Homeसुकमा : रमन के गोठ की 19वीं कड़ी का प्रसारण

Secondary links

Search

सुकमा : रमन के गोठ की 19वीं कड़ी का प्रसारण

Printer-friendly versionSend to friend

सुकमा 12 मार्च 2017

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मासिक रेडियो वार्ता रमन के गोठ का 19वीं कड़ी का प्रसारण द्वितीय रविवार को प्रातः 10ः45 से 11 बजे के मध्य किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने सभी जनता को होली पर्व की शुभकामनाएं दिए। होली पर्व के लिए मिले खत के माध्यम से शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त किए, साथ ही पर्यावरण की रक्षा करते हुए होली पर्व मनाने अपील की। पर्व के साथ छत्तीसगढ़ में फाल्गुन मण्डई का भी उल्लेख किए।
    8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस में छत्तीसगढ़ के उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं का कार्यक्रम में उल्लेख किए, दिल्ली के कार्यक्रम में स्मिता ताण्डी को राष्ट्रीय नारी शक्ति पुरूरस्कार, चीवा गांव की सरपंच उत्तरा को स्वच्छ शक्ति पुरूस्कार का भी उल्लेख किए। साथ मातृ शक्ति का मान बढ़ाने के लिए बजट में प्रावधान की जानकारी दी। सखी वन स्टाफ सेन्टर की स्थापना पुरे प्रदेश के जिले में करने, बालोद, कोण्डागांव में मातृ शिशु क्लीनिक खोलने, कटघोरा, गौरेला, गनरी, पण्डरिया में मातृ शिशु, पुरक पोषण आहार के लिए 514 करोड़ रुपए, एकीकृत बाल विकास सेवा के लिए 582 करोड़ रुपए, उज्ज्वला योजना के तहत् 9 लाख महिलाओं को लाभ की बात कही। संचार क्रान्ति के लिए प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही कार्यों का उल्लेख किए। स्काई योजना जिसमें 39 लाख ग्रामीणों को स्मार्ट फोन व सिम का लाभ 3-3 लाख परिवारों को, विद्यार्थियों को योजना का फायदा योजना में 200 करोड़ का प्रावधान, जैम योजना का उल्लेख किए। जैम मतलब जनधन खाते में आधार और मोबाईल। योजना से डी.बी.टी के क्रियान्वयन में मदद। योजना में फोन वितरण टॉवर की स्थपाना, मोबाईल का उपयोग, 1500 टॉवर लगाने का लक्ष्य, योजना से जीडीपी में बढ़ातरी और ई सेवाओं में मदद् स्काई योजना से एक मंथ काई काज करने की प्रयास हैं। पुलिस व्यवस्था में डायल 112 का भी उल्लेख किए। प्रथम चरण में 11 जिलों में जीपीएस युक्त 240 वाहनों 50 बाईक का नेटवर्क के लिए 50 करोड़ राशि दी गई हैं।
    लोक सुराज अभियान के तीन चरणों का उल्लेख किए। जिसमें प्रथम चरण के तहत् आवेदन प्राप्त किए गए हैं मार्च में आवेदनों का निराकरण किया जाएगा तथा अपै्रल मई में तीसरे चरण में समाधान शिविरों के माध्यम से जनता से जनप्रतिनिधि अधिकारीगण रूबरू होगें। ग्राम गोंगला में लोक शिक्षा समिति के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें रेडियो के माध्यम से ग्रामीणों ने कार्यक्रम को सूना। सुकमा नगर में सुकमा ता माटा सामुदायिक रेडिया से प्रसारण को सूना। गोंगला निवासी हिड़मा बारसे ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश की गतिविधियों व योजनाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कार्यों की जानकारी मिलती हैं।


96.
 

Date: 
12 Mar 2017