Home रायपुर : रमन के गोठ की 19 वीं कड़ी प्रसारित ग्राम तुलसी के लोगोें ने बड़े ही उत्साह से सुना : मुख्यमंत्री की मासिक रेडियो वार्ता शासन की विभिन्न योजनाओं से आमजन हो रहे लाभांवित

Secondary links

Search

रायपुर : रमन के गोठ की 19 वीं कड़ी प्रसारित ग्राम तुलसी के लोगोें ने बड़े ही उत्साह से सुना : मुख्यमंत्री की मासिक रेडियो वार्ता शासन की विभिन्न योजनाओं से आमजन हो रहे लाभांवित

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 12 मार्च 2017

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता ‘‘रमन के गोठ‘‘ की 19वीं कड़ी का प्रसारण आज यहां पूर्वान्ह 10:45 से 11: 05 बजे तक आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफ.एम. और राज्य के निजी टेवीविजन चौनलों में हुआ। रायपुर जिले के धरसींवा विकासखण्ड के ग्राम तुलसी में ग्रामीणों ने रंग मंच पाल पारा चौक में बड़े ही उत्साह से मुख्यमंत्री की रेडियों वार्ता को सुना और उसे सराहा।
     ग्रामीण श्री खेमकुमार देवांगन, श्री रामशरण धीवर, श्री शुकालू पाल, श्री मोनू साहू श्री जगतू राम धीवर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए नोनी सुरक्षा, महतारी जतन योजना, सबला आदि योजनाओं का क्रियान्यवयन किया जा रहा है। वर्तमान में सरकार महिलाओं की स्वास्थ्य रक्षा के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 35 लाख रसोई गैस सिलेण्डर का वितरण करने की योजना प्रशंसा के योग्य है। छत्तीसगढ़ की भूमि संस्कारों की जननी है। राज्य के चारों दिशाओं में मातृ शक्ति पीठ स्ािापित है। राष्ट्रीय स्तर पर कुवर बाई, फुलबासन बाई, तीजन बाई आदि राज्य के नारी शक्ति के प्रतीक है। नारी शक्ति का मान हर स्तर पर बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। शासन के विभिन्न योजनाओं में नारी को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। इसी तरह श्री भुरऊराम पाल, श्री डीकेश्वर धीवर, श्री भीखम धीवर, श्री राजू साहू और श्री गिरधारी साहू ने नारी शक्ति को समाज को नई दिशा प्रदान करने वाला कहा। आज विभिन्न कुरीतियों कांे समाप्त करने महिलाएं आगे बढ़कर सहयोग कर रही है। महिलाओं के लिए सभी जिलों में सखी वन स्टॉप संेटर स्थापित होने से महिलाओं को लाभ मिलेगा।
ग्राम पंचायत तुलसी के सरपंच श्री नेमीचंद धीवर, श्री मोहन धीवर, श्री नीलमणी धीवर, श्री श्याम धीवर ने कहा कि राज्य मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा ’’रमन के गोठ’’ कार्यक्रम के माध्यम से आम जनों को शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी जाती है। इस जानकारी से आम जन लाभांवित होते है। होली का यह पावन पर्व  अमीर-गरीब और जातिवाद के भेदभाव को समाप्त करने वाला त्यौहार है। होली में लोगों को नशा से दूर रहना चाहिए। त्यौहार का असली उद्ेश्य आपसी भाई चारा को बढाना है। इसी तरह स्काई योजना के तहत 8 सौ करोड़ रूपए की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में 39 लाख, शहरी क्षेत्र मंे 3 लाख और महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण किया जायेगा। स्मार्ट फोन के वितरण से आम-जनों में सूचना का अदान-प्रदान आसानी से हो सकेगा। शासन द्वारा डायल 112 के तहत घायल व संकटग्रस्त व्यक्तियांे को तत्काल सहायता मुहैया कराने राज्य के ग्यारह जिलों में लागू करना काबिले तारीफ है। लोक सुराज अभियान के माध्यम से सरकार को सीधे जनता से जुड़ने का अवसर मिलता है। यह सुशासन की ओर बढ़ने का पहला कदम है। लोक सुराज अभियान से आम-जनों के लिए आगामी बजट में किये जाने व्यवस्था बनायें रखने मदद मिलता है।


क्रमांकः 03-44/विष्णु
 

Date: 
12 Mar 2017