Home रायपुर : सुपर-30 के श्री आनंद कुमार 26 मार्च को राजधानी में स्कूली बच्चों को देंगे सफलता के टिप्स : इंडोर स्टेडियम मंे सुबह 10 बजे से आयोजित होगा कार्यक्रम

Secondary links

Search

रायपुर : सुपर-30 के श्री आनंद कुमार 26 मार्च को राजधानी में स्कूली बच्चों को देंगे सफलता के टिप्स : इंडोर स्टेडियम मंे सुबह 10 बजे से आयोजित होगा कार्यक्रम

Printer-friendly versionSend to friend

रायपुर, 20 मार्च 2017

सुप्रसिद्ध संस्था ‘‘सुपर-30‘‘ के संस्थापक श्री आनंद कुमार आगामी 26 मार्च को राजधानी रायपुर में स्कूली बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं मंे सफलता प्राप्त करने के टिप्स देंगे। जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे युवा संकल्प कार्यक्रम के तहत यह कैरियर मार्गदशन कार्यक्रम 26 मार्च को बूढ़ापारा स्थित सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में सुबह 10 बजे से आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में रायपुर जिले के कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी और कनाडा (अमेरिका) के डॉ. बिज्जू मैथ्यू भी उपस्थित स्कूली छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाआंे की तैयरियों के संबंध में कैरियर मार्गदर्शन करेंगे।
आनंद कुमार और सुपर-30
        सुपर-३० बिहार की राजधानी पटना में आईआईटी में प्रवेश के लिये एक अनूठा प्रशिक्षण संस्थान (कोचिंग इन्स्टीट्यूट) है। इसकी विशेषता है कि इसमें निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है और समाज के गरीब एवं पिछड़े विद्यार्थियों को इसमें प्रशिक्षण के लिये चुना जाता है। निःशुल्क होने एवं पिछड़े बच्चों को लेने के बावजूद भी यह संस्थान प्रतिवर्ष लगभग 30 बच्चों को आईआईटी में प्रवेश-पात्रता (क्वालिफाई) दिलाने में सक्षम होता आया है।
       प्रतिवर्ष यह इंस्टीयूट गरीब परिवारों के 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन करती है और फिर उन्हें बिना किसी शुल्क के आईआईटी की तैयारी करवाती है। इंस्टीयूट इन बच्चों के खाने और रहने का इंतजाम भी बिना कोई शुल्क लिए करती है। इंस्टीयूट केवल 30 बच्चों का चयन करती है और इसी आधार पर इसे सुपर-30 नाम दिया गया । श्री आनंद कुमार द्वारा सन् 2003 में सुपर-30 इंस्टीट्यूट की शुरुआत की गई। श्री आनंद कुमार रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं। सुपर-30 को इस गणित संस्थान से होने वाली आमदनी से चलाया जाता है। श्री आनंद कुमार आज राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय मंचों को संबोधित करते है। उनके सुपर 30 की चर्चा विदेशों तक फैल चुकी है। देश-विदेश की जानी मानी हस्तियां और विद्वान उनके संस्थान को देखने आते है। श्री कुमार व सुपर-30 के उपर कई डाक्यूमेन्ट्री भी बन चुकी है।

पास से मिलेगा कार्यक्रम में प्रवेश
     इंडोर स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में कक्षा 10वीं से 12 वीं तक के स्कूली छात्र-छात्राओं को पास के आधार पर निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। पास जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से 22 मार्च से प्राप्त किए जा सकेंगे। पास के लिए श्री संजय गोस्वामी के मोबाईल नंबर 9424203077 पर संपर्क किया जा सकता है।
क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को मिलेंगे आकर्षक ईनाम
       कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र-छात्राओं से सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। जिनका सही ईनाम देने वाले छात्र-छात्राओं को ईनाम दिया जाएगा साथ ही उपस्थित छात्र-छात्राओं को जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई कैरियर मार्गदर्शिका पुस्तिका का वितरण भी किया जाएगा।
क्रमांक: 03-73/पवन

Date: 
20 Mar 2017