Homeरायगढ़ : बिरहोर परिवार ने सुना उत्साह पूर्वक ‘रमन के गोठ’

Secondary links

Search

रायगढ़ : बिरहोर परिवार ने सुना उत्साह पूर्वक ‘रमन के गोठ’

Printer-friendly versionSend to friend

रायगढ़, 13 नवंबर 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की रेडियो मासिक वार्ता ‘रमन के गोठ’ की 15 वीं कड़ी को सुनने के लिए घरघोड़ा विकासखण्ड के ग्राम-रायकेरा के विशेष पिछड़ी जनजाति के बिरहोर परिवार बड़ी संख्या में उपस्थित थे। रमन के गोठ सुनने के बाद ग्राम-रायकेरा के सरपंच श्री मोमराज राठिया ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में विशेष पिछड़ी जनजातियों के उत्थान एवं विकास के लिए शासन की ओर से अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है जिससे यहां के बिरहोर परिवार लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने बताया कि लोक सुराज अभियान के दौरान बिरहोर परिवारों को रेडियो एवं छाता का वितरण किया गया था। इसके साथ ही उन्हें कंबल एवं चादर का वितरण भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बिरहोर मोहल्ला कार्रोनारा सौर ऊर्जा से विद्युतीकृत है।
    श्री रामसाय ने उत्साह पूर्वक बताया कि शासन की ओर से मिले रेडियो से हम प्रतिमाह रमन के गोठ सुनते है जिससे हमें शासकीय योजनाओं के साथ ही खेती-किसानी की भी जानकारी मिलती है। श्री रामसाय स्मार्ट कार्ड एवं आधार कार्ड बन जाने से बेहद खुश है। श्रीमती कौशिल्या ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि शासन की ओर से बच्चों को निरूशुल्क शिक्षा देने की पहल सराहनीय है। जिससे बिरहोर परिवार के बच्चों का भविष्य बेहतर बन सकेगा। उन्होंने कहा कि रमन के गोठ में बच्चों के लिए कहीं गई बातें उन्हें अच्छी लगी। जिसमें उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के बच्चे शिक्षा के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहे है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा है कि अपने बच्चों को हिफाजत से रखें एवं उन्हें खूब पढ़ाएं-लिखाएं। उन्होंने कहा कि वे भी अपने बच्चों के पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान देंगे। श्री राम ने बताया कि जनसामान्य में अब शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ी है। वहीं बिरहोर परिवार के बच्चे अब आधुनिक संचार सुविधाओं का उपयोग कर रहे है।
    श्री बुधनराम ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा है कि इस वर्ष भी समर्थन मूल्य के अनुसार धान खरीदी की जाएगी, जो 15 नवंबर से शुरू होकर 31 जनवरी 2017 तक चलेगी। किसानों को पिछले साल की अपेक्षा इस बार प्रति क्ंिवटल 60 रुपए अधिक राशि मिलेगी। मोटा धान 1470 रुपए एवं पतला धान 1510 रुपए प्रति क्ंिवटल की दर से खरीदा जाएगा। प्रत्येक किसान से 15 क्ंिवटल प्रति एकड़ की दर से खरीदी होगी। इससे किसान लाभान्वित हो सकेंगे। श्रीमती सुकांति ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि शासन की ओर से प्रतिमाह राशन सामग्री मिल जाती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कया से स्वास्थ्य परीक्षण के लिए चिकित्सक आते है। श्री संतोष ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत बिरहोर परिवार के सभी घरों में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मोहल्ला कोर्रीनारा में पोखरी का भी निर्माण किया गया है। बिरहोर परिवार के लोगों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
    इस अवसर पर रायकेरा, कोटरीमाल एवं बिच्छीनारा के बिरहोर परिवार के साथ ही ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के उपअभियंता श्री विश्वनाथ यादव, सचिव रायकेरा श्री मेहत्तर चौहान, ग्राम पंचायत कोटरीमाल के सचिव श्री गजानंद बेहरा, तकनीकी सहायक श्री सहदेव कंवर सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।  


स.क्र. 66.उषा किरण
 

Date: 
13 Nov 2016