeमुंगेली : बोकराकछार के बैगाओं ने रमन के गोठ सुना और जीवन ज्योति योजना को जाना

Secondary links

Search

मुंगेली : बोकराकछार के बैगाओं ने रमन के गोठ सुना और जीवन ज्योति योजना को जाना

Printer-friendly versionSend to friend

बैगाओं को निःशुल्क मिलेगा रेडियो, छाता एवं कम्बल

मुंगेली 13 दिसम्बर 2015

जिले के विकासखण्ड लोरमी के ग्राम बोकराकछार-बांकल के बैगा आदिवासियों ने ‘‘रमन के गोठ’’ को सुना तथा शासन द्वारा संचालित जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजनाओं को जाना। जिले में ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। विकासखण्ड मुंगेली, पथरिया एवं लोरमी के ग्राम पंचायतों में ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम सुनने के लिये व्यवस्था की गई थी। लोगों ने अपने दुकानों, घरो में भी रेडियो और टी.वी. के माध्यम से ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम का श्रवण किया।
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चौथे बार ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों की बेहतरी और चहुंमुखी विकास के लिये संचालित योजनायें मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, जीवन ज्योति पेंशन एवं अटल पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी। 12 दिसम्बर 2015 को उनके कार्यकाल 12 साल पूरा होने, 10 दिसम्बर को वीर नारायण सिंह शहीद दिवस, 18 दिसम्बर को गुरूघासीदास जयंती, 24 दिसम्बर को ईद एवं 25 दिसम्बर को क्रिसमस के अवसर पर लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी। उन्होने ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम के दौरान विश्व मृदा दिवस एवं मिट्टी परीक्षण की जानकारी दी। उन्होने बताया कि 8 नये प्रयोगशाला खोले जाने का निर्णय लिया गया है। डॉ. सिंह ने कहा कि जीवन ज्योति योजना से प्रदेश के 10 लाख पंजीकृत श्रमिको को लाभ मिलेगा। कमार, विहोर एवं बैगा जनजातियां वनोपज एवं जड़ी-बूटी पर निर्भर है उनके समग्र विकास के लिये 11 सूत्रीय कार्यक्रम बनाया गया है ताकि बेहतर आजीविका चला सके। उन्होने बैगा, विहोर जनजातियों को रेडियो, छाता एवं कम्बल निःशुल्क प्रदान किये जाने की बात कही।
    ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम के बारे में पूछे जाने पर ग्राम बोकराकछार के चैनसाय, इतवारी ने बताया कि कार्यक्रम अच्छा लगा है। बैगा गुलाब सिंह, बैगिन कुवरिया, रतिम, मुन्नी और फूलबाई ने भेंट में बताया कि हर माह रेडियो में कार्यक्रम सुनते है। कार्यक्रम अच्छा लगता है। ग्राम सरपंच श्री नर्मदा प्रसाद ने बताया कि हर माह ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को सुनता हूं। इस बार चौथा मर्तबा बैगाओं के साथ सुन रहे है। इस कार्यक्रम में शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है।
ग्राम बांकी के लोगों ने भी सुना ‘‘रमन के गोठ’’- आज 13 दिसम्बर को आकाशवाणी से प्रसारित ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को सुनने के लिए सुबह 10.45 बजे ग्राम बांकी में लोग इकट्ठा हो गये थे। कृषि विभाग द्वारा ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम सुनने के लिये रेडियो की व्यवस्था की गई थी। ग्रामीणों ने ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को उत्साह एवं उमंग के साथ सुना। कृषि विभाग से संबंधित मृदा परीक्षण एवं मृदा दिवस के संबंध में लोगों को जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री शिवप्रताप सिंह, कृषि विभाग के उपसंचालक कृषि श्री एम.आर. तिग्गा, सहायक संचालक श्री देवेन्द्रपाल सिंह कंवर, अन्य विभागीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में गांव के कृषक उपस्थित थे।
दुकानों में लोगों ने ‘‘रमन के गोठ’’ सुना- मुंगेली के पुराना बस स्टैण्ड स्थित नायिक टेलर्स के संचालक श्री राकेश गुप्त ने बताया कि उनके दुकान पर रेडियो के माध्यम से ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को उत्साहित होकर सुना। सभी लोगों ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम में लोगों को योजनाओं की जानकारी मिल रही है। छ.ग. के संस्कृति, पर्व-त्यौहारों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त होती है।

 

Date: 
13 Dec 2015