Homeमुंगेली : ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को मिल रहा अच्छा प्रतिसाद

Secondary links

Search

मुंगेली : ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को मिल रहा अच्छा प्रतिसाद

Printer-friendly versionSend to friend

मुंगेली 11 अक्टूबर 2015

मुंगेली जिले में ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम सुनने के लिये ग्रामीणों में काफी उत्साह देखा गया। आज रविवार को आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने उत्साह पूर्वक ‘‘रमन के गोठ’’ को सुना। जिले के विकासखण्ड मुंगेली, लोरमी एवं पथरिया के ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम सुनने के लिये व्यवस्था की गई थी। सुबह 10.45 बजे से 11 बजे तक लोगों ने रेडियो के माध्यम से ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम का श्रवण किया। मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम पंचायत देवगांव में भी लोगों ने उत्साह पूर्वक कार्यक्रम सुनने के लिये एकत्र हुए थे।
    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में पितृ पक्ष, नवरात्रि, दशहरा आदि पर्व के बारे में लोगों को जानकारी दी। पितृ पक्ष में बड़ा, रोटी, भजिया सहित अन्य पकवान बनाकर त्यौहार मनाते है। उन्होने कहा कि दशहरा पर्व असत्य पर सत्य की जीत है। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को दशहरा पर्व की बधाई दी। उन्होने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुद्रा लोन योजना को 3 श्रेणी में रखा गया है। शिशु योजना में 50 हजार रूपये तक, किशोर योजना में 50 हजार से 5 लाख रूपये तक एवं तरूण योजना में 5 लाख से 10 लाख रूपये तक लोगों को व्यवसाय हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना से नये एवं छोटे व्यावसायी, व्यापारियों, उद्यमियों के जीवन में बदलाव आयेगा। उन्होने कौशल उन्नयन विकास योजना के संबंध में लोगों को जानकारी दी। इस योजना के अंतर्गत लोगों को प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।
    ग्राम देवगांव की सरपंच श्रीमती मनोरमा पटेल और श्री रामानंद पटेल ने एक भेंट में बताया कि ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम बहुत अच्छा लगा। इसका प्रसारण हर माह होना चाहिये। श्री निर्मल गुप्ता ने बताया कि ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम सुनकर मंत्रमुग्ध हुए। ऐसा कार्यक्रम होना ही चाहिये। श्री डेविड बंजारे ने बताया कि ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में शासन की योजनाओं की जानकारी मिली है। श्री महेश कुमार ने बताया कि पहली कड़ी का प्रसारण 13 सितम्बर को नहीं सुन पाया था। आज ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम सुनकर अच्छा लगा। श्री रोहित यादव ने बताया कि ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम बहुत ही रोचक और उपयोगी है। इसी तरह श्री प्रकाश जैन का कहना था कि ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम लोकप्रिय हो रहा है। लोगों को योजनाओं की जानकारी एवं छत्तीसगढ़ के तीज-त्यौहार की भी जानकारी मिलती है। श्री अखिलेश्वर ने एक भेंट में बताया कि ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम अच्छा लगा। इस कार्यक्रम में सभी प्रकार की जानकारी मिलती है।
    ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम में आये श्री रामावतार साहू ने एक भेंट में बताया कि यह कार्यक्रम लोगों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करता है। श्री शत्रुहन पटेल, श्री फूनुराम गंधर्व, श्री रवि यादव, श्री काशी प्रसाद, श्री रोहित साहू ने भी ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को मुक्त कण्ठ से सराहा। ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को सुनने के लिये ग्राम पंचायतों में सुबह से लोग एकत्र हो गये थे। सांसद आदर्श ग्राम हथनीकला में भी ‘‘रमन के गोठ’’ कार्यक्रम को लोगों ने उत्साह से सुना।

 

Date: 
11 Oct 2015