Homeसुकमा : रमन के गोठ की 16वीं कडी का प्रसारण

Secondary links

Search

सुकमा : रमन के गोठ की 16वीं कडी का प्रसारण

Printer-friendly versionSend to friend

सुकमा 11 दिसम्बर

  प्रदेश के मान. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ का 16 वी कडी का प्रसारण रविवार को प्रातः 10.45 से 11.05 बजे तक हुआ जिला प्रशासन द्वारा सामुदायिक रेडियो सुकमा ता माटा, छात्रावास आश्रम शालाओं, पोटाकेबिनों, लोक शिक्षा केन्द्रों के साथ-साथ ग्राम पंचायत भवनों में कार्यक्रम को सुनने की व्यवस्था की गई थी। इस कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री सिंह ने 13 वर्ष शासन के पूर्ण होने के लिए प्रदेश की जनता का आभार माना और सरकार के प्रमुख योजनाओ का उल्लेख किये, जिसमें मुख्यमंत्री खाद्यान सहायता योजना, किसानो को कम ब्याज दर पर ऋण, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, मुख्यमंत्री बाल ह्रदय योजना, 108-102 एन्बुलेश सेवा, तेंदुपत्ता संग्राहको की परिश्रमो में वृद्धि, तेंदुपत्ता संग्राहको को मुफ्त चरण पादुका, मुस्कान योजना, सरस्वती सायकल योजना, उच्च शिक्षा ऋण ब्याज अनुदान योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, बुजुर्गो के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा योजना, 27 जिलों के युवाओं के लिए कौशल उन्नयन के तहत लाईवलीहुड कालेज की स्थापना,साथ ही प्रदेश में आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम, आईआईआईटी, नेशनल लॉ युनिवर्सिटी,10 मेडिकल कालेज ,45 इंजिनियरिंग कालेज की स्थापना का उल्लेख किये ।
           कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से 25 लाख हितग्राहियों को गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना से वर्ष 2022 तक हितग्राहियों को घर, सौर सुजला योजना से 51 हजार किसानो को सिंचाई पम्प की सुविधा का भी उल्लेख किये । नोटबंदी के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कैशलेश  लेनदेन को बढावा देने के प्रयास का उल्लेख किए जिसमें डिजिटल लेनदेन के पांच तरीको की जानकारी उन्होंने दी साथ ही पंचायतो की उपभोक्ता सेवा केंद्र, सी एस सी की सेवा में वृद्धि कर ग्रामीणों को लाभ देने की बात कही । सरकार द्वारा डिजिटल लेनदेन के लिए नागरिको को प्रशिक्षण देने और बैंको को खाताधारकों को जागरूक करने के लिए निर्देशित करने की जानकारी दी,डिजिटल लेनदेन में भी सतर्क रह कर लेनदेन  करने कहा । प्रदेश में धान खरीदी के कार्यो का उल्लेख करते सरकार द्वारा जिला सहकारी बैंको के माध्यम से किसानो को समर्थन मूल्य की राशि देने की व्यवस्था,ऑनलाइन भुगतान  का  उल्लेख किये। सुकमा के सामुदायिक रेडियो सुकमा ता माटा रेडियो सेन्टर पर कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मनीवासगन एस उपस्थित होकर रमन के गोठ को सूना।
 छात्रावास झापरा में विद्यार्थियों ने रमन के गोठ को सुना
झापरा के छात्रावास में रह रहे रतन सोरी ने कहा की रमन के गोठ में शासन की प्रमुख योजनाओ की जानकारी मिली। कक्षा 6 वी में पढ़ रहे जोगा ने प्रदेश में 10 मेडिकल कालेज की जानकारी होने  पर 12 वी पास कर एक मेडिकल कालेज में प्रवेश लेने की इक्छा व्यक्त की । 

Date: 
11 Dec 2016