Homeरायगढ़ : कलमी के ग्रामवासियों ने सुना तन्मयता पूर्वक रमन के गोठ

Secondary links

Search

रायगढ़ : कलमी के ग्रामवासियों ने सुना तन्मयता पूर्वक रमन के गोठ

Printer-friendly versionSend to friend

रायगढ़, 10 जुलाई 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के रेडियोवार्ता के मासिक कार्यक्रम की 11 वींं कड़ी को सुनने के लिए आज रायगढ़ विकास खण्ड के ग्राम कलमी में बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित हुए थे। इस अवसर पर एसडीएम रायगढ़ श्री प्रकाश कुमार सर्वे, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नेहा सिंह, सरपंच श्रीमती योगमति पटेल सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।
    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि बारिश शुरू होने के साथ ही किसानों को नई आस जगी है और खेती-किसानी के कार्यों को गति मिली है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अवश्य उठायें। इसमें भागीदारी का समय अभी है और इसके अंतिम तिथि 31 जुलाई है। मुख्यमंत्री ने किसानों को बताया कि ऋणी, अऋणी एवं बटाईदार किसान इस योजना का लाभ ले सकते है। यह योजना सिंचित और असिंचित धान, सोयाबीन, मूंगफली, अरहर, मूंग और उड़द के फसल के लिए है। खरीफ के फसल के लिए इस योजना में किसानों को सिर्फ 2 प्रतिशत प्रीमियम देना होगा और उससे ज्यादा प्रीमियम होने की स्थिति में उसकी राशि राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्याज अनुदान की पात्रता के लिए प्रति हेक्टेयर असिंचित भूमि पर 20 हजार रुपए एवं सिंचित भूमि पर 25 हजार रुपए की पूर्व प्रचलित ऋण सीमा को समाप्त किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा ऋतु के साथ ही नये शैक्षणिक सत्र की शुरूआत हो रही है। शिक्षा से ही जीवन संवारने का अवसर मिलता है इसलिए शिक्षा की नींव मजबूत होना जरूरी है। शिक्षा नारी सशक्तिकरण की बुनियाद भी है। उन्होंने कहा कि गौरव की बात है कि प्रयास आवासीय विद्यालय के माध्यम से छत्तीसगढ़ के युवाओं में देश के प्रतिष्ठित आईआईटी, एनआईटी एवं एम्स जैसे संस्थानों में प्रवेश मिला है। उन्होंने युवा नीति बनाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कौशल उन्नयन पर जोर देते हुए युवाओं को नि:शुल्क कौशल प्रदान करने के लिए कानून बनाया गया है ताकि वे अपनी रूचि से कौशल प्राप्त कर रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि बेटियों को नि:शुल्क शिक्षा देने के साथ ही उनके कौशल उन्नयन पर भी जोर दिया जा रहा है।
    ग्राम कलमी की 90 वर्षीय वृद्धा कुतेली बाई ने उत्साह एवं उत्सुकता के साथ रमन के गोठ सुना और कहा कि शासन किसानों के दुख-दर्द को समझती है और आज उन्हें रमन के गोठ में खेती-किसानी की बात अच्छी लगी। मनुराम चौधरी ने बताया कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित करने की योजना सराहनीय है। वहीं रमेश पटेल ने शिक्षा को बढ़ावा देने तथा युवा नीति की पहल को प्रेरणादायक बताया। गोमती पटेल ने कहा कि कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को कौशल में प्रशिक्षित करना एवं उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने की पहल प्रशसंनीय है। इस अवसर पर एसडीएम श्री प्रकाश सर्वे ने ग्रामवासियों से अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। इस दौरान एसडीएम श्री सर्वे एवं जनपद सीईओ नेहा सिंह  ने ग्रामवासियों से आधार कार्ड, पेंशन एवं राशन कार्ड के संबंध में जानकारी ली और उपस्थित सरपंच, सचिव को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।   
स.क्र./48/उषा

Date: 
10 Jul 2016