Homeरायपुर : रमन के गोठ की 16वीं कड़ी प्रसारित : उर्जा शिक्षा उद्यान में लोगोें ने बड़े ही उत्साह से सुना मुख्यमंत्री की मासिक रेडियो वार्ता

Secondary links

Search

रायपुर : रमन के गोठ की 16वीं कड़ी प्रसारित : उर्जा शिक्षा उद्यान में लोगोें ने बड़े ही उत्साह से सुना मुख्यमंत्री की मासिक रेडियो वार्ता

Printer-friendly versionSend to friend

शासन की विभिन्न योजनाओं से आमजन हो रहे लाभांवित

रायपुर, 11 दिसंबर 2016

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता ‘‘रमन के गोठ‘‘ की 16वीं कड़ी का प्रसारण आज यहां पूर्वान्ह 10 : 45 से 11: 05 बजे तक आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफ.एम. और राज्य के निजी टेवीविजन चैनलों में हुआ। रायपुर जिले के धरसींवा विकासखण्ड के ऊर्जा शिक्षा उद्यान में बाहर से आयें पर्यटकों ने बड़े ही उत्साह से मुख्यमंत्री की रेडियों वार्ता को सुना और उसे सराहा।
     पर्यटक श्रीमती जसवीर कौर, श्रीमती कल्याणी साहू, श्रीमती जानकी साहू ने कहा कि शासन ने लड़कियांे को स्कूल आने जाने के लिए सरस्वती सायकल योजना के तहत सायकल वितरण किया है जिससे लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा मिला है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना गरीब लड़कियों के लिए वरदान साबित हुआ है। इसी तरह मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ने लोगों को स्वास्थ्यगत समस्याओं से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभायी है। कॉलेज स्तर पर बालिकाओं को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध करायी जा रही है। शासन द्वारा बालिकाओं के शिक्षा और जीवन प्रारंभ करने के लिए विवाह योजना से गरीबों को सहारा मिला है।
इसी तरह श्री फेरहा निषाद, श्री लोकेश कुमार महानंद, श्री गोपी राम यादव आदि ने कहा कि शासन द्वारा मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्वयं का रोजगार स्थापित करने में मदद कर रहा है। मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना ने महिलाओं, गरीबों, बच्चों और आम आदमी के जीवन में परिवर्तन ला दिया है। शासन द्वारा किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए शून्य प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। विगत 13 वषों से समर्थन मूल्य में धान की खरीदी की जा रही है। वन क्षेत्रों में रहने वाले तेन्दूपत्ता संग्राहकों को निःशुल्क चरण पादूका और महिलाओं को साड़ी वितरण किया जा रहा है। इसी तरह श्री दुर्गेश राणा, और श्रीमती गीता यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री उज्जवला योजना के तहत रसोई से धंुआ से मुक्ति मिली है। बुजुर्गों के लिए शासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना उन गरीब परिवारों के लिए सुखद है जो अपने बुजुर्गो को तीर्थ यात्रा में नही भेज पाते थे। आज सरकार श्रवण कुमार की भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में महंगाई, भ्रष्टाचार और आतंकवाद को खत्म करने के लिए विमुद्रीकरण काबिले तारिफ है। नगद विहीन समाज का निर्माण करने के लिए खाता धारकों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। उपभोक्ता सेवा केन्द्रों में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढावा देने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है।


क्रमांकः 11-51/विष्णु

 

Date: 
11 Dec 2016