Homeरायगढ़ : "रमन के गोठ" सुनने जगह-जगह आयोजित हुए कार्यक्रम

Secondary links

Search

रायगढ़ : "रमन के गोठ" सुनने जगह-जगह आयोजित हुए कार्यक्रम

Printer-friendly versionSend to friend

रायगढ़ के सुर्री गांव के लोगों ने अपने गांव को ओडीएफ बनाने का संकल्प लिया

रायगढ़, 10 जनवरी 2016

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का आज आकाशवाणी से प्रसारित 'रमन के गोठ"  की पांचवी कड़ी को सुनने के लिए रायगढ़ जिले में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित हुए। कलेक्टर श्रीमती अलरमेलमंगई डी के मार्गदर्शन में रमन के गोठ का जिला स्तरीय कार्यक्रम पुसौर ब्लाक के सुर्री गांव के बीच जयस्तंभ चौक में आयोजित हुआ। यहां जमी चौपाल में रमन के गोठ को सुनने के लिए बड़ी संख्या में बच्चे, बूढ़े, महिलाएं और नौजवान जुटे थे। मुख्यमंत्री के रेडियो से प्रसारित बातचीत को सुनने के बाद सुर्री गांव के लोगों ने नौनिहालों को आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से गुणवत्ता युक्त पूरक-पोषण आहार देने तथा आंगनबाड़ी को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में 4 जनवरी से 13 जनवरी तक संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने आंगनबाडिय़ों को बेहतर बनाने के लिए लोगों से सहभागी बनने की अपील की है इससे आंगनबाडिय़ों की स्थिति में निश्चित रूप से सुधार आएगा। इस अवसर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलाराम पटेल, तहसीलदार जे.आर.शतरंज, सरपंच मोहन कुर्रे, उप सरपंच खीरसागर नायक, सचिव फूलचंद सिदार, अमृत लाल नायक, अश्वनी नायक, भगतराम नायक, निरंजन नायक, दाताराम नायक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस अवसर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलाराम पटेल ने उपस्थित ग्रामीण जनों को अपने-अपने घरों में शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर ग्राम पंचायत सुर्री के सरपंच मोहन कुर्रे ने भी ग्रामीण जनों को अपने गांव को साफ-सुथरा और खुले में शौच मुक्त करने के लिए संकल्प दिलाया। मंच संचालन दाताराम नायक ने किया।
 ग्राम सुर्री के गणेशी यादव, दुलारमती पटेल, तीजमति सिदार, हेमबाई महंत से पूछा गया कि आपको रमन के गोठ की कौन सी बात अच्छी लगी तो उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा सूखे की स्थिति को देखते हुए किसानों को आरबीसी 6(4)के तहत मुआवजा राशि वितरण की जा रही है वह हमारे लिए अच्छी व राहतभरी है। भोजराम पटेल, विजेन्द्र त्रिपाठी, दीनबंधु नायक, अमल लाल पटेल ने बताया कि रमन के गोठ में उनको मनरेगा के अंतर्गत 150 को दिनों को बढ़ाकर 50 दिनों का अतिरिक्त काम दिया जा रहा है यह मजदूर वर्ग लोगों के लिए कारागर साबित होगा। जेमाबाई कुर्रे, चंद्रकला पंकज, रत्ना सिदार ने बताया कि रमन के गोठ में आज उनको कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती माताओं के लिए 4 जनवरी से 13 जनवरी तक आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान चलाया जा रहा है इस अभियान के माध्यम से कुपोषित बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे है, यह राज्य शासन की सराहनीय पहल है। सदानंद नायक, उत्तम नायक को रमन के गोठ में हर जिले में किसानों की समस्याओं को सुनने एवं उनके समाधान के लिए किसान मितान केन्द्र बनाए गए है, यह बात उनकी अच्छी लगी। ताकि किसान, किसान मितान केन्द्र में संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते है। किसानों के लिए एक अच्छी पहल है।
डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नया वर्ष नया संकल्प और नयी दिशा में अग्रसर होने का अवसर होता है। मुझे यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है, कि हमारे प्रदेश मे नव वर्ष की शुरूआत जनवरी माह में दो ऐसे कार्यों से हो रही है, जिसका सकारात्मक परिणाम आने वाली पीढ़ी पर पड़ेगा। मंै इस क्रम में सबसे पहले उल्लेख करना चाहता हॅू, कि आज से दो दिन बाद भारत माता के महान सपूत एवं पथ प्रदर्शक स्वामी विवेकानंद जी की जंयती 12 जनवरी को मनाई जाएगी, जिसे पूरे देश में युवा-दिवस के रूप में मनाया जाता है। मुझे यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है, कि भारत सरकार द्वारा घोषित 20 वें राष्ष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन रायपुर में 12 से 16 जनवरी 2016 तक किया जा रहा है। हमारे लिए यह अत्यंत गौरव का विषय है कि स्वामी विवेकानन्द ने बचपन का दो साल छत्तीसगढ़ मे बिताए थे। माना जाता है कि अपने जन्म और कर्म-स्थल कोलकाता के अलावा किसी भी स्थान पर इतना समय उन्होनें नहीं बिताया, जितना छत्तीसगढ़ में बिताया था। इसलिए राष्ट्रीय युवा उत्सव के आयोजन की मेजबानी करते हुए हमे विशेष गौरव का बोध हो रहा है। राष्ट्रीय युवा उत्सव में देश भर से लगभग 6 हजार युवा शामिल हो रहे हैं तथा 18 विभिन्न सांस्कृतिक विधाओं में प्रत्येक राज्य के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।
लैलूंगा जनपद के ग्राम पंचायत बीरसिंघा, रायगढ़ के बनोरा, तमनार की ग्राम पंचायत गोढ़ी एवं जीवरी, घरघोड़ा की ग्राम पंचायत चारभंाठा, बैहामुड़ा एवं कोठरीमाल, धरमजयगढ़ जनपद के ग्राम पंचायत जबगा के आश्रित ग्राम बलपेदा, सारंगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत बैगीनडीह, खरसिया जनपद की ग्राम पंचायत खम्हार तथा बरमकेला जनपद की ग्राम पंचायत बरपाली, नदीगांव तथा रानीडीह में भी रमन के गोठ कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसे उत्साहपूर्वक वहां के ग्रामीणों ने रमन के गोठ को रेडियों के माध्यम से सुना।

स.क्र./47/नूतन 

Date: 
10 Jan 2016