Homeराजनांदगांव : डॉ. रमन सिंह देश के सबसे संवेदनशील मुख्यमंत्री- महापौर श्री यादव

Secondary links

Search

राजनांदगांव : डॉ. रमन सिंह देश के सबसे संवेदनशील मुख्यमंत्री- महापौर श्री यादव

Printer-friendly versionSend to friend

मुख्यमंत्री द्वारा रमन के गोठ में प्रदेश की छोटी-छोटी
बातों का जिक्र करने पर बोले महापौर
कार्यक्रम में भर्रेगांव का उल्लेख राजनांदगांव के लिए गर्व की बात


    राजनांदगांव 08 जनवरी 2017

मासिक ‘रमन के गोठ’ कार्यम के 17वीं कड़ी को सुनकर महापौर श्री मधुसूदन यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को देश का सबसे संवेदनशील मुख्यमंत्री बताया हैं। उन्होनें कहा कि डॉ. रमन सिंह ने अपने कार्यक्रम में केसलेस अभियान से जुड़ी राज्य की हर छोटी से छोटी बातों का उल्लेख अपने कार्यम में किया है। बलौदाबाजार से लेकर बस्तर, बीजापुर तक और सुकमा से लेकर सरगुजा तक छोटी सी किराना दुकान, चाय ठेला, चाट दुकान, ढाबे तक की जानकारी मुख्यमंत्री को है। उन्होनें कहा कि यह सब जानकारी एक ऐसे मुख्यमंत्री को ही हो सकती है, जिसे प्रदेश की जनता की तकलीफों का सबसे ज्यादा ध्यान हों। ‘रमन के गोठ’  कार्यक्रम में कैशलेस अभियान के तहत राजनांदगांव जिले के ग्राम भर्रेगांव के उल्लेख पर महापौर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने भर्रेगांव का कार्यक्रम में जिक्र कर राजनांदगांव जिले के निवासियों का मान बढ़ाया है। श्री यादव ने कहा कि भर्रेगांव के उल्लेख से पूरे राजनांदगांव जिले के निवासी कैशलेस भुगतान के लिए प्रेरित होगें तथा इस अभियान में अपनी सयि भागीदारी देंगे।
    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेश की जनता से वर्तालाप शैली में सीधे संवाद करने के उद्देश्य से आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित ‘रमन के गोठ’ कार्यक्रम में प्रदेश की जनता से लगातार 17वीं बार मुखातिब हुए। आज प्रसारित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई एतिहासिक, साहसिक, क्रांतिकारी एवं दूरदर्शी पहल बताया। उन्होनें कहा कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को कालाधन से मुक्ति मिलेगी। डॉ. सिंह ने कहा कि इस लागू होने से बेइमानों, षडयंत्रकारियों और स्वार्थी लोगों के हौसले पस्त हुए हुए। ईमानदारी एवं देश भक्त जनता का आत्मविश्वास बढ़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी का तोहफा जनता को नए आवास ऋण की ब्याज दर में 3 से 4 प्रतिशत तक की कमी के रूप में मिलेगा। बैंकों ने पुराने आवास ऋणों की ब्याज दर भी घटा दी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने रबी फसल के लिए 60 दिन का ब्याज माफ  करनेए गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रूपए डी.बी.टी. के माध्यम से देने, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक में स्थाई जमा पर 8 प्रतिशत ब्याज दर देने तथा लघु उद्योगों को 2 करोड़ रूपए की गारंटी देने की घोषणा भी की है।    
    इस दौरान मुख्यमंत्री कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए उपायों एवं विकल्पों के संबंध में भी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने राज्य में कैशलेस लेनदेन के लिए लोगों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इसके अंतर्गत हम सर्वाधिक लोगों को प्रशिक्षण देने वाले देश के अव्वल राज्य बन गये हैं। उन्होनें कहा कि मुझे विश्वास है कि जल्दी ही हम प्रदेश की ढाई करोड़ जनता को कैशलेस लेनदेन के लिए प्रशिक्षित कर देंगे और प्रदेश का हर नागरिक हमारी डिजिटल-आर्मी का प्रशिक्षित सैनिक होगा।
    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने प्रदेश में गांव, शहरों एवं कस्बों से लेकर प्रदेश के विभिन्न स्थानों में सफलतापूर्वक चल रही कैशलेस लेनदेन की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने आज अपने प्रसारण में जिले की पहली कैशलेस होने वाली ग्राम पंचायत भर्रेगांव का भी जिक्र किया। उन्होनें कहा कि ग्राम भर्रेगांव के मोबाइल रिपेयरिंग दुकान में दुष्यंत साहू एवं एवन सिन्हा, मेडिकल स्टोर्स में लोकेश हिरवानी, चन्द्राकर होटल तथा पान सेन्टर में, घनश्याम चन्द्राकर किराना दुकान, मोबाइल-एप्प से भुगतान ले रहे हैं। जिले में 187 दुकानों में पी.ओ.एस. मशीन का उपयोग हो रहा है। जबकि 3 हजार से अधिक दुकानों को इस मशीन का बेसब्री से इंतजार हैं।
    मुख्यमंत्री ने आज के प्रसारण को नए साल 2017 का पहला प्रसारण और इस कार्यक्रम की सत्रहवीं कड़ी को अ˜ुत संयोग बताया। उन्होनें इस वर्ष यह प्रार्थना कि ईश्वर मुझे इतनी शक्ति और विनम्रता, लगन और कर्मठता प्रदान करें कि विगत 13 वर्षों की तरह आने वाले वर्षों में भी जनता की सेवा अपने पूरे सामर्थ से कर सकंू । उन्होनें कहा कि नये साल में हम न सिर्फ  अपने पुराने संकल्पों को पूरा करेंगे, बल्कि नई सोच, नई जरूरत और नई योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी तन-मन-धन से प्रयास करेंगे। इस अवसर पर उन्होनें नये वर्ष को प्रदेश वासियों के लिए शुभ, सुख, समृद्धि और सफलताओं से भरा होने की भी कामना की। इस दौरान उन्होनें 5 जनवरी को गुरू गोविंद सिंह जी की 350वीं प्रकाश पर्व, 7 जनवरी को राजिम भक्तिन माता जयंती मनाने का उल्लेख करते हुए आगे आने वाले पर्वों एवं उत्सवों का भी उल्लेख किया।
     णनगर पालिका निगम के सभाकक्ष में आज महापौर श्री मधुसूदन यादव, नगर निगम के सभापति श्री शिव वर्मा, एमआईसी मेम्बर श्री देवशरण सेन, श्री टोपेन्द्र सिंह वर्मा, श्री बलवंत साव, श्री कन्हैया साहू सहित पार्षद श्री मुकेश धु्रव, श्री भवनदास सोनी, शैल यादव, श्रीमती सुनीता साहू, श्रीमती देवबती साहू, मणीभास्कार गुप्ता, श्री विजय राय, श्री हरीषचंद साहू, श्री ओम प्रकाश अग्रवाल, श्री तोरण देवांगन एवं श्री बलबिंदर सिंह भाटिया सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों एवं आम नागरिकों ने ‘रमन की गोठ’ कार्यक्रम को सुनकर सराहना की।


क्रमांक 57/चंद्रेश ठाकुर
 

Date: 
08 Jan 2017