Homeसूरजपुर : जिले में रमन के गोठ सुना गया

Secondary links

Search

सूरजपुर : जिले में रमन के गोठ सुना गया

Printer-friendly versionSend to friend

 सूरजपुर 09 अक्टूबर 2016

सूरजपुर जिले के सभी जनपद पंचायतों में रमन के गोठ कार्यक्रम के 14 वीं कड़ी के प्रसारण को  अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामीणों ने सुना। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया गया है जिसे छत्तीसगढ़ में जनआंदोलन के रूप में चलाया जा रहा।
            मुख्यमंत्री ने 11 अक्टूबर 2016 को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं, विजयादशमी, धनतेरस, दीपावली तथा छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नवरात्रि में कन्या भोज की परम्परा रही है, इसे ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना से जोड़कर बेटियों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया जाना चाहिए। बालिकाओं को कक्षा पहली से कॉलेज तक पढ़ाई निःशुल्क प्रदान की जा रही है। महिलाओं की सहायता के लिये प्रत्येक जिले में टोल फ्री 1091 प्रारंभ की गई है।
         रमन के गोठ सुनते हुए सूरजपुर जनपद पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि प्रत्येक माह के द्वितीय रविवार को पंचायत भवन में उपस्थित होकर रमन के गोठ कार्यक्रम सुनते हैं। जनपद पंचायत प्रेमनगर खुले में शौचमुक्त ग्राम बन गया है। जिससे ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है। रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है।
            डॉ रमन सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन पर चर्चा करते हुए कहा प्राचीन काल से ही दीपावली में घर, खलिहान एवं अन्य स्थानों की साफ-सफाई की जाती रही है ताकि लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। स्वच्छ वातावरण में ही लक्ष्मी निवास करती है। इसलिये प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने आस पास की साफ-सफाई प्रत्येक दिन करना चाहिए। दीपावली त्यौहार पर ध्वनि, वायु आदि प्रदूषण को कम करने के लिये कम से कम पटाखें फोड़ने, मिट्टी के बने दीये जलाने, विदेशीसामानों का उपयोग न करने का आह्वान किया। इस अवसर पर पंचायत जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।


 

समाचार क्रमांक/790/2016


    

Date: 
09 Oct 2016