Home सुकमा : रमन के गोठ का पांचवाँ कड़ी का प्रसारण

Secondary links

Search

सुकमा : रमन के गोठ का पांचवाँ कड़ी का प्रसारण

Printer-friendly versionSend to friend

                सुकमा 10 जनवरी 

     राज्य के मुख्यमंत्री श्री डॉ. रमन सिंह का रेडियो कार्यक्रम रमन के गोठ का पांचवाँ संस्करण का प्रसारण द्वितीय रविवार को प्रातः 10ः45 से 11 बजे के मध्य किया गया। जिसमें माननीय मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की जनता को नूतन वर्ष की शुभकामनाएं दी तथा 15 जनवरी को मकर संक्रान्ति और 24 जनवरी की छेर-छेरा की पुनी त्यौहार की भी शुभकामनाएं दी एवं 26 जनवरी (गणतन्त्र दिवस) 66वीं वर्षगाठ मनाए जाने की बधाई दी। राज्य में 12 जनवरी को विवेकानन्द जयंती के अवसर पर 20वाँ युवा उत्सव रायपुर में आयोजन किए जाने का उल्लेख मुख्यमंत्री जी ने किया, जिसमें शुभन्कर राज्य पशु वन भैंसा जिसे संगी नाम दिया गया हैं तथा प्रतीक चिन्ह का विवरण देते हुए नई पीढ़ी के विकास पर जोर देने की बात कही।

                रमन के गोठ के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री जी ने राज्य में 4 जनवरी से प्रारम्भ आंगनबाड़ी गुणवत्ता उन्नयन अभियान का उल्लेख कर राज्य के कुपोषण दर को 2016 के अन्त तक 25 प्रतिशत तक नीचे लाने का लक्ष्य रखा हैं एवं कुपोषित बच्चों और आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर आंगनबाड़ी मित्र और बाल मित्र बनने के लिए जनता से अपील की। राज्य में 117 तहसीलों को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया, उसका उल्लेख करते हुए कहा कि मनरेगा के तहत् 200 दिनों का रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाऐंगे। 15 दिनों के अन्दर मजदूरी भुगतान किया जाएगा। भू-राजस्व और सिचाईं उपकर पूरी तरह से माफ किया जाएगा। आरबीसी 6-4 के तहत् राहत राशि का वितरण 31 जनवरी तक करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक जिले में किसान मितान केन्द्र तथा सभी ग्राम पंचायत में किसान संगवारी केन्द्र बनाया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत् 30 हजार रुपए प्रदान करने का भी उल्लेख किया।

                सुकमा के नागरिकों ने रमन के गोठ में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि शासन के प्रमुख का जनता से सीधा संवाद रेडियो और टीव्ही के माध्यम से किया जाना सुशासन का एक अच्छा उदाहरण हैं, जनता को शासन की गतिविधियों व योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो रही हैं।

18.

Date: 
10 Jan 2016