Homeरायगढ़ : जुर्डा के ग्रामवासियों ने तन्मयता से सुना श्रमन के गोठ : नगद रहित लेनदेन के प्रति ग्रामवासियों का बढ़ा रूझान

Secondary links

Search

रायगढ़ : जुर्डा के ग्रामवासियों ने तन्मयता से सुना श्रमन के गोठ : नगद रहित लेनदेन के प्रति ग्रामवासियों का बढ़ा रूझान

Printer-friendly versionSend to friend

रायगढ़ 11 दिसम्बर 2016

मुख्यमंत्री डॉण् रमन सिंह के श्रमन के गोठ्य की 16 वीं कड़ी को आज रायगढ़ विकास खण्ड के ग्राम.जुडऱ्ा के सामुदायिक भवन में ग्रामवासियों ने बड़ी तन्मयता से सुना। मुख्यमंत्री डॉण् सिंह ने रेडियो वार्ता में अपने 13 साल के कार्यकाल के बारे में बताया एवं श्रोताओं को प्रमुख उपलब्धियों एवं योजनाओं की जानकारी दी। डॉण् सिंह ने राज्य सरकार की उन योजनाओं का विशेष रूप से उल्लेख किया जिनसे गरीबोंए महिलाओंए स्कूली बच्चों और आम नागरिकों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और नोटबंदी की पहल को सराहनीय बताते हुए जनसामान्य को नगद रहित लेनदेन को अपनाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर ग्राम.जुर्डा के सरपंच.जयंत किशोर प्रधानए उप सरपंच.मनोहर निषाधए सचिव.मिनकेतन चौहानए एसडीएम श्री प्रकाश कुमार सर्वेए जनपद सीईओ सुश्री नेहा सिंहए करारोपण अधिकारी.श्रीकांत पाण्डेयए रोजगार सहायक .कुण् सीमा राठियाए वीएलई.केशव साहूए कोटवार.टीकाराम चौहानए जुर्डा के ग्रामवासी सर्वश्री गोपीनाथ पटेलए बैरागी ठाकुरए नवीन बेहराए भोलासिंह माझीए विजय सिदारए बासुदेव सिदारए संतोष खमारीए बालमती विश्वकर्माए शगुनमती सिदार सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।
एसडीएम श्री प्रकाश कुमार सर्वे ने ग्रामवासियों को नगद रहित लेनदेन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।  उन्होंने कहा कि गांव.गांव में वीएलई ;ग्रामीण स्तरीय उद्यमीद्धजाकर जनसामान्य को नगद रहित लेनदेन के लिए जानकारी देंगे। जनपद पंचायत सीईओ सुश्री नेहा सिंह ने नगद रहित लेनदेन के लिए मार्को मशीनए रूपे कार्डए एप डाऊनलोड की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल फोन नहीं है वे मार्को मशीन के माध्यम से जन.धन के खातें में जमा राशि का उपयोग कर सकते है। उन्होंने बताया कि सामान्य सेवा केन्द्रों के माध्यम से आधारबेस पेमेन्ट बेहद सुविधाजनक होगा। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि बैंक के खाते का आधार सीडिंग अवश्य करायें। उन्होंने पीओएस मशीन की भी जानकारी ग्रामवासियों को दी। उन्होंने ग्राम जुर्डा के व्यवसायियों को पीओएस मशीन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।
ग्राम जुर्डा के उदय सिदार ने मुख्यमंत्री के रमन के गोठ सुनने के बाद अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा बहुत ही अच्छी योजना है। इससे गरीब एवं परिवार के जरूरतमंद गंभीर हृदय रोग से पीडि़त बच्चों को नया जीवन मिल रहा है। उदय सिदार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कैशलेस की पहल को सराहनीय कदम बताया और उन्होंने कहा कि इससे हमें किसी भी सामग्री के लिए नगद राशि लेकर जाना नहीं पड़ेगा और न ही किसी प्रकार की चिल्हर की समस्या आएगी।
शंकर सेठ ने मार्को मशीन के बारे में बताते हुए कहा कि मार्को मशीन के जरिए सामान्य सेवा केन्द्र में जाकर हम अपने जन.धन के खाते में जमा राशि का उपयोग अंगूठे का चिन्ह लगाकर कर सकेंगे। आधार बेस पेमेन्ट की सुविधा सराहनीय है। जिससें ग्रामवासी लाभान्वित हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि खेती के लिए 14 प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलता था। अब किसानों को शून्य ब्याज पर ऋण मिल रहा है। यह किसानों के लिए बड़ी राहत की बात है।


66 उषा किरण

Date: 
11 Dec 2016